बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है / बच्चों का कलर कैसे साफ करें

बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है / बच्चों का कलर कैसे साफ करें – गर्भावस्था के बाद बेबी के जन्म के बाद महिलाएं अकसर बेबी के रंग-रूप को लेकर परेशान रहती हैं. कुछ बेबी की त्वचा का रंग जन्म के समय सांवला होता हैं. वैसे तो हर बेबी उसके माता-पिता के लिए खुबसूरत ही होते हैं. लेकिन फिर भी कुछ माता-पिता के मन में चाह होती है. की उनके बेबी का रंग भी गोरा और साफ हो.

Baby-ko-gora-karne-ka-oil-kaunsa-h-colour-saf-kaise (2)

हालांकि बेबी के त्वचा के रंग में हम बदलाव नहीं ला सकते हैं. लेकिन कुछ हद तक बेबी के रंग को साफ किया जा सकता हैं. तथा थोडा बहुत गोरापन दिया जा सकता हैं. अगर आप भी अपने बेबी को गोरा करना चाहते हैं. हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है. तथा बच्चो का कलर कैसे साफ करे इसके भी कुछ उपाय बताने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सफेद दाग में दूध पीना चाहिए कि नहीं / क्या सफेद दाग छुआछूत की बीमारी है

बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है

बेबी को गोरा करने के कुछ आयल का नाम हमने नीचे दिया हैं. जो आपके बेबी को गोरा और साफ करने में आपकी मदद कर सकता हैं.

Baby-ko-gora-karne-ka-oil-kaunsa-h-colour-saf-kaise (1)

सरसों का तेल बेबी को गोरा करने में फायदेमंद

सरसों के तेल के गुण के बारे में तो हम सभी लोग जानते ही हैं. इस तेल का इस्तेमाल हर कोई मालिश के लिए करता हैं. सरसों के तेल से मालिश करने से बच्चे की त्वचा को पोषण मिलता हैं. तथा बच्चे का सांवलापन धीरे धीरे साफ हो जाता है. इससे बेबी की त्वचा का रंग धीरे-धीरे गोरा हो जाता हैं.

खाली पेट कच्चा दूध पीने के फायदे और नुकसान

बादाम का तेल बेबी को गोरा करने में फायदेमंद

बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन E पाया जाता हैं. जो बेबी को पोषण देने का काम करता हैं. अगर आप बादाम के तेल से बेबी को रोजाना मालिश करते है. तो बेबी की त्वचा का रंग धीरे धीरे साफ और गोरा करने में मदद मिलेगी.

बॉर्नविटा कितने साल के बच्चे पी सकते हैं / क्या बॉर्नविटा से हाइट बढ़ती है

जैतून का तेल बेबी को गोरा करने में फायदेमंद

बेबी को साफ और गोरा करने के लिए जैतून का तेल भी बहुत फायदेमंद होता हैं. जैतून के तेल से बेबी की हल्के हाथ से रोजाना मालिश करने से बेबी का रंग धीरे धीरे गोरा होता हैं.

शरीर पर काले दाग के उपाय / इलाज | बॉडी पर ब्लैक स्पॉट पड़ने के उपाय

बच्चों का कलर कैसे साफ करें

बच्चों का कलर साफ करने के कुछ उपाय हमने नीचे बताए हैं.

  • बच्चे का कलर साफ करने के लिए रोजाना बच्चे को नहलाने से पहले हल्के गर्म तेल से मालिश करे. तेल हल्का गर्म करने से बच्चे का कलर साफ होता हैं. तथा बच्चे की त्वचा के अंदर तक जाकर उसे पोषण देता हैं.
  • अंगूर, शहतूत, संतरा आदि जैसे फलों के रस से बच्चे का कलर साफ किया जा सकता हैं. इसलिए इन फलों का रस निकालकर रोजाना फलों के रस से बच्चो की त्वचा पर हल्के हाथ से मालिश करे. इससे बच्चों का कलर साफ करने में आपको मदद मिलेगी.
  • त्चचा के रंग को साफ करने में बेसन भी फायदेमंद होता हैं. आप बेसन में थोडा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करके बच्चे की त्वचा पर लगा सकते हैं. उसके बाद बच्चे को अच्छे से नहला दे. यह उपाय रोजाना करने से बच्चों का कलर साफ हो जाता हैं.

Baby-ko-gora-karne-ka-oil-kaunsa-h-colour-saf-kaise (3)

बवासीर में किशमिश के फायदे क्या है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है. तथा बच्चों का कलर साफ करने के कुछ उपाय भी बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है / बच्चों का कलर कैसे साफ करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

फिशर में दूध के फायदे / फिशर के लिए टेबलेट

पतंजलि करेला आंवला जूस के फायदेप्राइसनुकसान और रखे जाने वाली सावधानियां

सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे / सुहागा क्या होता है

2 thoughts on “बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है / बच्चों का कलर कैसे साफ करें”

Leave a Comment