बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय / बच्चेदानी का मुंह खोलने की दवा

बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय / बच्चेदानी का मुंह खोलने की दवा – आज के समय में महिलाओं का प्रेगनेंट होना काफी मुश्किल हो गया हैं. जब महिला की फैलोपियन ट्यूब बंद हो जाती हैं. तब यह समस्या उत्पन्न होती हैं. फैलोपियन ट्यूब में ब्लोकेज हो जाने के कारण महिला को कंसीव करने में परेशानी होती हैं. और प्रेगनेंट होने में समस्या होती हैं.

Band-tube-kholne-ke-garelu-upay-bacchedani-ka-muh-dwa (1)

आज के समय में दस में से दो महिला बंद ट्यूब की परेशानी का सामना कर रही हैं. फैलोपियन ट्यूब बंध होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है. तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला हैं. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय बताने वाले हैं. इसके अलावा ट्यूब बंध होने के कारण, लक्षण तथा बच्चे दानी का मुंह खोलने की दवा के बारे में भी जानकारी प्रदान करने वाले है.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

घुटने में पानी भरने का कारण / घुटने में पानी भरने का होम्योपैथिक इलाज

बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय

बंद ट्यूब को खोलने के कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित है:

हल्दी बंद ट्यूब खोलने में फायदेमंद

हल्दी एक नेचरल एंटी-इन्फलेमेटरी हर्ब माना जाता हैं. हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ पाया जाता हैं. जो सुजन कम करने में हमारी मदद करता हैं. बंद ट्यूब को खोलने में हल्दी आपकी मदद कर सकती हैं.

घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय, दवा और तेल / घुटनों में गैप का इलाज

आप रोजाना हल्दी पाउडर का ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं. या फिर करक्यूमिन का कोई भी अच्छा सा सप्लीमेंट लेकर उसका सेवन कर सकते हैं. रोजाना हल्दी का सेवन करने से कुछ ही दिनों में बंद ट्यूब खुलने की संभावना बन जाती हैं. लेकिन यह ध्यान रखे की आप रोजाना 8 ग्राम से अधिक हल्दी का सेवन न करे.

अदरक बंद ट्यूब खोलने में फायदेमंद

अदरक एक नेचरल एंटी-इन्फलेमेटरी हर्ब माना जाता हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से बचा जा सकता हैं. लेकिन बंद ट्यूब खोलने में अदरक बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसके लिए आप रोजाना अदरक का सेवन अपने भोजन में डालकर करे.

गले से कफ निकालने के उपाय / कफ का आयुर्वेदिक इलाज

लहसुन बंद ट्यूब खोलने में फायदेमंद

बंद ट्यूब खोलने में लहसुन आपकी मदद कर सकती हैं. लहसुन का सेवन करने से प्रजनन क्षमता में बढ़ोतरी होती हैं. तथा बंद ट्यूब भी खुल जाती हैं. इसलिए आप रोजाना लहसुन का सेवन करे.

Band-tube-kholne-ke-garelu-upay-bacchedani-ka-muh-dwa (2)

आंखों का धुंधलापन दूर करने के घरेलू उपाय / आँखों की कमजोरी के लक्षण

बच्चेदानी का मुंह खोलने की दवा

काफी बार प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे दानी का मुंह नहीं खुल पाता हैं. इस कारण बच्चा कंसीव करने में महिला को अधिक दर्द का सामना करना पड़ता हैं. अगर महिलाएं पहले से नीचे दिए गए उपाय करे. तो बच्चा दानी का मुंह आसानी से खुलेगा. और बच्चा कंसीव करने में महिला को अधिक दर्द का सामना नहीं करना पड़ेगा.

  • जब महिला के नौवें महीने की शुरुआत हो तब से ही लहसुन और अदरक का सेवन करना चालू कर देना चाहिए. गर्भवती महिला अदरक वाला पानी या चाय नियमित रूप से पी सकती हैं. और लहसुन की दों कली का सेवन सुबह खाली पेट कर सकती हैं. इससे बच्चेदानी का मुंह प्रेगनेंसी के दौरान आसानी से खुलेगा.
  • गर्भवती महिलाओं को गर्म पानी का सेवन गर्भावस्था के दौरान करना चाहिए. इससे मांसपेशियों में ऐंठन नहीं आएगी. और प्रेगनेंसी के दौरान बच्चेदानी का मुंह आसानी से खुलेगा.
  • गर्भवती महिलाओं को नौवें महीने की शुरुआत में ही पिंड खजूर खाने की शुरुआत कर देनी चाहिए. यह बच्चेदानी का मुंह खोलने में फायदा करता है. इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में चार से पांच पिंड खजूर डालकर रोजाना एक महीने तक सेवन करे.

खाना खाने के कितनी देर बाद शुगर टेस्ट करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

ट्यूब बंद होने के लक्षण

  • संभोग करते समय दर्द तथा जलन होना.
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द होना.
  • पीरियड के दौरान दर्द होना.
  • वजाईना से डिस्चार्ज होना.

शुगर में मखाने कैसे खाएं / शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए

ट्यूब बंद होने के कारण

  • अगर किसी को टीबी की बीमारी है तो ट्यूब बंद होने की संभावना रहती हैं.
  • कभी-कभी जेनेटिक कारण से भी ट्यूब ब्लोक हो जाती हैं.
  • इंफेक्शन की वजह से भी ट्यूब बंद हो जाती हैं.

Band-tube-kholne-ke-garelu-upay-bacchedani-ka-muh-dwa (3)

यूरिन इन्फेक्शन कितने दिन में ठीक होता है – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय बताए हैं. इसके अलावा भी इस टॉपिक से संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय / बच्चेदानी का मुंह खोलने की दवा आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

थायराइड कितने दिन में ठीक हो जाता है / थायराइड टेस्ट की कीमत

पेशाब  आने पर क्या किया जाए / पेशाब कम आने के लक्षण क्या है

रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट और खर्चा  / रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा

2 thoughts on “बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय / बच्चेदानी का मुंह खोलने की दवा”

Leave a Comment