लिप्स इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी | होठों पर एलर्जी का इलाज

लिप्स इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी | होठों पर एलर्जी का इलाज – हर कोई चाहता है की उनके लिप्स नरम, मुलायम और हमेशा के लिए गुलाबी रहे. क्योंकि गुलाबी और मुलायम होठों से ही किसी भी व्यक्ति का चेहरा अधिक खिलता हैं. व्यक्ति के होंठ नाजुक और नरम त्वचा से बने हुए होते हैं. इसलिए होठों को अच्छी तरह से संभाला न जाए. तो लिप्स इन्फेक्शन अर्थात होठों पर एलर्जी होने की संभावना बनी रहती हैं.

Lips-infection-treatment-in-hindi-hotho-par-alrji-ka-ilaj (3)

एक बार अगर लिप्स इन्फेक्शन हो गया तो होठ फटने लगते है. तथा होठों पर दर्द होता हैं. कभी कभी तो होठों में से खून भी निकलने लगता हैं. अगर आप भी लिप्स इन्फेक्शन की वजह से परेशान है. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लिप्स इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं. इसके अलावा होठों पर छाले का इलाज भी बताने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

नाक की चर्बी को कैसे कम करें / नाक छोटी करने की दवा और घरेलू उपचार / नाक की सर्जरी का खर्च

लिप्स इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी / होठों पर एलर्जी का इलाज

अगर आपके भी लिप्स इन्फेक्शन की वजह से खराब हो गए है. तो नीचे दिए गए घरेलू उपाय करने से फायदा होगा.

लिप्स इन्फेक्शन में हल्दी फायदेमंद

कई बार लिप्स इन्फेक्शन की वजह से होठों पर सुजन आ जाती हैं. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो होठों की सुजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. तथा होठों पर बने घाव को हल्दी जल्दी भरती हैं.

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका / प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए

अगर आपके भी होठों पर सुजन या घाव है. तो थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में हल्दी और ठंडा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करे. अब इस पेस्ट को होठों पर लगाने से सुजन और घाव ठीक हो जाएगे. यह उपाय तीन से चार दिन करने के बाद आपको फायदा दिखाई देगा.

लिप्स इन्फेक्शन में बेकिंग सोडा फायदेमंद

लिप्स इन्फेक्शन की वजह से फटे और सुजन वाले होठों पर बेकिंग सोडा लगाने से फायदा होता हैं. इसके लिए आपको एक चम्मच जितना बेकिंग सोडा लेना हैं. अब थोडा पानी डालकर इस मिश्रण को होठों पर लगाना है. दस मिनिट ऐसे ही रहने देने के बाद साफ पानी से धो लेना है. कुछ ही दिनों में आपके होठों की सुजन गायब हो जाएगी. तथा होंठ नरम और मुलायम बनेगे.

Lips-infection-treatment-in-hindi-hotho-par-alrji-ka-ilaj (2)

रिवाइटल महिलाओं लाभ तथा दुष्प्रभाव | रिवाइटल महिलाओं के कैप्सूल price

लिप्स इन्फेक्शन में एलोवेरा फायदेमंद

लिप्स इन्फेक्शन के कारण अगर होठों पर घाव बन गए है. और खून निकल रहा है. तो आप एलोवेरा का जेल लगा सकते हैं. एलोवेरा जेल लगाने से होंठ मुलायम और नरम बनेगे. तथा होठों से निकल रहा खून तथा सुजन कम हो जाएगी.

लिप्स इन्फेक्शन में शहद फायदेमंद

शहद को होठों पर लगाने से होठों के घाव और सुजन जल्दी समाप्त हो जाते हैं. इसके लिए आप थोडा सा शहद लेकर घाव तथा सुजन वाली जगह पर लगाए.

घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय, दवा और तेल / घुटनों में गैप का इलाज

लिप्स इन्फेक्शन में नारियेल तेल फायदेमंद

त्वचा को मुलायम और नरम बनाने के लिए नारियेल तेल का उपयोग किया जाता हैं. अगर आप होठों पर भी नारियेल तेल से मसाज करेगे. तो वहा की त्वचा नरम और मुलायम बनेगी. तथा होठों पर बने हुए घाव से भी छुटकारा मिलेगा.

घुटने में पानी भरने का कारण / घुटने में पानी भरने का होम्योपैथिक इलाज

होठों पर छाले का इलाज

अगर आपके होठों पर छाले है. तो निम्नलिखित घरेलू उपाय करे:

  • अगर होठों पर छाले हुए है. तो छाले वाली जगह पर बर्फ से पांच मिनिट सिकाई करने से फायदा होता हैं.
  • तुलसी के तीन से चार पत्ते लेकर उसका रस निकाल ले. अब छाले वाली जगह पर तुलसी का रस लगाए. आपको कुछ ही दिन में छालो से छुटकारा मिल जाएगा.
  • हरा धनिया का रस निकालकर होठों के छालो पर लगाने से फायदा होता हैं.
  • एलोवेरा का जेल छाले वाली जगह पर लगाने से छाले समाप्त हो जाते हैं.

गले से कफ निकालने के उपाय / कफ का आयुर्वेदिक इलाज

होठों पर फुंसियां क्यों होती है

अगर होठों पर फुंसियां होती है. तो इसे नजरअंदाज न करे. यह हर्पीस की बीमारी भी हो सकती हैं. हर्पीस की बीमारी में छोटी-छोटी फुंसियां होती हैं. जो होठों से शुरू होकर पुरे शरीर में फैलती हैं. हर्पीस की बीमारी में फुंसियां अधिकतर होठों और जननांग पर होती हैं. अगर आपके होठों पर भी फुंसियां बन रही है. तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

Lips-infection-treatment-in-hindi-hotho-par-alrji-ka-ilaj (1)

आंखों का धुंधलापन दूर करने के घरेलू उपाय / आँखों की कमजोरी के लक्षण

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लिप्स इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है. इसके अलावा होठों पर छाले का इलाज तथा होठों पर फुंसियां क्यों होती है भी बताया है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह लिप्स इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी / होठों पर एलर्जी का इलाज आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शुगर में मखाने कैसे खाएं / शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए

खाना खाने के कितनी देर बाद शुगर टेस्ट करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

यूरिन इन्फेक्शन कितने दिन में ठीक होता है – सम्पूर्ण जानकारी

2 thoughts on “लिप्स इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी | होठों पर एलर्जी का इलाज”

Leave a Comment