धातु रोग में क्या खाएं – सम्पूर्ण जानकारी

धातु रोग में क्या खाएंसम्पूर्ण जानकारी – आज के समय की ख़राब जीवनशैली के कारण कुछ नवयुवकों में धातु रोग की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. पुरुष में यह समस्या पैदा होती हैं. इस समस्या में बिना उत्तेजित हुए ही लिंग से वीर्य निकलता हैं. जिसे धात रोग या वीर्यपात की समस्या भी कहते हैं.

अगर किसी को धातु रोग की समस्या है. तो हम कुछ घरेलू उपचार बताने वाले हैं. इस रोग के निवारण के लिए क्या खाना चाहिए इस बारे में बताने वाले है.

Dhatu-rog-me-kya-khae (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से धातु रोग में क्या खाएं इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक से बताते हैं.

धातु रोग में क्या खाएं

धातु रोग में निम्नलिखित उपचार करे:

ड्राई फ्रूट्स

सबसे पहले 9 बादाम, 11 किशमिश, 5 काजू, 3 अखरोट तथा 7 खजूर लेकर रात के समय पानी में भिगोने के लिए रख दे. ताकि सुबह तक इसकी गर्म तासीर ठंडी हो जाए.

अगली सुबह इन पांचो चीजों को मिक्सी में डालकर पीस ले. उसके बाद पीसा हुआ मिश्रण 1 गिलास जितना दूध में डालकर थोडा सा उबाल ले. अब दूध गुनगुना होने पर पी लीजिए. इससे वीर्य गाढ़ा हो जाएगा तथा धातु रोग से छुटकारा मिलेगा.

लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए / एक दिन में कितना लौंग खाना चाहिए

तुलसी के बिज़

दोपहर का भोजन करने के बाद 3 से 4 ग्राम जितने तुलसी के बिज़ लेकर थोड़ी सी मिश्री के साथ मिश्रित करके इस मिश्रण का सेवन करे. इससे आपको धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

सफ़ेद मुसली का चूर्ण

सफ़ेद मुसली का चूर्ण 10 ग्राम जितना लेकर उसमें मिश्री मिलाकर फाक ले. उसके बाद गाय का दूध 1 गिलास जितना पी ले. इससे आपकी यौन क्षमता बढ़ेगी. और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी. तथा धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

लिकोरिया क्यों होता है / सफेद पानी क्यों आता है / लिकोरिया के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

गिलोय का रस

धातु रोग की समस्या में गिलोय बहुत ही फायदेमंद हैं. रोजाना 2 चम्मच जितना गिलोय रस शहद के साथ लेने से धातु रोग की समस्या में आराम मिलेगा.

आंवला का रस

Dhatu-rog-me-kya-khae (3)

धातु रोग को रोकने के लिए रोजाना 2 चम्मच आंवला के रस में आधा चम्मच जितना शहद मिलाकर सेवन करे. इसके अलावा आंवला का चूर्ण सुबह शाम दूध के साथ लेने से भी धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलता हैं. इससे वीर्य गाढ़ा होगा और अपने आप निकलने से रुक जाएगा.

पुरुषों में सफेद पानी क्यों आता है / पुरुषों में सफेद पानी का घरेलु उपचार

दूध, खजूर और गुड

यह बहुत ही सरल और छोटा सा उपाय हैं. रोजाना दूध के साथ खजूर का सेवन करे. उसके बाद थोडा सा गुड खा ले. इससे धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

उडद की दाल

उड़द की दाल को रातभर भिगो ने के लिए रख ले. सुबह दाल को पीसकर उसमें मिश्री मिलाकर थोडा सा भुन ले. फिर इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि, टेबलेट, एलोपैथिक दवा, अंग्रेजी दवा

जामुन की गुठली

जामुन की गुठली धातु रोग की समस्या में बहुत ही फायदेमंद हैं. सबसे पहले जामुन की गुठली को धुप में सुखा ने के लिए रख ले. सूखने के बाद इसका मिक्सी में पीसकर पाउडर बना ले. अब इस पाउडर का रोजाना दूध के साथ सेवन करने से वीर्य गाढ़ा बनेगा. और धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

अदरक

100 ग्राम जितना अदरक लेकर उसे दूध के साथ धीमी आंच उबाले. अब दूध ठंडा होने पर उसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करने से धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

नीम गिलोय तुलसी के फायदे / giloy neem tulsi juice benefits in hindi

बादाम

बादाम शारीरिक शक्ति के साथ साथ यौन शक्ति बढ़ाने में भी मदद करता हैं. बादाम के उपयोग से वीर्य गाढ़ा होता हैं. इस के लिए 5 से 6 बादाम रातभर पानी में भिगो ने के लिए रख ले.

Dhatu-rog-me-kya-khae (2)

अब अगली सुबह बादाम को पीसकर दूध में डालकर सेवन करे. अगर आप चाहे तो बादाम के साथ शहद भी डाल सकते हैं. इस उपाय से धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

दहीं तथा फल

धातु रोग की समस्या से निवारण के लिए रोजाना 2 से 3 कप दहीं का सेवन करे. तथा एवोकाडो, तरबूज, किवी आदि जैसे फलों का सेवन करे. इससे आपका स्वप्न दोष रुकेगा तथा धातु रोग की समस्या से छुटकारा होगा.

भूख लगने की अंग्रेजी दवा | भूख लगने के आसान घरेलू उपाय

अजमोद के पौधे का रस

अजमोद एक पौधा होता है. जो धनिया की तरह दिखाता हैं. इस पौधे में काफी सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. जैसे की आयरन, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन बी 12 आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. रात को सोने से पहले अजमोद के पौधे का रस निकालकर पीने से धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से धातु रोग में क्या खाएं इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. अगर कोई धातु रोग की समस्या से पीड़ित है. तो हमारे द्वारा बताई गई चीजों का सेवन करने से अवश्य ही लाभ होता है. तथा धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलता हैं. हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह धातु रोग में क्या खाएं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय

दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण | सिर की नसों में दर्द होना कारण

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे | सेब का सिरका पीने की विधि