घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय, दवा और तेल / घुटनों में गैप का इलाज

घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय, दवा और तेल / घुटनों में गैप का इलाज – आपने कई बार डॉक्टर या किसी परिचित के मुंह से सुना होगा की घुटने का ग्रीस खत्म हो गया हैं. अकसर यह परेशानी बढती उम्र के साथ दिखाई देती हैं. इस परेशानी से महिला और पुरुष दोनों ही पीड़ित हैं. बढती उम्र के साथ घुटने का ग्रीस कम होना या खत्म हो जाना एक सामान्य बात हैं.

Ghutne-ka-grease-bdhane-ke-upay-me-gap-ka-ilaj (3)

घुटने में ग्रीस खत्म हो जाने की वजह से पीड़ित व्यक्ति के घुटनों में गैप पड जाता हैं. इस कारण उन्हें चलने-फिरने में परेशानी होती हैं. तथा घुटने में असहनीय दर्द होता हैं. किसी डॉक्टर को बताने पर घुटने का ओपरेशन करने की सलाह दी जाती हैं. अगर आप भी घुटने का ग्रीस कम हो जाने की वजह से परेशान है. तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला हैं. इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय तथा घुटनों में गैप का इलाज बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारियां प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

दोनों किडनी खराब होने पर क्या करे / किडनी खराब होने के बाद क्या होता है

घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय / घुटनों में गैप का इलाज

अगर आपका भी घुटने का ग्रीस कम हो गया है. और उसे बढ़ाना चाहते है. तथा घुटनों में गैप का एक अच्छा इलाज चाहते हैं. तो हमारे द्वारा नीचे बताए गए घरेलू उपाय करे.

हरसिंगार के पत्ते घुटने का ग्रीस बढ़ाने में उपयोगी

घुटने की ग्रीस बढाने के लिए हरसिंगार के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होते हैं. जिसे नाईट जैस्मीन या पारिजात के नामसे भी जाना जाता हैं. हरसिंगार के पत्तो में ग्लुकोसाइड, मैथिल सिलसिलेट तथा टेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. जो घुटनों का ग्रीस बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं.

पेशाब टपकने का इलाज क्या है – सम्पूर्ण जानकारी

इसके लिए आप तिन से चार हरसिंगार के पत्तो को पीसकर पेस्ट बना लीजिए. अब एक बड़ा गिलास पानी लीजिए और पेस्ट को पानी में डालकर उबालने के लिए रख दीजिए. जब तक पानी आधा नहीं हो जाता तब तक उबालते रहिए. पानी उबालने के बाद छान लीजिए. जब पानी ठंडा हो जाए. तो इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट रोजाना कीजिए. कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट दिखाई देगा.

Ghutne-ka-grease-bdhane-ke-upay-me-gap-ka-ilaj (1)

अखरोट घुटने का ग्रीस बढ़ाने में उपयोगी

घुटने का ग्रीस बढ़ाने के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद होता हैं. अखरोट में कैल्शियम, बी-6, मिनरल, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन इ, फैट आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. जो घुटनों का ग्रीस बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं. घुटने का ग्रीस बढ़ाने का यह सबसे सरल और आसान उपाय हैं. आपको सिर्फ रोजाना दो अखरोट का सेवन सुबह के समय करना हैं. इससे आपके घुटनों का ग्रीस बढ़ने लगेगा.

गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे / दालचीन का पानी बनाने का तरीका 

घुटने की ग्रीस की दवा

अगर आप घुटने का ग्रीस बढ़ाने के लिए किसी ऐलोपैथिक दवा की खोज में हैं. तो आपको घुटने का ग्रीस बढ़ाने के लिए ऐसे ही किसी भी ऐलोपैथिक दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे साइड इफेक्ट होने की संभावना रहती हैं.

यूरिन इन्फेक्शन कितने दिन में ठीक होता है – सम्पूर्ण जानकारी

घुटने का ग्रीस बढ़ाने के लिए आप किसी अच्छे से डॉक्टर का संपर्क कर सकते हैं. और उनकी सलाह अनुसार दवा का सेवन कर सकते हैं. या फिर हमारे द्वारा ऊपर बताए गए. आसान और सरल उपाय घर बैठे कर सकते हैं.

घुटने खराब होने के लक्षण

घुटने खराब होने के कुछ निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं:

  • घुटने वाली जगह या पैरो में सुजन आना.
  • चलते-फिरते समय घुटनों में दर्द होना.
  • घुटनों का चटकना.
  • घुटनों में अकडन जैसा महसूस होना.
  • उठते या बैठते समय भी घुटनों में दर्द होना.

कैंसर की सिकाई कैसे होती है / कैंसर के इलाज का खर्च और मुफ्त इलाज

घुटनों के दर्द के लिए तेल

अगर आपके घुटनों में दर्द है. तो सरसों का तेल, जैतून का तेल तथा नारियल का तेल घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलवाने में मदद कर सकता हैं. इनमें से किसी भी एक तेल से घुटनों की रोजाना हल्के हाथ से मालिश करने से फायदा होता हैं.

घुटने मजबूत करने के लिए क्या खाएं

घुटनों को मजबूत करने के लिए बादाम, अखरोट, अंजीर, पालक, सलाद, रागी, दलिया आदि को अपने डायट में शामिल करना चाहिए.

Ghutne-ka-grease-bdhane-ke-upay-me-gap-ka-ilaj (2)

घुटनों के दर्द में दही खाना चाहिए या नहीं

जी नहीं, घुटनों में दर्द होने पर दही का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि दही में खटाश होती हैं. जो आपके घुटने के दर्द को बढ़ा सकता हैं.

सेब कब खाना चाहिए / एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय बताए हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय, दवा और तेल / घुटनों में गैप का इलाज आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शुगर में मखाने कैसे खाएं / शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए

खाना खाने के कितनी देर बाद शुगर टेस्ट करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

दूध और केला खाने के नियम / केला और दूध खाने का सही समय

2 thoughts on “घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय, दवा और तेल / घुटनों में गैप का इलाज”

Leave a Comment