रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट और खर्चा  / रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा

रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट और खर्चा  / रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा – रीढ़ की हड्डी शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता हैं. रीढ़ की हड्डी संपूर्ण शरीर का सपोर्ट सिस्टम हैं. जिसके माध्यम से शरीर के अन्य अंग भी चलते है. शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए रीढ़ की हड्डी का भी मजबूत रहना जरूरी है.

लेकिन खराब जीवनशैली, गलत खान-पान और लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठके काम करने की वजह से रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचता है. इस कारण व्यक्ति चलने-फिरने तथा बैठने में असमर्थ हो जाता हैं. इसके लिए रीढ़ की हड्डी का ओपरेशन कराने की जरूरत पड़ती है.

Ridh-ki-haddi-operation-side-effect-kharcha-majbooti-desi-dwa (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट बताने वाले है. इसके अलावा रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा तथा रीढ़ की हड्डी में दर्द के कारण परहेज उपचार के बारे में भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कैंसर की सिकाई कैसे होती है / कैंसर के इलाज का खर्च और मुफ्त इलाज

रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट

कुछ लोग रीढ़ की हड्डी का ओपरेशन कराने से डरते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है की रीढ़ की हड्डी का ओपरेशन करवाने से अन्य साइड इफेक्ट उत्पन्न हो सकते हैं. वैसे तो अगर रीढ़ की हड्डी का ओपरेशन डॉक्टर के द्वारा सही तरीके से किया जाए. तो कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते है.

लेकिन कुछ साइड इफेक्ट मरीज के स्वास्थ्य, उम्र तथा ओपरेशन का प्रकार और ओपरेशन कितना गंभीर है उस पर भी निर्भर करता है. इसके लिए कुछ साइड इफेक्ट हमने नीचे दिए हैं.

  • किसी संक्रमण की वजह से कोई साइड इफेक्ट हो सकता है.
  • रीढ़ की हड्डी की मजबूती कितनी है. इस पर भी कुछ बाते निर्भर करती हैं.
  • संलयन की कमजोरी का टूटना तथा धातु प्रत्यारोपण की वजह से भी कुछ साइड इफेक्ट हो सकते है.

इसके अलावा रीढ़ की हड्डी के ओपरेशन के कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है. बस सिर्फ डॉक्टर सही तरीके से ओपरेशन करे. तो कोई भी नुकसान नहीं होगा.

दोनों किडनी खराब होने पर क्या करे / किडनी खराब होने के बाद क्या होता है

रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा

अगर आप अपनी रीढ़ की हड्डी मजबूत रखना चाहते है. तो अपने खान-पान और दिनचर्या का विशेष ध्यान रखना होगा. हमने नीचे कुछ ऐसी वस्तु बताई है. जो आपकी रीढ़ की हड्डी मजबूत रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

मछली का तेल रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनानें में फायदेमंद

अगर आप मांसाहारी है. तो रीढ़ की हड्डी मजबूत बनाने के लिए मछली के तेल का सेवन कर सकते हैं. मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं. जो रीढ़ की हड्डी तथा मांसपेशियों को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता हैं.

गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे / दालचीन का पानी बनाने का तरीका 

इसलिए मछली के तेल का सेवन करे. लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसान भी पैदा कर सकता है. इसलिए कम मात्रा में ही मछली के तेल का सेवन करे.

अनानास रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में फायदेमंद

अनानास रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने में फायदेमंद हैं. इसमें मैंगनीज तथा ओस्टियोपोरोसिस पाया जाता हैं. जो रीढ़ की हड्डी मजबूत बनाने में हमारी मदद करता हैं. इसलिए रोजाना खाना खाने से पहले एक कटोरी जितना अनानास का सेवन करे. आप चाहे तो अनानास के जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

Ridh-ki-haddi-operation-side-effect-k

तिल के बिज रीढ़ की हड्डी मजबूत बनाने में फायदेमंद

तिल के बिज में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं. जो रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में हमारी मदद कर सकता हैं. आप रोजाना तिल के बीज का भुन कर सेवन करे. तथा दूध में डालकर भी सेवन कर सकते हैं.

शरीर में गांठ क्यों बनती है / शरीर में गांठ के प्रकार और आयुर्वेदिक इलाज

रीढ़ की हड्डी में दर्द के कारण परहेज उपचार

रीढ़ की हड्डी में दर्द सोने या बैठने की गलत मुद्रा, मोटापा, कमजोर हड्डियां तथा तनाव इन कारणों से हो सकता हैं.

अगर किसी को रीढ़ की हड्डी में परेशानी है. तो उन्हें बाहर का जंक फ़ूड, बासी खाना, अधिक मिर्च मसाले वाला खाना, अचार, खट्टी चीज़े आदि का सेवन करने से बचना चाहिए. तथा डॉक्टर के द्वारा बताए गए परहेज का पालन करना चाहिए.

थायराइड कितने दिन में ठीक हो जाता है / थायराइड टेस्ट की कीमत

अगर बात की जाए रीढ़ की हड्डी के उपचार की तो रीढ़ की हड्डी में अधिक दर्द है. तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके अपना इलाज करवाना चाहिए. तथा रीढ़ की हड्डी से होने वाले दर्द से बचने के लिए नीचे दिए गए उपाय करने चाहिए.

  • रोजाना व्यायाम आदि करे.
  • रोजाना योगा करे.
  • लंबे समय तक किसी भी जगह बैठने से बचे.
  • कुर्सी पर बैठते समय सीधे बैठे. और अपनी पीठ कुर्सी से सटा कर बैठे.
  • अगर फिर भी कुछ अधिक समस्या है. तो अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

टांके कितने दिन में काटने चाहिए / गलने वाले टांके कितने दिन में ठीक होते हैं

रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन का खर्चा

रीढ़ की हड्डी के ओपरेशन का खर्चा किसी भी निजी अस्पताल में 3 से 4 लाख के करीब हो सकता हैं. अगर आप किसी भी सरकारी अस्पताल से ओपरेशन करवाते है. तो 1 से 2 लाख के करीब खर्चा या फिर फ्री में भी हो सकता हैं.

Ridh-ki-haddi-operation-side-effect-kharcha-majbooti-desi-dwa (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से माध्यम से रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट बताए हैं. इसके अलावा रीढ़ की हड्डी से जुडी सभी जानकारियां दी हैं. हम उम्मीद करते है की आप के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट और खर्चा  / रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सिजेरियन डिलीवरी में कितने टांके आते हैं / सिजेरियन डिलीवरी के फायदे

थायराइड की गोली कब लेनी चाहिए / थायराइड नार्मल कितना होना चाहिए

बेबी को गोरा करने का आयल कौनसा है बच्चों का कलर कैसे साफ करें

2 thoughts on “रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट और खर्चा  / रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा”

Leave a Comment