कैंसर की सिकाई कैसे होती है / कैंसर के इलाज का खर्च और मुफ्त इलाज

कैंसर की सिकाई कैसे होती है / कैंसर के इलाज का खर्च और मुफ्त इलाज – आज के समय में आपको कैंसर से पीड़ित मरीज अधिक दिखाई देगे. कैंसर की बीमारी पहले इतनी नहीं थी जितनी अब हैं. यह एक गंभीर और जानलेवा बीमारी हैं.अगर कैंसर का इलाज सही समय पर न किया जाए. तो यह बीमारी कैंसर पीड़ित मरीज की जान भी ले सकती हैं. हालांकि अभी के समय में कैंसर का इलाज संभव है. इसलिए ज्यादा चिंता करने जैसी बात नहीं हैं.

Cancer-ki-sikaee-kaise-hoti-h-kharch-muft-ilaj (3)

कैंसर की बीमारी में कैंसर सेल्स रोकने के लिए सिकाई की जाती हैं. सिकाई करने से कैंसर सेल्स नष्ट हो जाते हैं. और कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से आजादी मिलती हैं. मेडिकल की भाषा में इस सिकाई को रेडिएशन थेरपी के नाम से जाना जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कैंसर की सिकाई कैसे होती है. तथा कैंसर से जुडी सभी बातों पर चर्चा करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

थायराइड की गोली कब लेनी चाहिए / थायराइड नार्मल कितना होना चाहिए

कैंसर की सिकाई कैसे होती है

कैंसर की सिकाई का मतलब होता है. रेडिएशन थेरपी लेना. यह डॉक्टर के द्वारा कैंसर के मरीज को दी जाती हैं. रेडिएशन थेरपी के माध्यम से कैंसर पीड़ित दर्दी की सिकाई की जाती हैं.

डिलीवरी के बाद कितने दिन तक गर्म पानी पीना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

इसमें मरीज के शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स नष्ट हो जाते हैं. और धीरे-धीरे मरीज को इस सिकाई के द्वारा कैंसर से छुटकारा मिलता हैं. यह सिकाई किसी भी अस्पताल में डॉक्टर की देखरेख में की जाती हैं.

कैंसर के इलाज का खर्च

कैंसर के इलाज का खर्च किसी भी अस्पताल और शहर पर निर्भर करता हैं. इसके अलावा कैंसर किस प्रकार का है. उस हिसाब से कैंसर के इलाज का खर्चा होता हैं. अगर कोई सामान्य अस्पताल है. तो वहा कैंसर का खर्च 2 से 4 लाख के करीब हो सकता हैं.

बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है बच्चों का कलर कैसे साफ करें

अगर कोई नामी अस्पताल है. तो यह खर्चा 5 लाख से अधिक भी हो सकता हैं. और अगर कोई सरकारी अस्पताल से कैंसर का इलाज करवाते है. तो 50 हजार से 1 लाख का खर्च हो सकता हैं. किसी किसी सरकारी अस्पताल में कुछ मेडिकली टेस्ट पर छुट दी जाती हैं. तो खर्चा काफी कम होता हैं.

Cancer-ki-sikaee-kaise-hoti-h-kharch-muft-ilaj (1)

कैंसर का मुफ्त इलाज

कुछ लोग कैंसर का इलाज इसलिए नहीं करवा पाते है. क्योंकि कैंसर के इलाज का खर्चा बहुत अधिक होता हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ हॉस्पिटल का नाम बताने वाले हैं. जहां कैंसर का इलाज बहुत कम खर्चे में या फिर फ्री में भी हो जाता हैं. इन सभी हॉस्पिटल के नाम हमने नीचे बताए हैं.

  • टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई
  • किदवई मेमोरियल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ओन्कोलोजी बैंगलोर
  • टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल कोलकाता
  • रीजनल कैंसर सेंटर तिरुवनंतपुरम
  • कैंसर केयर फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया मुंबई

इन सभी अस्पताल में कैंसर का बेहतरीन मुफ्त में इलाज किया जाता हैं. इनमें से कुछ अस्पताल को भारत सरकार से फंड मिलता हैं. तो कुछ अस्पताल पब्लिक फंड से चलती हैं. इसलिए बिना संकोच किए इन अस्पताल में कैंसर पीड़ित मरीज को जाकर अपना इलाज करवाना चाहिए.

गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए / बच्चों के लिए नारियल तेल लगाने के फायदे

Q&A

कैंसर ठीक हो सकता है या नहीं

अगर सही समय पर कैंसर का इलाज करवाया जाए. तो इस बीमारी पर काबू पाकर पूरी तरह से ठीक किया जा सकता हैं.

कैंसर की जांच कैसे होती है

कैंसर की जांच करने के लिए डॉक्टर के द्वारा कई तरह के टेस्ट करवाए जाते हैं. जैसी की मेमोग्राफी और पैप टेस्ट तथा कोलोनास्कोपी टेस्ट के माध्यम से कैंसर की जांच की जा सकती हैं.

कैल्शियम की गोली कब लेनी चाहिए / कैल्शियम की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है

कैंसर किस उम्र में होता है

कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन अधिक उम्र वाले लोगो में कैंसर की बीमारी अधिक होती हैं. जैसे की 50 वर्ष की उम्र के बाद वाले लोगो में यह बीमारी अधिक पाई जाती हैं.

कैंसर छुआछूत की बीमारी है

जी नहीं कैंसर छुआछुत की बीमारी नहीं हैं.

क्या कैंसर छूने से फैलता है

जी नहीं कैंसर छूने से नहीं फैलता है.

Cancer-ki-sikaee-kaise-hoti-h-kharch-muft-ilaj (2)

काले दांत सफेद कैसे करें –  7 तरीके

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैंसर की सिकाई कैसे होती है. इसके अलावा कैंसर का मुफ्त इलाज करने वाली कुछ अस्पताल का नाम भी आपको बताया हैं. तथा कैंसर से जुडी सभी जानकारियां प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह कैंसर की सिकाई कैसे होती है / कैंसर के इलाज का खर्च और मुफ्त इलाज आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सफेद दाग में दूध पीना चाहिए कि नहीं / क्या सफेद दाग छुआछूत की बीमारी है

खाली पेट कच्चा दूध पीने के फायदे और नुकसान

शिलाजीत किस मौसम में खाना चाहिए / शिलाजीत कब खाना चाहिए

1 thought on “कैंसर की सिकाई कैसे होती है / कैंसर के इलाज का खर्च और मुफ्त इलाज”

Leave a Comment