गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए / बच्चों के लिए नारियल तेल लगाने के फायदे

गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए / बच्चों के लिए नारियल तेल लगाने के फायदे – छोटे बच्चों की हड्डियां और मसल्स मजबूत करने के लिए मालिश की जाती हैं. मालिश करने से बच्चों का विकास भी अच्छे तरीके से होता हैं. लेकिन हमें बच्चों की मालिश मौसम के हिसाब से करनी चाहिए. तब जाकर बच्चों का अच्छा विकास होता हैं.

जैसी की बच्चों की मालिश करने के लिए तेल का इस्तेमाल किया जाता हैं. हम किसी भी मौसम में किसी भी तेल से बच्चे की मालिश कर देते हैं. इससे बच्चे को जितना पोषण मिलना चाहिए. इतना पोषण नहीं मिल पाता हैं.

Garmiyo-me-bachcho-ko-kaun-sa-tel-lgana-chahie (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए. तथा बच्चों के लिए नारियल तेल लगाने के फायदे भी आपको बताने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सफेद दाग में दूध पीना चाहिए कि नहीं / क्या सफेद दाग छुआछूत की बीमारी है

गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए

अगर गर्मी का मौसम चल रहा है. और खूब गर्मी पड रही है. तो ऐसे मौसम में नीचे दिए गए तेल से बच्चो की मालिश करने से फायदा होता हैं.

नारियल का तेल बच्चो के गर्मी में फायदेमंद

बच्चों की मालिश के लिए नारियल तेल सबसे उत्तम माना जाता हैं. और खासकर के गर्मी के मौसम में नारियल के तेल से बच्चों की मालिश करने से बच्चे की त्वचा को पोषण मिलता हैं.

खाली पेट कच्चा दूध पीने के फायदे और नुकसान

नारियल तेल की मालिश करने से बच्चों की त्वचा का रूखापन और खुजली में भी राहत मिलती हैं. गर्मी के मौसम में बचों की त्वचा लाल हो जाती हैं. ऐसे में नारियल तेल की मालिश करने से फायदा होता हैं.

Garmiyo-me-bachcho-ko-kaun-sa-tel-lgana-chahie (3)

मामाअर्थ सुथिंग मसाज आयल बच्चों को गर्मी में फायदेमंद

मामाअर्थ का यह आयल जोजोबा तथा तिल के तेल से बनाया जाता हैं. यह बच्चों की गर्मी में मालिश करने के लिए ही बनाया गया. इस तेल से बच्चों की गर्मी में मालिश करने से बच्चे को ठंडक प्रदान होती हैं. यह तेल ज्यादा चिपचिपा नहीं होता. और त्वचा पर जल्दी सुख जाता हैं. इसकी वजह से गर्मी में बच्चे को कम परेशानी होती हैं.

बॉर्नविटा कितने साल के बच्चे पी सकते हैं / क्या बॉर्नविटा से हाइट बढ़ती है

हिमालया हर्बल बेबी मसाज आयल बच्चो को गर्मी में फायदेमंद

हिमालया का यह तेल पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक तरीके से बनाया गया हैं. इस तेल में ओलिव आयल, अश्वगंधा, एलोवेरा आदि मिलाकर बनाया गया हैं. यह तेल हल्का है. जो गर्मी में बच्चो के लिए फायदा प्रदान करता हैं. इससे बच्चों का विकास जल्दी होता हैं. तथा बच्चे की त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी फायदेमंद हैं.

शरीर पर काले दाग के उपाय / इलाज | बॉडी पर ब्लैक स्पॉट पड़ने के उपाय

बच्चों के लिए नारियल तेल लगाने के फायदे

बच्चों के लिए नारियल तेल के फायदे निम्नलिखित है:

  • नारियल तेल बच्चों को संक्रमण से बचाने में मदद करता हैं.
  • अगर बच्चों को अधिक खुजली आ रही है. तथा बच्चे की त्वचा लाल हो गई है. तो ऐसे में नारियल तेल से मालिश करने से फायदा होता है.
  • अगर बच्चों को किसी जगह पर चोट लगी है. तो चोट वाली जगह पर नारियल तेल लगाने से फायदा होता हैं. तथा घाव जल्दी सूखने में मदद मिलती है.
  • बच्चों के बालो पर भी नारियल तेल का ही उपयोग करना चाहिए. इससे बच्चों के बाल मजबूत बने रहेगे.
  • अगर बच्चों को किसी भी जगह पर सुजन की समस्या है. तो सुजन वाली जगह पर नारियल तेल लगाने से सुजन कम करने में मदद मिलती हैं.

Garmiyo-me-bachcho-ko-kaun-sa-tel-lgana-chahie (2)

बवासीर में किशमिश के फायदे क्या है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए. तथा बच्चों के लिए नारियल तेल के फायदे भी आपको बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए / बच्चों के लिए नारियल तेल लगाने के फायदे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

फिशर में दूध के फायदे / फिशर के लिए टेबलेट

पतंजलि करेला आंवला जूस के फायदेप्राइसनुकसान और रखे जाने वाली सावधानियां

सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे / सुहागा क्या होता है

2 thoughts on “गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए / बच्चों के लिए नारियल तेल लगाने के फायदे”

Leave a Comment