नाक की चर्बी को कैसे कम करें / नाक छोटी करने की दवा और घरेलू उपचार / नाक की सर्जरी का खर्च

नाक की चर्बी को कैसे कम करें / नाक छोटी करने की दवा और घरेलू उपचार / नाक की सर्जरी का खर्च – कुछ महिलाएं जो बहुत ही खुबसुरत होती हैं. उनके चमकदार और लंबे खुबसूरत बाल, गुलाबी होंठ तथा चेहरे पर नुकीली और पतली नाक बहुत ही खुबसुरत लगती हैं. अगर नाक चपटा तथा अधिक चर्बी वाला है. तो पुरे चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती हैं.

आपने कभी कभी न्यूज में भी देखा या सुना होगा की जो मोडल्स और एक्ट्रेसीस होती है. वह अपने नाक को नुकीली और पतली खुबसूरत बनाने के लिए लाखो रूपये की सर्जरी करवाती हैं. लेकिन कभी कभी नाक की गलत सर्जरी की वजह से चेहरा बिगड़ भी सकता हैं.

Nak-ki-charbi-ko-kaise-km-kre-choti-ki-dwa-garelu-upchar (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की नाक की चर्बी को कैसे कम करें. तथा नाक की सर्जरी का खर्च और मोटी नाक को पतला करने के कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं. तथा इससे संबंधित अन्य और भी जानकारियां आपको देगे.

तो आइये इस बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका / प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए

नाक की चर्बी को कैसे कम करें

वैसे तो नाक की चर्बी कम करने के लिए नाक की सर्जरी की जाती हैं. और आपके नाक को पतला और खुबसुरत बनाया जाता हैं. लेकिन इस सर्जरी में लाखों रूपये का खर्चा हो जाता हैं. और अगर सर्जरी गलत हो गई तो आपका चेहरा बिगड़ भी सकता हैं. इस लिए सर्जरी करवाना थोडा रिस्क भरा होता हैं.

Nak-ki-charbi-ko-kaise-km-kre-choti-ki-dwa-garelu-upchar (3)

लेकिन इसके अलावा आप नोज शेपिंग एक्सरसाइज के द्वारा अपने नाक की चर्बी कम करके नाक को पतली और खुबसुरत बना सकते हैं. नोज शेपिंग एक्सरसाइज कैसे करनी है. इसका तरीका हमने नीचे बताया हैं.

  • नोज शेपिंग एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने दोनों हाथ की तर्जनी उंगलियों को अपने नाक के नथुनों के पास लेकर जाना हैं.
  • अब उंगलियों से नथुनों पर हल्का सा दबाव डाले. और तेज तेज सांस छोड़ना शुरू करे.
  • लेकिन इस बात का ध्यान रखे की अधिक प्रेशर के साथ सांस ना छोड़े.
  • इस एक्सरसाइज को एक समय में 10 बार दोहराए. यह एक्सरसाइज आप को दिन में जब भी समय मिले किया जा सकता है.
  • नियमित रूप से नोज शेपिंग एक्सरसाइज करने से आपके नाक की चर्बी कम होगी. तथा नाक नुकीली और पतली बनेगी.

एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका – सम्पूर्ण जानकारी

मोटी नाक को पतला करने का घरेलू उपाय

अगर किसी की नाक मोटी है. और पतला करना चाहते है. तो नीचे दिया गया घरेलू उपाय आपको इसमें मदद करेगा.

जरूरी समान

  • एक चम्मच जितना टूथपेस्ट
  • एक चम्मच जितना अदरक पाउडर
  • एक चम्मच जितना ऐपल साइडल विनेगर

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले आप इन तीनों चीजों को मिक्स करके पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को अपने नाक पर लगाए तथा 5 से 10 मिनिट जितना हल्के हाथ से मसाज करे. अब 10 से 15 मिनिट तक पेस्ट को नाक पर ऐसे ही रहने दे.

उसके बाद ठंडे पानी से नाक को अच्छे से धो ले. यह उपाय रोजाना करने से आपको कुछ ही दिन में फर्क महसूस होगा. इस उपाय के साथ साथ रात को सोते समय ओलिव ओइल से पांच मिनिट जितना नाक पर मसाज करने से अधिक जल्दी लाभ मिलेगा.

कान में मवाद आने का इलाज / कान बहने की दवा घरेलू उपचार, पतंजलि तथा अंग्रेजी दवा 

नाक की सर्जरी का खर्च

Nak-ki-charbi-ko-kaise-km-kre-choti-ki-dwa-garelu-upchar (1)

नाक की सर्जरी का खर्चा हॉस्पिटल पर निर्भर करता है. की वह सर्जरी का कितना चार्ज कर सकते हैं. लेकिन फिर भी अगर देखा जाए तो 40 हजार से 2 लाख के करीब नाक की सर्जरी का खर्चा हो जाता हैं. कुछ बड़े-बड़े और नामी हॉस्पिटल में यह खर्चा अधिक भी हो सकता हैं.

नाक छोटी करने की दवा

नाक छोटी करने की ऐसी कोई दवाई मार्केट में उपलब्ध नहीं हैं. जिससे आप अपना नाक छोटा कर सके. अगर नाक छोटा और पतला करना चाहते है. तो किसी सर्जन डॉक्टर की सलाह ले. या फिर हमने जो ऊपर एक्सरसाइज और घरेलू उपाय बताया है. उसे अजमा कर देखे. बिना डॉक्टर की सलाह कोई भी दवा लेना हमारे लिए नुकसानदायी हो सकता हैं.

गोल्ड ब्लीच के फायदे / डायमंड, ओलिविया ब्लीच के फायदे

नाक मोटा होने का कारण / नाक मोटी क्यों होती है

नाक मोटी होने का एक ही कारण है की यह एक जेनेटिक चीज़ हैं. अपने माता-पिता के जिन्स से अपने बच्चो को मिलती हैं.

जिसकी नाक चपटी हो उसे क्या कहते है

जिसकी नाक चपटी होती है. उन्हें डाउनसिंड्रोम वाले लोगो की गिनती में लिया जाता हैं. इसके अलावा जिसकी नाक चपटी होती है. उन्हें अक्सर लोग चपटी नाक वाला कहकर भी बुलाते हैं.

फेशियल के कितने दिन बाद ग्लो आता है / फेशियल के बाद ग्लो कैसे लाए 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नाक की चर्बी को कैसे कम करें इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. तथा मोटी नाक पतली करने का घरेलू उपाय तथा कुछ एक्सरसाइज भी बताई हैं. हम उम्मीद करते है की आप के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नाक की चर्बी को कैसे कम करें  / नाक छोटी करने की दवा और घरेलू उपचार / नाक की सर्जरी का खर्च आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सरसों तेल से बच्चे को गोरा करने का तरीका / मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश 

खाली पेट खीरा खाने के फायदे और नुकसान / खीरे के जूस के फायदे

एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए | चुकंदर का जूस कब पीना चाहिए