चिरायु पोषक तेल के फायदे / चिरायु पोषक तेल के बारे में बताइए / Poshak Oil uses in hindi

चिरायु पोषक तेल के फायदे / चिरायु पोषक तेल के बारे में बताइए / Poshak Oil uses in hindi – हर शिशु के जन्म के साथ उसकी सही तरीके से देखभाल करना जरुर हैं. उन्हें स्वस्थ रखने के लिए उनकी नियमित रूप से मसाज करनी जरुरी हैं. शिशु की त्वचा कोमल और नरम होती है. इसलिए हमे शिशु की मालिश के लिए कोई भी तेल का चुनाव करने से पहले उसके बारे में जानना जरूरी होती हैं.

chirayu-poshak-tel-ke-fayde-bare-me-uses-in-hindi (2)

अगर आप भी अपने बच्चे की मालिश के लिए एक अच्छे तेल की तलाश में है. तो आप चिरायु पोषक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. हमने इस आर्टिकल में चिरायु पोषक तेल के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चिरायु पोषक तेल के फायदे के बारे में बताने वाले हैं. तो आइये इस बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका / प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए

चिरायु पोषक तेल के फायदे

चिरायु पोषक तेल बादाम और जैतून तेल से निर्मित हैं. तथा इसमें कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी भी मौजूद होती हैं. चिरायु पोषक तेल के कुछ फायदे हमने नीचे दिए हैं.

chirayu-poshak-tel-ke-fayde-bare-me-uses-in-hindi (1)

  • चिरायु पोषक तेल से शिशु की मालिश करने से शिशु की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं. तथा शिशु की हड्डी में अगर कोई मामूली कमजोरी है. तो वह भी इस तेल से ठीक हो जाती हैं.
  • इस तेल से बच्चे की मालिश करने से बच्चे की त्वचा स्वस्थ और सुंदर रहती हैं.
  • यह तेल बच्चो की त्वचा पर होने वाले संक्रमण से बच्चो को बचाता हैं.
  • शिशु के शारीरिक विकास के लिए भी चिरायु तेल बहुत ही फायदेमंद हैं.
  • चिरायु पोषक तेल से बच्चो की मालिश करने से उन्हें नींद अच्छे से आती हैं. इस तेल से शिशु को आराम मिलता है. इस वजह से उन्हें नींद अच्छी आती हैं.
  • चिरायु पोषक तेल पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक तेल हैं. इस तेल में मौजूद कोई भी तत्व बच्चे के लिए नुकसानदायी नहीं हैं.
  • इस तेल से बच्चे की मालिश करने से बच्चे के शरीर में रक्त संचार सही तरीके से होता हैं.

एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका – सम्पूर्ण जानकारी

चिरायु पोषक तेल के बारे में बताइए

chirayu-poshak-tel-ke-fayde-bare-me-uses-in-hindi (3)

जैसे की हमने ऊपर बताया की चिरायु पोषक तेल से बच्चो की मालिश करने से उन्हें बहुत ही फायदा मिलता हैं. इसके अलावा इस तेल का बड़े और अधिक उम्र वाले लोग भी मसाज में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह तेल बादाम और जैतून से निर्मित हैं.इसके अलावा इसमें अन्य और भी काफी सारी जड़ी-बूटी मौजूद हैं.

चिरायु पोषक तेल आपको ऑनलाइन माध्यम से 270 रूपये का 100 ml की बोटल में मिल जाएगा. यह प्रोडक्ट एमाजोंन और फ्लिपकार्ट दोनों प्लेटफोर्म पर उपलब्ध हैं. यह पूर्ण रूप से हर्बल तेल हैं.

कान में मवाद आने का इलाज / कान बहने की दवा घरेलू उपचार, पतंजलि तथा अंग्रेजी दवा 

Poshak Oil uses in hindi / पोषक ओइल उपयोग करने का तरीका

पोषक तेल का उपयोग करना आसान हैं. यह तेल का उपयोग करते समय इसमें कोई भी अन्य तेल मिलाने की जरूरत नहीं हैं. बच्चे की मालिश करते समय अपने हाथों पर थोडा सा तेल लेकर हल्के हाथ से आधा घंटा बच्चे की मालिश करे.

कुछ तेल को गर्म करके बच्चो की मालिश की जाती हैं. लेकिन इस तेल को गर्म करने की जरूरत नहीं हैं. आप सीधे ही बच्चे के शरीर पर लगा सकते हैं.

सरसों तेल से बच्चे को गोरा करने का तरीका / मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से चिरायु पोषक तेल के फायदे आपको बताए हैं. तथा चिरायु पोषक तेल के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आप के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह चिरायु पोषक तेल के फायदे / चिरायु पोषक तेल के बारे में बताइए / Poshak Oil uses in hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

फेशियल के कितने दिन बाद ग्लो आता है / फेशियल के बाद ग्लो कैसे लाए 

गोल्ड ब्लीच के फायदे / डायमंड, ओलिविया ब्लीच के फायदे

खाली पेट खीरा खाने के फायदे और नुकसान / खीरे के जूस के फायदे

1 thought on “चिरायु पोषक तेल के फायदे / चिरायु पोषक तेल के बारे में बताइए / Poshak Oil uses in hindi”

Leave a Comment