घुटने में पानी भरने का कारण / घुटने में पानी भरने का होम्योपैथिक इलाज

घुटने में पानी भरने का कारण / घुटने में पानी भरने का होम्योपैथिक इलाज – घुटने में पानी भर जाना यह एक आम समस्या हैं. घुटनों में सुजन आने की वजह से घुटनों में पानी भरने की समस्या उत्पन्न होती हैं. इस वजह से घुटनों का लचीलापन और घुटनों की कार्यक्षमता कम हो जाती हैं. यह बीमारी वयस्क, वृद्ध, बच्चो तथा महिला सभी में दिखाई देती हैं.

Ghunte-me-pani-bharne-ka-karan-homeopathic-ilaj-dwa (1)

घुटनों में सुजन आने पर घुटने के आसपास की तथा घुटने की त्वचा ढीली हो जाती हैं. इस कारण से इसे घुटनों में पानी भरने की समस्या भी कहा जाता हैं. अगर आप भी घुटनों में पानी भरने की समस्या से पीड़ित है. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घुटने में पानी भरने का कारण और होम्योपैथिक इलाज बताने वाले है. तथा इस बीमारी से जुडी अन्य और भी बातों पर चर्चा करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

थायराइड कितने दिन में ठीक हो जाता है / थायराइड टेस्ट की कीमत

घुटने में पानी भरने का कारण

बर्साइटीस, ओस्टियोआर्थराइटिस, बेकर्स सिस्ट, रिएक्टिव आर्थराइटिस यह सभी घुटनों से जुडी बीमारी या समस्याएं है. जब यह बीमारी किसी को भी होती है. तो घुटने में पानी भरने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती हैं. इन सभी घुटनों से संबंधित बीमारी के कारण घुटनों में पानी भर जाता हैं.

यूरिन इन्फेक्शन कितने दिन में ठीक होता है – सम्पूर्ण जानकारी

इसके अलावा घुटने पर चोट लगना, हड्डी का टूटना, घुटने की कार्टीलेट क्षतिग्रस्त हो जाना, लिगामेंट क्षतिग्रस्त हो जाना घुटने में पानी भरने का कारण बन सकते हैं.

घुटने में पानी भरने का होम्योपैथिक इलाज

घुटने में पानी भरने पर निम्नलिखित होम्योपैथिक इलाज कर सकते हैं:

  • एपीस 30: अगर घुटनों में पानी भर जाता हैं. तो एपीस 30 दवाई बहुत ही फायदा करती हैं. घुटनों में पानी भरने के साथ-साथ घुटनों के दर्द से भी छुटकारा दिलाने में यह दवाई बेहतरीन मानी जाती हैं.
  • ब्रायोनिया 30: घुटनों में पानी भर जाना, घुटनों में दर्द होना, एक बार दर्द शुरू होने के बाद बंध न होना. अगर यह सभी समस्या है. तो आप ब्रायोनिया 30 दवा का प्रयोग कर सकते हैं.
  • लीडम 30: चोट लगने की वजह से घुटनों में पानी भर गया हैं. या फिर घुटनों में सुजन आ गई है. तो आप लीडम 30 दवा का प्रयोग कर सकते हैं.
  • सल्फर 6,30: अगर ब्रायोनिया 30 दवाई के सेवन से आराम नहीं मिलता हैं. तो आप सल्फर 6,30 दवा का प्रयोग कर सकते हैं.
  • मर्क सोल 30: अगर घुटनों में पानी भर जाने की वजह से घुटने सड़ने की स्थिति में आ गए है. तो मर्क सोल 30 दवा का उपयोग करना चाहिए. इस दवाई के सेवन से ठंडी के साथ पसीना आने का लक्षण दिखाई दे सकता हैं.

दोस्तों यह सभी होम्योपैथिक दवाई है. जो घुटने में पानी भरने की समस्या से आपको छुटकारा दिलवा सकती हैं. लेकिन इनमें से किसी भी दवाई को शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले.

Ghunte-me-pani-bharne-ka-karan-homeopathic-ilaj-dwa (3)

पेशाब  आने पर क्या किया जाए / पेशाब कम आने के लक्षण क्या है

घुटनों में पानी आना क्या बीमारी है

घुटनों में पानी आना इस समस्या को मेडिकल की या डॉक्टर की भाषा में नी इफ्युजन” (knee effusion) के नाम से जाना जाता हैं. घुटनों में सुजन होने की वजह से घुटनों में पानी भर जाता है. इस कारण इसे knee effusion कहा जाता हैं.

रीढ़ की हड्डी ऑपरेशन साइड इफेक्ट और खर्चा  / रीढ़ की हड्डी की मजबूती की देशी दवा

घुटने में पानी भरने की दवा

घुटने में पानी भरने की दवा आप किसी अच्छे से डॉक्टर के परामर्श से ले सकते हैं. ऐसे ही किसी भी दवा का सेवन करना आपकी सेहत अधिक बिगाड़ सकता हैं. इसलिए हमेशा कोई भी दवा का सेवन डॉक्टर से पूछकर ही करे.

दोनों किडनी खराब होने पर क्या करे / किडनी खराब होने के बाद क्या होता है

घुटनों में पानी भरने का इलाज

घुटनों में पानी भरने का इलाज कोई भी अच्छे घुटनों के डॉक्टर ही कर सकते हैं. जब आप डॉक्टर के पास जाएगे. तो आपके रिपोर्ट और टेस्ट आदि करवाए जाएगे. इसके पश्चात आपकी परिस्थिति का ब्यौरा करने के बाद डॉक्टर आपको सही सलाह देगे.

कैंसर की सिकाई कैसे होती है / कैंसर के इलाज का खर्च और मुफ्त इलाज

अगर ऑपरेशन करवाना पड़े. तो वह भी सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जाएगी. और दवाई से ठीक होने जैसा होगा तो डॉक्टर आपको दवाई भी दे सकते हैं.

Ghunte-me-pani-bharne-ka-karan-homeopathic-ilaj-dwa (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घुटने में पानी भरने का कारण तथा कुछ होम्योपैथिक दवाई बताई हैं. इसके अलावा अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह घुटने में पानी भरने का कारण / घुटने में पानी भरने का होम्योपैथिक इलाज आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

खाना खाने के कितनी देर बाद शुगर टेस्ट करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

शुगर में मखाने कैसे खाएं / शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए

गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे / दालचीन का पानी बनाने का तरीका