पेशाब की नली में इन्फेक्शन का इलाज, कारण और लक्षण -सम्पूर्ण जानकारी

पेशाब की नली में इन्फेक्शन का इलाज, कारण और लक्षण – दोस्तों आजकल की ख़राब दिनचर्या के कारण पेशाब की नली में इन्फेक्शन या यूरिन इन्फेक्शन की समस्या अधिकांश लोगो को होती हैं. पेशाब की नली में इन्फेक्शन होने की वजह से व्यक्ति को पेशाब में जलन होती हैं. यह समस्या का जल्दी निवारण करना जरूरी है. अगर इसका इलाज समय पर न करवाया जाए. तो प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना हो सकती हैं.

दोस्तों हो सकती है कई लोगो को यूरिन इन्फेक्शन के बारे में पता नहीं होगा. तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यूरिन इन्फेक्शन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे.

peshab-ki-nali-me-infection-ka-ilaj-karan-lakshan (2)

पेशाब की नली में इन्फेक्शन का इलाज क्या होता हैं |पेशाब की नली में इन्फेक्शन यूरिन इन्फेक्शन क्या होता हैं

यूरिन इन्फेक्शन का संक्रमण मूत्राशय के किसी भी भाग में मूत्रवाहिनी, गुर्दे, मूत्राशय तथा मूत्रमार्ग में हो सकता हैं. अधिकांश संक्रमण मूत्रमार्ग के निचले भाग में मूत्राशय में होता हैं. यह संक्रमण आमतौर पर बैक्टीरिया की वजह से होता है. तथा कुछ संक्रमण वायरस और फंगी के हिसाब से भी होते हैं.

यूरिन इन्फेक्शन होने के लक्षण

सभी बीमारी की तरह यूरिन इन्फेक्शन होने से कुछ लक्षण दिखाई देते है. अगर किसी को भी निम्नलिखित लक्षण दिखे तो समझ ले की यूरिन इन्फेक्शन हुआ है. और तुरंत ही डॉक्टर की सलाह है ताकि समय पर इस बीमारी की रोकथाम हो सके.

  • बार बार पेशाब लगना: यह यूरिन इन्फेक्शन का मुख्य लक्षण है. अगर किसी को बार बार पेशाब करने जाना पड़ता हो. तो गंभीरता से लेना चाहिए. यह मूत्रमार्ग संक्रमण होने का कारण हो सकता हैं.
  • पेशाब करते समय जलन होना: यदि किसी को पेशाब करते समय जलन होती है. तो तुरंत डॉक्टर की सलाह ले.
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द होना: अगर पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है तो मूत्रमार्ग में संक्रमण हो सकता हैं. इसलिए अगर पेट में दर्द होता है तो डॉक्टर की जांच तुरंत करानी चाहिए.
  • पेशाब में खून का आना: कई बार ऐसा भी होता है की यूरिन इन्फेक्शन के कारण पेशाब करते समय पेशाब से खून आता है तो मेडिकल सहायता तुरंत लेनी चाहिए.
  • महिलाओं में पैल्विक दर्द का होना: यदि किसी महिला को पैल्विक दर्द होता है तो यह भी मूत्रमार्ग में संक्रमण होने का लक्षण हैं. इसलिए महिलाओं को पैल्विक दर्द का इलाज कराना चाहिए.

peshab-ki-nali-me-infection-ka-ilaj-karan-lakshan (3)

यूरिन इन्फेक्शन होने के कारण

जैसे की आपको हमने बताया की यूरिन संक्रमण बैक्टीरिया या वायरस की वजह से होता है लेकिन इसके अलावा अन्य कारण भी हो सकते है, जो निम्नलिखित हैं.

  • ख़राब भोजन करना: यूरिन इन्फेक्शन का कारण खराब भोजन की वजह से भी हो सकता है. इसलिए ऐसे भोजन से परहेज करना चाहिए जो हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक हो.
  • महिलाओं का गर्भवती होना: कई बार यूरिन इन्फेक्शन की वजह महिला गर्भवती होती है. उस दौरान समस्या होती हैं. इसलिए महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए. और कुछ भी परेशानी हो तो डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए.
  • गुर्दे में पथरी होना: जिसके गुर्दे में पथरी की समस्या है उसे भी यूरिन इन्फेक्शन हो सकता हैं. इसलिए जिसे भी पथरी की समस्या है उन्हें जांच जरुर करवा लेनी चाहिए.
  • पेट का खराब होना: यदि किसी के पेट में दर्द रहता है तो उन्हें भी यूरिन इन्फेक्शन होने की संभावना हो सकती हैं.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना: जब किसी के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है तभी यूरिन इन्फेक्शन होने की संभावना होती हैं.

peshab-ki-nali-me-infection-ka-ilaj-karan-lakshan (1)

यूरिन इन्फेक्शन का इलाज कैसे किया जा सकता हैं

  • एंटीबायोटिक दवाई लेना: एंटीबायोटिक दवाई का सेवन करने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से छुटकारा मिलता हैं
  • घरेलू नुस्खे अपनाकर: इस समस्या के निवारण के लिए व्यक्ति घरेलु नुस्खे भी कर सकता है. इस ले लिए वह पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकता है या फिर तो विटामिन C युक्त भोजन कर सकता हैं.
  • आयुर्वेदिक इलाज: इस समस्या के निवारण के लिए आप आयुर्वेदिक का सहारा ले सकते है. जो आप के लिए लाभदायी साबित होगा.
  • यूरिन टेस्ट कराना: यूरिन इन्फेक्शन की समस्या होने पर यूरिन टेस्ट करवा ले उसके बाद डॉक्टर की सलाह से दवाई ले.
  • युरेटेरोस्कोपी सर्जरी: जब सभी इलाज कराने के बाद भी समस्या का निवारण नही होता है तो डॉक्टर युरेटेरोस्कोपी सर्जरी कराने की सलाह देते हैं. इस सर्जरी में मूत्राशय की जांच की जाती है उसके बाद मूत्रमार्ग संक्रमण का इलाज किया जाता हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज इस आर्टिकल (पेशाब की नली में इन्फेक्शन का इलाज, कारण और लक्षण) के माध्यम से हमने आपको पेशाब की नली में होने वाले इन्फेक्शन के लिए क्या इलाज कराना चाहिए तथा यूरिन इन्फेक्शन होने के पहले क्या लक्षण दिखाई देते है इस बारे में बताया है. अगर आपको भी हमारे द्वारा बताए गए लक्षण आपके शरीर में दीखते है. तो बिना किसी देरी के जांच जरुर करवाए. इस बीमारी में अगर लंबे समयतक जांच न करवाई जाए तो प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा हो सकता हैं.

दोस्तों आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद.

2 thoughts on “पेशाब की नली में इन्फेक्शन का इलाज, कारण और लक्षण -सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment