बवासीर के मस्से हटाने की दवा पतंजलि और क्रीम / खूनी बवासीर की दवा पतंजलि

बवासीर के मस्से हटाने की दवा पतंजलि और क्रीम / खूनी बवासीर की दवा पतंजलि – आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में समय पर भोजन न लेना, कम पानी पीना, व्यायाम आदि न करना तथा एक ही जगह पर बैठकर पूरा दिन अपना काम करना इन सभी वजह से काफी सारी बीमारियां होने का खतरा रहता हैं. तथा इसकी वजह से कब्ज होने की समस्या भी उत्पन्न होती हैं. और कब्ज की वजह से बवासीर जैसी बीमारी हो जाती हैं.

जो की काफी तकलीफ देने वाले बीमारी हैं. बवासीर होने की वजह से मलद्वार में असहनीय दर्द, मस्से, घाव, चुभन आदि जैसी समस्या होती हैं. बवासीर में मलद्वार में मस्से हो जाते है. अगर बवासीर को अनदेखा किया जाए. तो मलाशय का कैंसर होने का खतरा भी रहता हैं.

Bwaseer-ke-masse-htane-ki-dwa-khuni-Patanjali-cream (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बवासीर के मस्से हटाने की दवा के बारे में बताने वाले हैं. इसके अलावा बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय, बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम तथा खुनी बवासीर की दवा और उसमें रखे जाने वाले परहेज के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बवासीर के मस्से हटाने की दवा / खूनी बवासीर की दवा पतंजलि

अगर कोई बवासीर के मस्से तथा खुनी बवासीर से परेशान है. तो पतंजलि की दवा का उपयोग कर सकते हैं. जो की बवासीर की बीमारी में बड़ी ही प्रभावशाली दवा हैं. बवासीर के मस्से से छुटकारा पाने के लिए हमने नीचे पतंजलि की दवाई तथा सेवन करने की विधि बताई हैं. जिसे करने से अवश्य ही दर्दी को लाभ होगा.

pet ki garmi patanjali medicine, symptoms, upay in hindi

  • दिव्य सर्वकल्प क्वाथ – 200 ग्राम
  • दिव्य कायाकल्प क्वाथ – 200 ग्राम

यह दोनों पतंजलि की बवासीर के मस्से हटाने की दवा है. जो आपको आसानी से पतंजलि के स्टोर या ऑनलाइन माध्यम से मिल जाएगी. यह दवाई लेने की विधि हमने नीचे दी है. विधि अनुसार ही सेवन करे.

Bwaseer-ke-masse-htane-ki-dwa-khuni-Patanjali-cream (3)

पतंजलि बवासीर के मस्से हटाने की दवा सेवन विधि

1 चम्मच जितना दिव्य सर्वकल्प क्वाथ और 1 चम्मच जितना दिव्य कायाकल्प क्वाथ दोनों को बराबर मात्रा में लेकर 400 मिली जितने पानी में डालकर उबाल ले. अब जब यह पानी एक चौथाई जितना मतलब की 100 मिली जितना बच जाए. तब उबालना बंध करे. अब इस औषधि को छानकर दिन में दो समय सुबह और शाम सेवन करे.

गर्भपात की दवा कैसे खाएं / bacha girane ki dawai | गर्भपात की गोली का नाम

यह उपाय करने से कुछ ही दिनों में बवासीर से होने वाले मस्से और खुनी बवासीर से छुटकारा मिलेगा.

बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम

अगर किसी को बवासीर के मस्से की समस्या है तो Piles Cure Cream (पाइल्स क्योर क्रीम) लगाने से बवासीर के मस्से हट जाएगे. इस क्रीम को सुबह और शाम दों समय शौच नली के पास या मस्से वाली जगह पर लगाए. अब दो घंटे तक इस दवाई को ऐसे ही रहने दे. उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से साफ कर दे. इससे धीरे धीरे बवासीर के मस्से से छुटकारा मिलेगा.

धंसी हुई आंखों को बाहर निकालने का तरीका / आँखे अंदर जाने का कारण

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय

बवासीर के मस्से सुखाने के लिए तथा जड़ से खत्म करने के लिए निम्नलिखित उपाय करे:

  • नीम का तेल बवासीर के मस्से से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. नीम का तेल बवासीर के मस्से पर लगाने से तथा 4 से 5 बूंद नीम के तेल का सेवन करने से धीरे-धीरे बवासीर के मस्से से छुटकारा मिलता हैं. यह उपाय लगातार आपको रोजाना करना हैं.
  • 2 से 5 ग्राम छोटी हरड का चूर्ण नियमित रूप से सेवन करने से तथा अरंडी का तेल मस्से पर लगाने से बवासीर के मस्से से छुटकारा मिलता हैं.
  • कडवी तोरई में हल्दी पाउडर मिलाकर इसका लेप मस्से वाली जगह पर लगाने से बवासीर के मस्से से छुटकारा मिलता है.

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे

बवासीर का लेजर ऑपरेशन खर्च कितना है

बवासीर का लेजर ऑपरेशन का खर्च शहर और अस्पताल पर निर्भर करता हैं. लेकिन सामान्य रूप से बवासीर के लेजर ऑपरेशन का खर्च 15 से 60 हजार के करीब हो सकता हैं.

खूनी बवासीर में परहेज

अगर किसी को खुनी बवासीर की बीमारी है. तो उसमे कुछ जरूरी परहेज रखने होते है. जो हमने नीचे दिए हैं.

  • अगर किसी को खुनी बवासीर की परेशानी है. तो उन्हें अधिक ऑयली और मसालेदार खाने से दूर रहना चाहिए. एसा खाना खाने से बवासीर की समस्या और अधिक बढ़ सकती हैं.
  • खुनी बवासीर की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को जंक फ़ूड और बाहर के खाने से दूर रहना चाहिए.
  • अगर किसी को खुनी बवासीर है. तो राजमा और मसूर की दाल से तथा अन्य दालों से दूर रहना चाहिए.
  • बवासीर के मरीज को घी और तेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. यह बवासीर को अधिक दर्दनाक बना सकता हैं.

स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय और किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

Bwaseer-ke-masse-htane-ki-dwa-khuni-Patanjali-cream (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बवासीर के मस्से हटाने की दवा के बारे में बताया हैं. तथा बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय और क्रीम के बारे में भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आप के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बवासीर के मस्से हटाने की दवा / खूनी बवासीर की दवा पतंजलि आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा / लड़कियों के दूध बढ़ाने की दवा और घरेलु उपाय

period kitne din let ho sakta hai / पीरियड कैसे आता है / पीरियड्स में देरी के कारण

एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए | चुकंदर का जूस कब पीना चाहिए

3 thoughts on “बवासीर के मस्से हटाने की दवा पतंजलि और क्रीम / खूनी बवासीर की दवा पतंजलि”

Leave a Comment