चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं – चक्कर आने पर क्या करे

चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं – चक्कर आने पर क्या करे – आज के समय में लोग काफी भागदौड़ करते हैं. और अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं. इस वजह से व्यक्ति अपने लिए समय निकाल नहीं पाता हैं. इसके कारण व्यक्ति कमजोर बनता हैं. और बार-बार चक्कर आने की समस्या से पीड़ित हो जाता हैं.

Chakkar-aane-par-kis-doctor-ko-dikhae-kya-kre (1)

कई बार काफी लोगो को कुछ समय के लिए तो काफी लोगो को लंबे समय के लिए चक्कर आते हैं. वैसे तो शरीर में कमजोरी होने के कारण चक्कर आते रहते हैं. लेकिन कई बार यह गंभीर बीमारी का भी लक्षण माना जाता हैं. जैसे की हाई और लो ब्लड प्रेशर में चक्कर आने की समस्या पैदा होती हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं

अगर किसी को भी चक्कर आते हैं. तो आप आपके आसपास के किसी भी छोटे मोटे डॉक्टर को दिखा सकते हैं. जैसे की आप आपके आसपास के MBBS डॉक्टर को भी दिखा सकते हैं. इसके अलावा इससे बड़े डॉक्टर को भी दिखा सकते हैं.

लेकिन MBBS डॉक्टर को बताना काफी अच्छा रहता हैं. वह आपके शरीर का निरिक्षण करके अगर चक्कर ऐसे ही छोटी-मोटी वजह से आ रहा हैं. तो आपको चक्कर बंध करने की दवाई दे सकते हैं.

लेकिन चक्कर आने के पीछे किसी बड़ी बीमारी का संकेत हैं. जैसे की हाई ब्लड प्रेशर या शरीर में पानी की कमी तो MBBS डॉक्टर आपको किसी बड़े डॉक्टर से मिलने की सलाह दे सकते हैं. जिससे आपका ट्रीटमेंट जल्दी शुरू हो जाए.

Chakkar-aane-par-kis-doctor-ko-dikhae-kya-kre (2)

वियाग्रा का असर कितनी देर तक रहता है – वियाग्रा क्या होता है

चक्कर आने के कारण

चक्कर आने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • अगर आपको किसी भी प्रकार का संक्रमण या एलर्जी आदि हुआ है. तो आपको चक्कर आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं.
  • ब्लड प्रेशर में कमी होने की वजह से भी चक्कर आते हैं. जब व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नार्मल में से कम हो जाता हैं. तो व्यक्ति की दिमाग की नसों तक ब्लड नहीं पहुंच पाता हैं. इस वजह से भी चक्कर आने की समस्या उत्पन्न होती हैं.
  • उलटी, दस्त, कब्ज, बुखार, किसी भी प्रकार का फ्लू आदि स्वास्थ्य से जुडी समस्या पैदा होने के कारण भी चक्कर आने की परेशानी उत्पन्न हो जाती हैं.
  • अगर किसी व्यक्ति को सामान्य जुकाम या सर्दी होता हैं. तो यह बीमारी भी चक्कर आने के कारण मानी जाती हैं.
  • मल्टीपल स्केलेरोसिस और पार्किंसंस जैसी बीमारी से पीड़ित मरीज भी चक्कर आने की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं.
  • शरीर में खून की कमी होना. चक्कर आने का मुख्य कारण माना जाता हैं.
  • गलत दवा के सेवन से भी आपको चक्कर आदि आ सकते हैं.
  • अगर आपके कान में कोई समस्या है. तो आपको चक्कर आ सकते हैं.
  • मानसिक रोग से पीड़ित मरीज भी चक्कर आने की समस्या से पीड़ित हो सकता हैं.

टॉन्सिल का ऑपरेशन कब होता है / टॉन्सिल बढ़ने से क्या होता है

चक्कर आने पर क्या करे

चक्कर आने पर किसी भी व्यक्ति को जहां मौजूद हैं. वही पर लेट जाना चाहिए. इससे आपकी चक्कर काफी हद तक कम हो जाती हैं. थोड़ी सी चक्कर कम होने पर किसी अन्य व्यक्ति की मदद से आपको आसपास के किसी डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

डॉक्टर आपको चक्कर बंध होने की दवाई दे सकते हैं. अगर आपको किसी गंभीर बिमारी की वजह से चक्कर आ रही हैं. तो इसके बारे में भी जानकारी दे सकते हैं.

Chakkar-aane-par-kis-doctor-ko-dikhae-kya-kre (3)

मौसमी का जूस कब पीना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं – चक्कर आने पर क्या करे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

अजवाइन से पीरियड कैसे लाये | हींग / जीरा से पीरियड कैसे लाये 

सफेद दाग को ठीक होने में कितना समय लगता है – सम्पूर्ण जानकारी 

किस उम्र में चमड़ी वापस लेना चाहिए – पेनिस इन्फेक्शन का घरेलू इलाज

2 thoughts on “चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं – चक्कर आने पर क्या करे”

Leave a Comment