सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर / टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्च कितना आता है

सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर / टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्च कितना आता है – जब प्राकृतिक रूप से कोई भी महिला गर्भ धारण नहीं कर पाती हैं. तो उसके शरीर में कुछ न कुछ कमी के कारण ऐसा होता हैं. लेकिन आज के समय में ऐसी समस्या का निदान डॉक्टर के द्वारा किया जाता हैं. शादी के बाद एक महिला का दूसरा सपना मां बनना होता हैं. लेकिन कुछ कमी के कारण कुछ महिलाओं में गर्भ ठहर नही पाता हैं.

Sarkari-test-tube-baby-kendr-ka-number-kharch (1)

ऐसे लोगो के लिए टेस्ट ट्यूब बेबी प्रक्रिया किसी वरदान से कम नहीं हैं. यह प्रक्रिया सरकारी और निजी अस्पताल में की जाती हैं. आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी अस्पताल में अपना निदान करवा सकते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर

सरकार ने अभी तक सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर जारी नहीं किया हैं. जैसे ही सरकार के द्वारा सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर जारी किया जाएगा. आपको भी तुरंत ही जानकारी प्रदान कर दी जाएगी.

लेकिन हमने कुछ सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र के नाम नीचे जारी किए हैं. जहां से आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)

टेस्ट ट्यूब बेबी के लिए एम्स सबसे अच्छा और बेहतरीन अस्पताल माना जाता हैं. आज के समय में एम्स 20 से भी अधिक शहर में मौजूद हैं. पिछले दस वर्षो से एम्स टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक की सेवा प्रदान कर रहा हैं. अगर आप एम्स से टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक करवाते हैं. तो लगभग 60 हजार के करीब खर्चा हो सकता हैं.

SAT हॉस्पिटल फर्टिलिटी सेंटर

अगर आप केरल से है. तो आप इस अस्पताल से आपका टेस्ट ट्यूब बेबी करवा सकते हैं. यह अस्पताल केरल के तिरुवनंतपुरम में मौजूद हैं. जो सरकारी अस्पताल के अंतर्गत आता हैं. फर्टिलिटी के लिए यह अस्पताल भी बेहतरीन माना जाता हैं. 2013 से यह अस्पताल टेस्ट ट्यूब बेबी करता आ रहा हैं. अगर आप इस अस्पताल से टेस्ट ट्यूब बेबी करवाते हैं. तो आपको 60 हजार के करीब खर्चा आ सकता हैं.

लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल

यह अस्पताल सरकारी और जवाहर लाल नेहरु मार्ग, दिल्ली में स्थित हैं. इस अस्पताल को भी टेस्ट ट्यूब बेबी के लिए बेहतरीन माना जाता हैं. इसका सक्सेस रेट 35 % के करीब हैं. अगर आप यहां से टेस्ट ट्यूब बेबी करवाते हैं. तो 60 से 62 हजार के करीब खर्चा हो सकता हैं.

Sarkari-test-tube-baby-kendr-ka-number-kharch (2)

चेहरे का लेजर ट्रीटमेंट का खर्च, फायदे, नुकसान / चेहरे का लेजर ट्रीटमेंट कैसे होता है

टेस्ट ट्यूब बेबी क्या है         

टेस्ट ट्यूब बेबी को IVF (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन)के नाम से भी जाना जाता हैं. कई बार ऐसा होता है की पुरुष के शुक्राणु महिला के शरीर में भ्रूण का विकास करने के लिए सक्षम नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति में कुत्रिम विधि का सहारा लिया जाता हैं. इस विधि को टेस्ट ट्यूब बेबी के नाम से जाना जाता हैं.

रात को कितने बजे सोना चाहिए और सुबह कितने बजे उठना चाहिए

टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्च कितना आता है

टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्चा अस्पताल और शहर पर निर्भर करता हैं. लेकिन फिर भी सामान्य तौर पर देखा जाए. तो प्राइवेट अस्पताल में टेस्ट ट्यूब का खर्चा 2 लाख के करीब या इससे अधिक या कम भी हो सकता हैं. तथा सरकारी अस्पताल में 50 से 60 हजार के करीब आता हैं.

घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय, दवा और तेल / घुटनों में गैप का इलाज

आईवीएफ और टेस्ट ट्यूब बेबी के बीच का अंतर

आईवीएफ और टेस्ट ट्यूब बेबी दोनों एक ही हैं. जब इस तकनीक की शुरुआत हुई थी. तब इसे टेस्ट ट्यूब बेबी के नाम से जाना जाता हैं. लेकिन आज के समय में आईवीएफ के नाम से जाना जाता हैं.

Sarkari-test-tube-baby-kendr-ka-number-kharch (3)

आंखों का धुंधलापन दूर करने के घरेलू उपाय / आँखों की कमजोरी के लक्षण

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर बताया हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सरकारी टेस्ट ट्यूब बेबी केंद्र का नंबर / टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्च कितना आता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

लिकोरिया क्यों होता है / सफेद पानी क्यों आता है / लिकोरिया के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

पुरुषों में सफेद पानी क्यों आता है / पुरुषों में सफेद पानी का घरेलु उपचार

फिजिशियन डॉक्टर किसे कहते है / फिजिशियन और सर्जन में क्या अंतर है

Leave a Comment