11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने – सम्पूर्ण जानकारी

11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने – सम्पूर्ण जानकारी – हर महिला यह जानना चाहती है. की प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन बाद दीखते हैं. लेकिन अगर देखा जाए तो अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. लेकिन हम इसको पहचान नही पाते हैं.

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने के बारे में आपको बताने वाले हैं.

anda-ovulation-fatne-ke-bad-garbhavstha-ke-lakshan (3)

तो आइये इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने

अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के कुछ लक्षण निम्नलिखित है:

पेशाब के रंग में परिवर्तन होना

अगर आपके पेशाब के रंग में परिवर्तन दिख रहा है. तो यह गर्भावस्था का पहला लक्षण हैं. अंडा फटने के बाद महिला के शरीर में गर्भावस्था के कारण परिवर्तन होना शुरू हो जाता हैं. गर्भावस्था के कारण किडनी सही से पेशाब को फिल्टर नही कर पाती हैं. इसके कारण पेशाब का रंग अधिक पीला दिखाई पड़ता हैं.

neopeptine drops uses in hindi / neopeptine syrup uses in hindi

थकान और आलस महसूस होना

गर्भावस्था में अंडा फटने के बाद काफी महिलाओं को थकान तथा आलस महसूस होता हैं. प्रेगनेंसी में महिला के विभिन्न अंगो में दर्द होना भी शुरू हो जाता हैं. जिसकी वजह से महिलाओं में आलस और थकान आना शुरू सामान्य बात हैं.

लगातार चक्कर आना

कोई महिला अगर गर्भधारण करती है तो उसके हार्मोन्स में बदलाव होता हैं. इस वजह से गर्भावस्था में महिला को लगातार चक्कर आने की समस्या रहती हैं. कभी कभी तो अधिक चक्कर आने के साथ मितली भी आ जाती हैं.

अगर आपके साथ ऐसा बार-बार हो रहा है. तो तुरंत ही प्रेगनेंसी जांच करवा लेनी चाहिए. तथा किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे | सेब का सिरका पीने की विधि

कब्ज और गैस होना

गैस और कब्ज का रहना भी गर्भवती होने का संकेत मान सकते हैं. अंडा फूटने के बाद गैस और कब्ज की समस्या अक्सर महिलाओं में पाई जाती हैं. यह गैस और कब्ज की समस्या अगर आपको होती है तो बिना डॉक्टर की सलाह से इसका इलाज न करवाए. तथा डॉक्टर से प्रेगनेंसी टेस्ट करवाए.

पीरियड्स आना बंद हो जाना

पीरियड्स तो सभी महिला को हर महीने आता ही हैं. किसी महिला को नियमित पीरियड्स आता है तो किसी महिला को अनियमित पीरियड्स आता हैं. लेकिन पीरियड्स अगर बंद ही हो जाए. पी

रियड्स आ ही नहीं रहे तो समझ ले आपके गर्भवती होने की संभावना काफी अधिक हैं. पीरियड्स बंद होना गर्भावस्था का मुख्य लक्षण माना जाता हैं.

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय / ब्लड प्रेशर कम करने का योग

बारबार सिर दर्द होना

गर्भावस्था के दौरान यह भी एक लक्षण दिखाई देता हैं. जिन महिलाओं को बार-बार सिर दर्द हो रहा हैं. तो यह गर्भवती होने का संकेत हम मान सकते हैं.

anda-ovulation-fatne-ke-bad-garbhavstha-ke-lakshan (2)

कमर दर्द होना

ऐसे ही आम दिनों में आपको कभी भी कमर दर्द नहीं होता हैं. लेकिन ओवुलेशन पीरियड्स के बाद आपको कमर में दर्द हो रहा है. तो समझ ले आप गर्भवती हैं.

मुड में परिवर्तन होना

अगर अचानक से आपका मुड परिवर्तन होता है तो समझ ले की आप गर्भवती हैं. अगर आपको कोई चीज़ अच्छी लगी और तुरंत बाद आपको वही चीज़ पसंद नहीं आती तो यह गर्भावस्था के संकेत हैं.

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम / पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के फायदे

अलगअलग खाने का मन करना

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को खाने के प्रति आकर्षण बढ़ जाता हैं. उन्हें कुछ अलग-अलग चीज़े खाना खाने के मन करता हैं. इस दौरान वह खट्टा खाना पसंद करती हैं.

बोडी का टेम्प्रेचर बढ़ जाना

अंडा फटने के बाद मासिक आने से पहले महिलाओं का बोडी टेम्प्रेचर अन्य दिनों की तुलना में अधिक होता हैं. तो यह गर्भवती होने का संकेत मान सकते हैं. गर्भवती महिला के शरीर का तापमान बढ़ना गर्भवती महिला के लिए शुरूआती लक्षण हो सकता हैं.

Patanjali stan badhane ki dawa ayurvedic | पतंजलि ब्रेस्ट बढ़ाने की टेबलेट

महिलाओं में दिखने वाले अन्य लक्षण

इसके अलावा उल्टी आना, खट्टा खाने के मन करना, सांस लेने में दिक्कत होना, जि मिचलाना, यौन क्रिया की चाह बढ़ जाना यह सभी भी गर्भावस्था के मुख्य लक्षण हैं.

anda-ovulation-fatne-ke-bad-garbhavstha-ke-lakshan (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने आपको बताए हैं.  अगर आपको इस में से कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे. और अपना प्रेगनेंसी टेस्ट जरुर करवाए. हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल 11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

स्मैक का नशा छुड़ाने के घरेलू उपाय बताइए/ स्मैक का नशा छुड़ाने की दवा बताइए

लहसुन से तिल कैसे हटाए | लहसुन और प्याज के उपयोग से तिल हटाए

3 thoughts on “11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment