crp test positive treatment in hindi | crp test price, full form in hindi

crp test positive treatment in hindi | crp test price, full form in hindi – हम जब भी बीमार पड़ते है. तो डॉक्टर के पास जाते हैं. और अपना इलाज करवाते हैं. अभी के समय में कोई भी बीमारी हो डॉक्टर पहले काफी तरह के टेस्ट करवाते हैं. उसके बाद ही बीमारी का इलाज करते हैं.

क्योंकि टेस्ट करवाने से बीमारी को समझकर जल्दी नियंत्रण में लाया जा सकता हैं. उसमें से एक टेस्ट का नाम है CRP टेस्ट. जो डॉक्टर के द्वारा करवाने की सलाह दी जाती हैं.

crp-kam-karne-ke-upay-in-hindi-garelu-reduce-level (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CRP टेस्ट पॉजिटिव आने पर क्या ट्रीटमेंट लेना है (crp test positive treatment in hindi). इसके अलावा हम आपको बताएगे की CRP टेस्ट क्यों और कैसे किया जाता हैं. तथा CRP टेस्ट से जुडी सभी जानकारी आपको प्रदान करने वाले है.

तो आइये इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं.

crp test positive treatment in hindi / सीआरपी टेस्ट पॉजिटिव आने पर क्या ट्रीटमेंट लेना चाहिए

शरीर में जब भी कोई सुजन, संक्रमण एलर्जिक रिएक्शन होता है. तब CRP उत्पन्न होता हैं. आज के समय में CRP टेस्ट एक कोमन टेस्ट हो गया है. क्योंकि CRP टेस्ट डॉक्टर के द्वारा प्रत्येक मरीज को लिखा जाता हैं.

अगर आपके शरीर में निमोनिया, कोविड, बुखार, ठंड लगना, टीबी, ह्रदय रोग फंगल इंफेक्शन आदि जैसी बीमारियां और लक्षण दिखाई देते है तो डॉक्टर CRP टेस्ट करवाने की सलाह देते हैं.

यह टेस्ट हो जाने के बाद अगर CRP लेवल आपके शरीर में अधिक बढ़ा हुआ या अधिक घटा हुआ है. तो डॉक्टर CRP टेस्ट की रिपोर्ट के आधार पर बीमारी का इलाज करते हैं. मतलब की अगर CRP टेस्ट पॉजिटिव आता है. तो शरीर में CRP लेवल बढ़ा या घटा हुआ है. ऐसा समझा जाता हैं.

इससे होता यह है की टेस्ट करने के बाद बीमारी का इलाज किया जाता है. तो बीमारी पर जल्द ही नियंत्रण पाया जा सकता हैं. और मरीज को बीमारी से जल्द ही छुटकारा मिलता हैं. इस तरीके से डॉक्टर CRP टेस्ट के माध्यम से मरीज की बीमारी का इलाज करते है. और इसके जल्द ही पॉजिटिव रिजल्ट मिलते हैं.

normal esr kitna hona chahiye | esr test normal range for child, female and male in hindi

CRP Test क्यों किया जाता है

CRP टेस्ट शरीर में सुजन है या नहीं यह पता लगाने के लिए किया जाता हैं. CRP टेस्ट करने के बाद CRP दर देखा जाता है. अगर CRP दर ज्यादा अधिक या कम है. तो उसके आधार पर सुजन का पता लगाया जा सकता ही की शरीर में सुजन कितना हैं.

crp-test-positive-treatment-in-hindi-price-full-form (2)

अगर आपके शरीर में नीचे दिए गए लक्षण दीखते है तो डॉक्टर के द्वारा CRP Test करवाया जाता हैं.

  • सांस लेने में परेशानी होना
  • अधिक तेजी से सांस लेना
  • ठंड लगना
  • covid 19 के लक्षण दिखना
  • ह्रदय रोग से संबंधित कोई बीमारी होना
  • दिल की धड़कन अधिक तेज हो जाना
  • जी मचलाना और उल्टी जैसा होना
  • बुखार होना
  • टीबी, निमोनिया, गठिया, कैंसर, फंगल इंफेक्शन आदि बीमारी में CRP टेस्ट कराया जाता हैं.

इन सभी बीमारी और लक्षण में CRP Test कराया जाता हैं. अगर आपके शरीर में CRP लेवल अधिक बढ़ा या घटा हुआ है. तो इसका मतलब यह है. की सुजन की मात्रा आपके शरीर में या तो कम है या फिर अधिक हैं. इसलिए आपके शरीर की सुजन को देखने के बाद ही बीमारी का इलाज किया जाता हैं. इसलिए CRP Test किया जाता हैं.

crp kam karne ke upay in hindi | crp कम करने के घरेलू उपाय | how to reduce crp level in hindi

crp full form in hindi सीआरपी का फुल फॉर्म | crp test full form in hindi

CRP का फुल फॉर्म C-Reactive Protein (सी रिएक्टिव प्रोटीन) होता हैं.

सीआरपी टेस्ट कैसे किया जाता है

सीआरपी टेस्ट करने में आपका थोडा सा ब्लड सेंपल लिया जाता हैं. यह प्रक्रिया करने में आमतौर पर एक मिनिट से भी कम समय लगता हैं. यह प्रक्रिया बहुत ही सरल होती हैं. बल्ड लेने के बाद आपके ब्लड सेंपल को प्रयोगशाला में भेजा जाता हैं. वही से टेस्ट होने के बाद आपकी रिपोर्ट आपको दे दी जाती हैं.

खुजली के इंजेक्शन नामदवा का नाम पतंजलि, लोशन, घरेलू उपाय

CRP Test करवाने में कितना खर्चा होता है | crp test price in hindi

CRP Test का खर्चा हॉस्पिटल की सुविधा और कौन सा शहर है. उस पर निर्भर होता हैं. लेकिन आमतौर पर देखा जाए तो CRP Test का खर्चा 100 रूपये से लेकर 800 रूपये के आसपास हो सकता हैं. अगर सरकारी हॉस्पिटल है तो 50 से 200 रूपये के आसपास में या फिर फ्री में भी टेस्ट हो जाएगा.

dexona injection uses in hindi side effects | dexona injection uses in pregnancy in hindi

नोर्मल CRP कितना होना चाहिए

अगर CRP लेवल अधिक बढ़ा हुआ है. तो उसे कम करने की आवश्यकता हैं. अधिक CRP लेवल मतलब आपके शरीर में सुजन की मात्रा अधिक हैं. अगर बात की जाए नोर्मल CRP लेवल की तो शरीर में 1.0 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से भी कम होना चाहिए. इसका मतलब होता है की आपको कोई भी ट्रीटमेंट की जरूरत नही हैं. आपका स्वास्थ्य एकदम ठीक हैं.

crp-test-positive-treatment-in-hindi-price-full-form (1)

अगर CRP लेवल 1 से 2.9 के आसपास है तो आप मध्यम जोखिम हैं. अगर CRP लेवल 3 से अधिक है. तो ह्रदय संबंधी रोग का जोखिम हो सकता हैं. आमतौर पर CRP लेवल 1 से 10 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर अधिक दिखाई देता हैं. जिसे आसानी से कम किया जा सकता हैं.

महिलाओं को जोश की गोली का नाम महिला जोश की गोली का नाम बताइए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CRP टेस्ट पॉजिटिव (crp test positive treatment in hindi) आने पर क्या ट्रीटमेंट लेना है . तथा CRP Test से जुडी सभी जानकारी आपको प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों आशा करते है की आपको हमारा यह crp test positive treatment in hindi / crp test price, full form in hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

जोश की गोली खाने से क्या होता है | जोश बढ़ाने की दवा का नाम और घरेलु उपाय

rauwolfia serpentina q uses in hindi / rauwolfia serpentina q side effect in hindi

लीवर मजबूत करने की दवाआयुर्वेदिक दवा, रामबाण इलाज पतंजलि / लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा

1 thought on “crp test positive treatment in hindi | crp test price, full form in hindi”

Leave a Comment