बरगद की जड़ से बाल कैसे बढ़ाए | बरगद की जड़ के फायदे / बरगद की जटा के फायदे

बरगद की जड़ से बाल कैसे बढ़ाए | बरगद की जड़ के फायदे / बरगद की जटा के फायदे – बरगद का पेड़ हमें अकसर सड़कों पर आते जाते हुए दिखाई देता हैं. इस पेड़ को वट का वृक्ष का भी कहा जाता हैं. बरगद के पेड़ की खास बात यह है. की यह लंबे समय तक जीवित रहने वाला पेड़ हैं. तथा इसकी शाखाएं भी लंबी और मजबूत होती हैं.

Bargad-ki-jad-se-bal-kaise-bdhae-jta-dudh-ke-fayde (2)

बरगद का पेड़ हमे ऑक्सीजन प्रदान करता है. बरगद के पेड़ को पूजनीय मानकर लोग इसकी पूजा भी करते हैं. तथा बरगद के पेड़ में काफी सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की बरगद की जड़ से बाल कैसे बढ़ाए. इसके अलावा बरगद की जड़ या जटा के फायदे तथा बरगद के दूध के फायदे और नुकसान भी बताने वाले है. तथा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बरगद की जड़ से बाल कैसे बढ़ाए

बरगद की जड़ से बाल बढ़ाने के कुछ उपाय हमने नीचे बताए हैं.

  • बरगद की जड़ से बाल बढ़ाने के लिए थोड़ी सी बरगद की जड़ और आठ से दस बरगद के पत्ते लेकर पीसकर भस्म बना ले. अब इस भस्म को अलसी के तेल में मिश्रित करके अपने बाल पर लगाए. यह उपाय करने से कुछ ही दिनों में आपके बालों में फर्क दिखाई देगा.
  • बरगद की जड़ से बाल बढ़ाने के लिए थोड़ी सी बरगद की जड़ और बरगद के पत्तो को लेकर पीस ले. अब इस पेस्ट को सरसों के तेल में मिलाकर अच्छे से पकाए. तेल पकने के बाद इस तेल का प्रयोग अपने बालों के लिए रोजाना करे. यह उपाय करने से आपके बाल लंबे तथा मजबूत बनेगे.

अंकुरित चना और मूंग खाने के फायदे / अंकुरित अनाजों की सूची और उपयोग

बरगद की जड़ के फायदे / बरगद की जटा के फायदे

बरगद की जड़ के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • बरगद की जड़ हमारे दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं. बरगद की जड़ से मंजन करने से दातों और मसूड़ों से संबंधित काफी सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं.
  • बरगद की जड़ डायबिटीज के मरीज के भी फायदेमंद मानी जाती हैं. बरगद की जड़ का अर्क पीने से डायबिटीज में राहत मिलती हैं. इससे हमारा शुगर लेवल नियंत्रण में रहता हैं.

यूरिक एसिड में चना खाना चाहिए या नहीं | यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए

बरगद के दूध के फायदे और नुकसान

बरगद का दूध हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. बरगद के दूध के कुछ फायदे और नुकसान हमने नीचे बताए हैं.

Bargad-ki-jad-se-bal-kaise-bdhae-jta-dudh-ke-fayde (1)

बालों में प्याज लगाने के नुकसान | प्याज का रस कितने दिन तक खराब नहीं होता 

बरगद के दूध के फायदे

  • अगर आपको वात, पित और कफ से संबंधित परेशानी है. तो बरगद के दूध का सेवन करने से इन तीनो दोषों से छुटकारा मिलता हैं.
  • बरगद के दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. जो हमारी हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता हैं. अगर किसी की हड्डियां कमजोर है. तो उन्हें बरगद के दूध का सेवन करना चाहिए. इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेगी.
  • अगर आपके चेहरे पर काफी समय से फ़ोडे-फुंसी बने हुए है. और काफी उपाय करने के बाद भी फोड़े-फुंसी का निवारण नहीं हो रहा हैं. तो बरगद का दूध त्वचा पर लगाने से फायदा होगा. इससे आपकी त्वचा साफ़ और चमकदार बनेगी.

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका / प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए

बरगद के दूध के नुकसान

वैसे तो बरगद के दूध के कुछ भी नुकसान नहीं हैं. अगर आप कुछ इलाज करने के लिए बरगद के दूध का इस्तेमाल कर रहे है. तो इलाज में फायदा होने के पश्चात तुरंत ही बरगद के दूध का सेवन करना बंध कर दीजिए.

कमर में चणक का इलाज बताइए

इसके अलावा अगर आप बरगद के दूध का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते है. तो यह आपके लिए नुकसानदायी हो सकता हैं. इसलिए जब भी बरगद के दूध का इस्तेमाल आप किसी भी इलाज के लिए करे. किसी चिकित्सक की सलाह से करे.

बरगद के पत्ते के फायदे

बरगद के पत्ते के कुछ फायदे हमने नीचे बताए है.

  • बरगद के पत्तो का सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं.
  • अगर किसी के जोड़ो में दर्द है. तथा असहनीय दर्द का सामना करना पड रहा है. तो बरगद के पत्तो का सेवन करने से जोड़ो के दर्द से छुटकारा मिलता हैं.
  • कुछ लोग अपना मूत्र नियंत्रण में नही रख पाते हैं. तथा उन्हें पता भी नहीं होता है और मूत्र निकल जाता है. अगर कोई इस समस्या से पीड़ित है. तो बरगद के पत्तो का सेवन करने से फायदा होता हैं.

Bargad-ki-jad-se-bal-kaise-bdhae-jta-dudh-ke-fayde (3)

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की बरगद की जड़ से बाल कैसे बढ़ाए. इसके अलावा बरगद की जड़ या जटा के फायदे तथा बरगद के दूध के फायदे और नुकसान भी बताए है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बरगद की जड़ से बाल कैसे बढ़ाए / बरगद की जड़ या जटा के फायदे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

लहसुन से तिल कैसे हटाए / लहसुन और प्याज के उपयोग से तिल हटाए

घुटने में पानी भरने का कारण / घुटने में पानी भरने का होम्योपैथिक इलाज

गले से कफ निकालने के उपाय / कफ का आयुर्वेदिक इलाज

1 thought on “बरगद की जड़ से बाल कैसे बढ़ाए | बरगद की जड़ के फायदे / बरगद की जटा के फायदे”

Leave a Comment