period kitne din let ho sakta hai / पीरियड कैसे आता है / पीरियड्स में देरी के कारण

period kitne din let ho sakta hai / पीरियड कैसे आता है / पीरियड्स में देरी के कारण – महिलाओं में पीरियड का आना एक प्राकृतिक घटना है. महिलाओं को हर महीने पीरियड से गुजरना पड़ता हैं. पीरियड के दौरान महिलाओं को काफी सारी समस्याओं से गुजरना पड़ता हैं. इस दौरान महिला के शरीर में काफी सारे बदलाव होते हैं.

वैसे महिलाओं में हर महीने पीरियड आ ही जाता हैं. लेकिन कुछ महिलाओं को देरी से भी पीरियड आता हैं. यह पीरियड कितना दिन लेट हो सकता है. इस बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं.

period-kitne-din-let-ho-sakta-hai-kaise-aata-h-karan (2)

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पीरियड कितने दिन लेट हो सकता हैं (period kitne din let ho sakta hai) तथा पीरियड देरी से आने का कारण और पीरियड में देरी के घरेलू उपाय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

period kitne din let ho sakta hai / पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है

पीरियड का मासिक चक्र सामान्य रूप से 21 से 35 दिन के बीच होता हैं. सभी महिलाओं में 21 से 35 दिन के अंदर पीरियड आ ही जाता हैं. अगर इन दिनों के बीच पीरियड नहीं हुआ. तो उसे लेट पीरियड माना जाता हैं. अगर इन दिनों में भी एक दो दिन पीरियड लेट हो जाए तो चिंता की बात नहीं हैं. लेकिन इससे अधिक दिन पीरियड लेट नहीं होना चाहिए.

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय

पीरियड कैसे आता है

लडकियों में पीरियड 12 से 13 साल की आयु में आना शुरू हो जाता हैं. कई बार इस उम्र के बाद या पहले भी लडकियों में पीरियड की शुरुआत हो सकती हैं. पीरियड तब आना शुरू होता है.

जब शरीर प्रजनन के लिए सक्षम हो जाता हैं. पीरियड के दौरान आपके एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता हैं. इस वजह से गर्भाशय की परत मोटी हो जाती हैं. और योनि में से रक्तस्त्राव होता हैं. इस तरीके से पीरियड आता हैं.

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय जाने | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए

पीरियड्स में देरी के कारण

कुछ महिलाओं में पीरियड्स देरी से होते हैं. पीरियड्स देरी से होने के निम्नलिखित कारण है:

period-kitne-din-let-ho-sakta-hai-kaise-aata-h-karan (1)

  • पीरियड देरी से आने का सबसे बड़ा कारण तनाव हो सकता हैं. तनाव के कारण महिला के हार्मोन्स में बदलाव होते हैं. और इस वजह से पीरियड्स देरी से आता हैं.
  • गर्भनिरोधक गोलियां अधिक लेने से भी पीरियड देरी से आने की समस्या हो सकती हैं.
  • अचानक से आपको कोई भी बीमारी हो जाए जैसे की सर्दी, खांसी, बुखार या कोई लंबी बीमारी आदि से पीरियड में देरी हो सकती हैं.
  • कुछ महिलाओं में स्तनपान कराने की वजह से पीरियड में देरी होती हैं. जब तक महिला स्तनपान कराना बंध नही करती. तब तक पीरियड अनियमित रह सकता हैं.

गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये | गर्भपात के घरेलू उपाय

पीरियड्स में देरी के घरेलू उपाय

कई बार कुछ महिलाएं कुछ काम की वजह से देरी से पीरियड चाहती हैं. ताकि उनका काम हो जाए और बाद में पीरियड हो. हमने नीचे पीरियड्स देरी से आने के कुछ घरेलू उपाय बताए हैं.

period-kitne-din-let-ho-sakta-hai-kaise-aata-h-karan (3)

  • एक गिलास पानी में दो से चार चम्मच विनेगर सिरका डालकर पीने से पीरियड दो से चार दिन स्थगित हो जाता हैं.
  • जिलेटिन को एक कटोरी पानी में घोलकर पीने से पीरियड तिन चार घंटा स्थगित हो जाता हैं. इसे आप तब तक पी सकती है. जब तक आप पीरियड लेट करना चाहती हैं.
  • नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन पाया जाता हैं. अगर आप अपना पीरियड एक से दों दिन लेट करना चाहती है. तो नींबू को चूसने और चबाने से पीरियड देरी से आता हैं.
  • खीरे के रस के साथ पुदीना मिलाकर पीने से आपका पीरियड डीले हो जाएगा. तथा पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा.
  • अगर आप अपने पीरियड में थोडा सा देरी चाहते है. तो चावल का पानी पीरियड डीले करने में आपकी मदद करेगा. चावल को आधा घंटा जैसा पानी में भिगोने के बाद उस पानी को पीने से पीरियड देरी से होगा.

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि, फायदे, नुकसान, प्राइस – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है (period kitne din let ho sakta hai) इस बारे में बताया हैं. तथा पीरियड देरी से आने के कारण और पीरियड देरी से लाने के घरेलू उपाय भी आपको बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आप के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह period kitne din let ho sakta hai आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और पहचान

Pregnancy me white discharge kab hota hai in hindi – सम्पूर्ण जानकारी

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका / प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए

2 thoughts on “period kitne din let ho sakta hai / पीरियड कैसे आता है / पीरियड्स में देरी के कारण”

Leave a Comment