दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं – बच्चो का कम वजन माता-पिता के लिए चिंता का विषय हैं. कुछ बच्चो का वजन तो कितना भी खा ले फिर भी नहीं बढ़ता हैं. बहुत कम बच्चे हेल्दी होते हैं. अक्सर बच्चे आपको दुबले पतले ही दिखाई देगे. ऐसे दुबले पतले बच्चो के माता-पिता की एक ही शिकायत होती है. की उनके बच्चो का वजन कैसे बढाए.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं इसके बारे में बताने वाले हैं. तथा क्या खान-पान लेना चाहिए इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

Duble-patle-bachcho-ka-wajan-kaise-bdhae (2)

तो आइये इस बारे में आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

दुबले पतले बच्चो का वजन बढ़ाने के लिए कुछ पोषकयुक्त आहार हमने नीचे बताए हैं. जिसके लगातार सेवन से दुबले पतले शरीर वाले बच्चो को वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी.

वजन बढ़ाने के लिए केला का सेवन फायदेमंद

केला में विटामिन सी, कार्बोहायड्रेट तथा पोटेशियम उच्च मात्रा में पाया जाता हैं. केला में कैलोरी भरपूर मात्रा में होती हैं. जो वजन बढ़ाने में मदद करता हैं. केले का शेक बनाकर बच्चे को रोजाना देनें से बच्चे का दुबला पतला शरीर बढ़ने लगेगा. अगर बच्चा तिन साल से अधिक उम्र का है. तो उसे केला डायरेक्ट ही खिला दे.

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय / ब्लड प्रेशर कम करने का योग

वजन बढ़ाने के लिए शकरकंद का सेवन फायदेमंद

शकरकंद में कोपर, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन सी, फास्फोरस, मैगनीज तथा पोटेशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं. यह सभी तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. शकरकंद को मेश करके उबालने के बाद बच्चो को खिलाए. शकरकंद पौष्टिकता से भरपूर और आसानी से पच जाता हैं. आप चाहे तो शकरकंद का सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए दाल का सेवन फायदेमंद

अधिकतर दालों में आयरन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर कोई छह महिना का बच्चा है. और दुबला पतला है. तो उसे दाल का सूप बनाकर या दाल का पानी पिलाने से फायदा होता हैं.

अगर आप चावल की खिचड़ी बनाते है. तो उसमे दाल अधिक मात्रा में डालकर दाल का सेवन करे. आप चाहे तो सिर्फ दाल की खिचड़ी बनाकर भी बच्चो को खिला सकते हैं.

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे | सेब का सिरका पीने की विधि

वजन बढ़ाने के लिए मक्खन का सेवन फायदेमंद

जो बच्चे दुबले पतले होते है. उन के लिए मक्खन का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता हैं. मक्खन वजन बढ़ाने में मदद करता हैं. अगर आप घर पर ही मक्खन बनाकर सेवन करते है. तो यह आप के लिए काफी अच्छा हैं. हो सके तो मक्खन घर पर ही बनाए और बच्चो को खिलाए.

Duble-patle-bachcho-ka-wajan-kaise-bdhae (3)

वजन बढ़ाने के लिए आलू का सेवन फायदेमंद

आलू में ग्लूटामाइन और आर्जिनन नामक तत्व पाया जाता हैं. जो वजन बढ़ाने में मदद करता हैं. छोटे बच्चो को आलू वैसे भी पसंद होते हैं. तो उनको आलू से बनी चीज़ खिलाए. दुबले पतले बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए आलू फायदेमंद होता हैं.

ग्राइप वाटर कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए | डाबर ग्राइप वाटर के फायदे, price

वजन बढ़ाने के लिए धी और रागी का सेवन फायदेमंद

घी पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं. अगर शिशु आठ महिना का तो उसे भी घी खिलाया जा सकता हैं. घी वजन बढ़ाने में मदद करता हैं. बच्चो को घी खिलाने के लिए खिचड़ी या दलिया में घी डालकर घी खिला सकते हैं. घी बच्चो का वजन बढ़ाने के साथ साथ उन्हें हेल्दी भी रखता हैं.

इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए तथा बच्चो को स्वस्थ रखने के लिए रागी सुपरफ़ूड माना जाता हैं. रागी में फाइबर, प्रोटीन, आयरन तथा विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. जो वजन बढ़ाने में मदद करता हैं. अगर आप रागी का सेवन करना चाहते है तो दलिया, इडली और डोसा बनाकर खा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए अंडा का सेवन फायदेमंद

अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. बच्चे की आयु एक साल हो जाने के बाद अंडा खिला सकते हैं. आप अंडा उबालकर या फिर आमलेट बनाकर बच्चो को खिला सकते हैं. अंडा वजन बढ़ाने में उपयोगी होता हैं.

Duble-patle-bachcho-ka-wajan-kaise-bdhae (1)

लहसुन से तिल कैसे हटाए | लहसुन और प्याज के उपयोग से तिल हटाए

वजन बढ़ाने के लिए एवोकोड़ा का सेवन फायदेमंद

एवोकोड़ा में फाइबर, विटामिन इ, सी तथा कोपर पाया जाता हैं. जो वजन बढ़ाने में फायदेमंद होता हैं. एवोकोड़ा को मिल्क शेक में मिलाकर बच्चो को खिलाया जा सकता हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं इसके तरीके बताए हैं. अगर आप भी अपने बच्चो के दुबले पतले शरीर की वजह से चिंता में है. तो हमारा द्वारा बताई गई चीज़ का सेवन कराए.

यह सभी चीज़ पोषक तत्वों से भरपूर है. यह सभी वजन बढ़ाने के साथ साथ शरीर को हेल्दी करने में भी मदद करते हैं. हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल आपको उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम / पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के फायदे

Patanjali stan badhane ki dawa ayurvedic | पतंजलि ब्रेस्ट बढ़ाने की टेबलेट

स्मैक का नशा छुड़ाने के घरेलू उपाय बताइए/ स्मैक का नशा छुड़ाने की दवा बताइए