सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं / सिजेरियन डिलीवरी के फायदे

सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं / सिजेरियन डिलीवरी के फायदे – जब कोई महिला बच्चे को जन्म देती है. तो डिलीवरी के समय उसे असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं. इस असहनीय दर्द का सामना न करना पड़े. इसलिए कुछ महिलाएं सिजेरियन डिलीवरी करवाना पसंद करती हैं.

इसके अलावा किसी भी गर्भवती महिला में कुछ कॉम्प्लिीकेशंस आते है. तो डॉक्टर उन्हें सिजेरियन डिलीवरी करवाने की सलाह देते हैं. सिजेरियन डिलीवरी में किसी भी महिला को इतना दर्द नहीं होता. जितना नोर्मल डिलीवरी में होता हैं. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सिजेरियन डिलीवरी के बारे में ही कुछ बाते करने वाले हैं. इसलिए यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

Caesarean-delivery-me-kitne-tanke-aate-h-fayde (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं. तथा सिजेरियन डिलीवरी के फायदे और सिजेरियन डिलीवरी से जुडी अन्य और भी बातों पर चर्चा करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकरी प्रदान करते हैं.

शिलाजीत किस मौसम में खाना चाहिए / शिलाजीत कब खाना चाहिए

सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं

कोई भी महिला जब सिजेरियन डिलीवरी करवाती है. तो उनके मन में अक्सर यह सवाल पैदा होता हैं की सिजेरियन डिलीवरी के बाद उन्हें कितने टांके आ सकते हैं. तो हम आपको बता रहे है. की सिजेरियन डिलीवरी में सामान्य रूप से 10 से 12 टांके आने की संभावना रहती हैं.

थायराइड की गोली कब लेनी चाहिए / थायराइड नार्मल कितना होना चाहिए

कुछ महिलाओं में यह टांके की संख्या कम अथवा अधिक भी हो सकती हैं. क्योंकि यह शिशु के वजन और कद पर भी निर्भर करता हैं. तथा डॉक्टर ने आपके पेट पर कितना बड़ा चीरा लगाया हैं.

सिजेरियन डिलीवरी के बाद टांके में दर्द को कैसे कम करे / सिजेरियन डिलीवरी के बाद रखें खास ख्याल

सिजेरियन डिलीवरी में टांके आने पर आपको थोड़े दिन तक टांके में दर्द का सामना करना पड सकता हैं. लेकिन इसके लिए आपको गभराने की जरूरत नहीं हैं. हमने नीचे कुछ सिजेरियन डिलीवरी के बाद ध्यान रखने योग्य बातें बताई है. उसका पालन करे.

डिलीवरी के बाद कितने दिन तक गर्म पानी पीना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

साफसफाई का खास ध्यान रखे

सिजेरियन डिलीवरी के बाद समय-समय पर ड्रेसिंग करे. और टांके के आसपास वाले हिस्से की अच्छे से साफ-सफाई रखे. इससे इंफेक्शन होने का खतरा टल जाएगा. और टांके के दर्द में भी राहत मिलेगी.

टांको को पानी से बचाए रखे

टांको पर पानी लगने की वजह से टांके पक सकते हैं. टांके पकने के बाद आपको और अधिक दर्द का सामना करना पड सकता हैं. इसलिए हमेशा यह ध्यान रखे की आपके टांको पर पानी न लग पाए. अगर आपको टांके के आसपास वाले हिस्से को साफ करना है. तो बीटाडीन सोल्यूशन का उपयोग कर सकते हैं.

बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है बच्चों का कलर कैसे साफ करें

सुविधाजनक पोजिशन में सोए

अगर आप किसी भी समय सोते है. तो पेट के बल न सोए. ऐसा करने से टांके में दर्द बढ़ सकता हैं. तथा सोते समय करवट बदलते वक्त टांको को ध्यान में रखकर करवट बदले. क्योंकि करवट बदलते समय टांके में खिंचाव आ सकता हैं. तो जब भी आप सोए और करवट बदले तो आराम से यह काम करे.

Caesarean-delivery-me-kitne-tanke-aate-h-fayde (1)

बर्फ से सिकाई करे

सिजेरियन डिलीवरी के बाद दर्द से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर कुछ पैन किलर देते हैं. लेकिन पैन किलर लेने के बाद भी दर्द बना रहता है. तो बर्फ से सिकाई करे.

गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए / बच्चों के लिए नारियल तेल लगाने के फायदे

लेकिन यह ध्यान रखे की आपको बर्फ अपनी त्वचा पर सीधा नहीं रखना है. किसी भी कोटन के कपडे में लपेटकर टांके वाले हिस्से के आसपास की त्वचा की सिकाई करे. इससे सुजन भी कम होगी तथा दर्द में भी राहत मिलेगी.

सिजेरियन डिलीवरी के फायदे

सिजेरियन डिलीवरी के कुछ फायदे निम्नलिखित है:

  • नोर्मल डिलीवरी में किसी भी महिला को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं. जो महिला ऐसा दर्द सहन करने में सक्षम नहीं होती. उन्हें डॉक्टर सिजेरियन डिलीवरी करवाने की सलाह देते हैं.
  • अगर मां और बच्चे की जान को खतरा है. तो डॉक्टर सिजेरियन डिलीवरी की सलाह देते हैं.
  • अगर किसी महिला को दिल की बीमारी, हाई बल्ड प्रेशर तथा थायरोयड की समस्या है. तो ऐसे में सिजेरियन डिलीवरी फायदेमंद माना जाता हैं.
  • प्री-मेच्योर डिलीवरी में सिजेरियन डिलीवरी फायदेमंद साबित होता हैं.

Caesarean-delivery-me-kitne-tanke-aate-h-fayde (2)

कैल्शियम की गोली कब लेनी चाहिए / कैल्शियम की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं. तथा सिजेरियन डिलीवरी के फायदे और कुछ ध्यान रखने योग्य बाते भी बताई हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है आपको हमारा यह सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं / सिजेरियन डिलीवरी के फायदे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

काले दांत सफेद कैसे करें –  7 तरीके

सफेद दाग में दूध पीना चाहिए कि नहीं / क्या सफेद दाग छुआछूत की बीमारी है

शिलाजीत किस मौसम में खाना चाहिए / शिलाजीत कब खाना चाहिए

1 thought on “सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं / सिजेरियन डिलीवरी के फायदे”

Leave a Comment