चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान / दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग

चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान / दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग – कुछ लोग फिटकरी का इस्तेमाल आफ्टर शेव के बाद करते हैं. तो कुछ लोग पानी को साफ करने के लिए फिटकरी का उपयोग करते हैं. हमारे आयुर्वेद में भी फिटकरी के अनेक फायदों के बारे में बताया गया हैं.

हम सालों से फिटकरी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. ऐसा माना जाता है की फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है. इसकी वजह से फिटकरी का प्रयोग काफी जगह किया जा सकता है.

Chehre-par-fitkari-lgane-ke-fayde-nuksan-dant-dard (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं. तथा दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग कैसे करे और गुनगुने पानी में फिटकरी पीने के फायदे के बारे में भी जानकारी प्रदान करने वाले है.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 2022 – सम्पूर्ण जानकारी

चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान

अगर आपके चेहरे पर झुरियां आ गई है जिसकी वजह से आपका चेहरा भद्दा दिख रहा है. तो ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल आप के लिए फायदेमंद हो सकता है.

इसके लिए आपको फिटकरी का एक बड़ा टुकड़ा लेना है. और उसे पानी में डुबोकर अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मलना हैं. और कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लेना हैं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे की झुरियां गायब हो जाएगी

शिलाजीत किस मौसम में खाना चाहिए / शिलाजीत कब खाना चाहिए

लेकिन फिटकरी का इस्तेमाल आप अधिक मात्रा में चेहरे के लिए कर रहे है. तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता हैं. हमारा चेहरा नाजुक और कोमल होता है.

अगर अधिक मात्रा में फिटकरी का इस्तेमाल चेहरे पर किया जाए. तो स्किन लाल होने की संभावना होती हैं. इसके अलावा चेहरे पर जलन भी हो सकती हैं. अगर आप झुरियां खत्म करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करते है. तो दिन में एक बार ही इस्तेमाल करे.

प्राइवेट पार्ट को गोरा करने की क्रीम / प्राइवेट पार्ट को गोरा कैसे करे

दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग कैसे करे

फिटकरी दांत दर्द की समस्या से निवारण के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं. फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाने की वजह से यह हमारे मुंह की बदबू और मुंह में मौजूद कीटाणु को समाप्त करने में भी मदद करता हैं.

कान के नीचे सूजन का इलाज, कारण, लक्षण | कान के नीचे सूजन को क्या कहते है 

अगर आपके दांत में दर्द है. तो फिटकरी के पानी से गरारे करने से दांत दर्द में राहत मिलती हैं. यह प्रयोग आपको दिन में दो बार सुबह-शाम करना हैं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको दांत के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

Chehre-par-fitkari-lgane-ke-fayde-nuksan-dant-dard (2)

गुनगुने पानी में फिटकरी पीने के फायदे

गुनगुने पानी में फिटकरी पीने के फायदे निम्नलिखित है:

गले की खराश में फायदेमंद

अगर आपके गले में खराश है. तो गले की खराश को दूर करने में फिटकरी का पानी आपकी मदद कर सकता हैं. गले की खराश को दूर करने के लिए आप फिटकरी के पानी को थोडा सा गुनगुना करके उस पानी से दिन में दो बार गरारे करे. इस प्रयोग से आप के गले की खराश तुरंत ही दूर हो जाएगी.

पेट में मौजूद कीड़ों को मारने में फायदेमंद

अगर आप के पेट में कीड़े है. तो इसकी वजह से आपको पेट संबंधित अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं. पेट में मौजूद विषेले कीटाणु और कीड़ों को मारने के लिए फिटकरी का पानी बहुत ही फायदेमंद हैं.

सहजन गोंद के फायदे / पुरुषों के लिए सहजन लाभ | सहजन गोंद क्या है कहा मिलता

इसके लिए आपको फिटकरी वाला पानी गुनगुना करके पीना होगा. लेकिन यह प्रयोग हफ्ते में दो बार ही करे. और जब भी फिटकरी वाला पानी पिए तो एक कप से अधिक नहीं होना चाहिए. फिटकरी का पानी अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्य और समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.

Chehre-par-fitkari-lgane-ke-fayde-nuksan-dant-dard (1)

पाचनतंत्र को ठीक करने में फायदेमंद

कुछ लोगो को कब्ज की समस्या हमेशा के लिए रहती हैं. इसकी वजह से पाचनतंत्र कमजोर हो जाता हैं. अगर आप अपना पाचनतंत्र ठीक करना चाहते है. तो खाली पेट फिटकरी वाला पानी गुनगुना करके पीने से फायदा होता हैं. लेकिन यह प्रयोग भी हफ्ते में सिर्फ दो बार ही करे. इससे आपका पाचनतंत्र ठीक हो जाएगा.

10 निशान हटाने के लिए सबसे अच्छा क्रीम – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया हैं. इसके अलावा हमने दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग कैसे करे तथा गुनगुने पानी में फिटकरी पीने के फायदे के बारे में भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान / दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग कैसे करे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मेडरमा क्रीम के फायदे और नुकसान / काले धब्बे के लिए mederma क्रीम की जानकारी

किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग / मुनक्का के फायदे किडनी रोग में 

मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान है / मिट्टी खाने से पथरी होती है क्या

2 thoughts on “चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान / दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग”

Leave a Comment