हिमालया अश्वगंधा टेबलेट के फायदे, नुकसान, प्राइस –  सम्पूर्ण जानकारी

हिमालया अश्वगंधा टेबलेट के फायदे, नुकसान, प्राइस –  सम्पूर्ण जानकारी – आपने अश्वगंधा का नाम तो सुना ही होगा. अश्वगंधा के कई प्रचार भी आपने टेलीविजन में देखे होगे काफी लोग अश्वगंधा का सेवन करते है. क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक औषधि हैं. हमारे भारत में दुसरी दवाओं के मुकाबले आयुर्वेदिक औषधि पर लोग ज्यादा भरोसा करते है क्योंकि आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करने से बीमारी झड़मूल से ख़त्म हो जाती है. और इसके साइड इफेक्ट भी काफी कम होते हैं.

himalaya-ashwgandha-tablet-ke-fayde-nuksan-price (3)

अश्वगंधा काफी ब्रांड के साथ मार्केट में उपलब्ध है आप कोई भी ब्रांड चुन सकते है. लेकिन हिमालया अश्वगंधा टेबलेट का इस्तेमाल अधिक होता हैं. दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से हिमालया अश्वगंधा के फायदे, नुकसान, सेवन करने का तरीका और प्राइस के बारें में बात करेगे.

सबसे पहले तो हम यह जान लेते है की अश्वगंधा क्या हैं.

अश्वगंधा क्या हैं

अश्वगंधा एक पौधा है. अश्वगंधा का उपयोग कई सारी बीमारी के उपचार में किया जाता हैं. अश्वगंधा के पत्तो को अगर मसल कर सुंघा जाए तो इसमें से घोड़े के मूत्र जैसी सुगंध आती हैं. इसलिए ही इसका नाम अश्वगंधा पड़ा हैं. अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है. जो मार्केट में चूर्ण और टेबलेट के रूप में मिल जाती है.

चलो अब जानते है अश्वगंधा के फायदे यह किस किस बीमारी में काम आता हैं.

हिमालया अश्वगंधा के फायदे

हिमालय अश्वगंधा के अनेक फायदे जो निम्नलिखित है:

तनाव कम करने में फायदेमंद

अश्वगंधा का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह तनाव कम करने में काफी फायदेमंद हैं. तनाव बढ़ने से हमारे शरीर में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता हैं. लेकिन अश्वगंधा का सेवन करने से कोर्टिसोल लेवल कम होता है. इसके कारण हमारा तनाव भी कम हो जाता हैं. अगर किसी को भी तनाव स्ट्रेस है तो अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं.

योन शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद

अगर शीघ्रपतन की समस्या है तो अश्वगंधा का सेवन बहुत ही लाभ दायक हैं. अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है. जो पुरुष में यौन क्षमता बढ़ाने में मदद करती हैं. इसके सेवन से वीर्य की गुणवता में सुधार और संख्या में भी बढ़ोतरी होती हैं.

himalaya-ashwgandha-tablet-ke-fayde-nuksan-price (2)

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में फायदेमंद

टेस्टोस्टेरोन मर्दों में पाया जाने वाला एक होर्मोन है. जिस पर सभी चीज़े निर्भर करती है. जैसे की मर्दों की आवाज, उनके बाल, यौन शक्ति. अश्वगंधा स्ट्रेस लेवल को कम करके टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाने में मदद करता हैं. अगर टेस्टोस्टेरोन लेवल कम है तो अश्वगंधा का सेवन करना फायदेमंद हैं.

इम्युनिटी बढाने में फायदेमंद

अगर आपको बुखार, शर्दी, खांसी जैसी समस्या है. आपको यह बीमारी बार बार होती है. तो आपका इम्युनिटी कम होने की वजह से यह सब होता हैं. अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो अश्वगंधा का सेवन करने से लाभ होगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

कैंसर में फायदेमंद

अश्वगंधा कई सारी घातक बीमारियों में भी काम आता हैं. इससे कैंसर खत्म तो नही हो सकता लेकिन कैंसर होने से बचा सकता है. तथा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोक सकता हैं. अगर आप अश्वगंधा का सेवन करते है. तो भविष्य में कैंसर जैसी बीमारी नही हो सकती हैं.

हमने अश्वगंधा के फायदे तो आपको बता दिए. अब अश्वगंधा का सेवन कैसे किया जाता है इसके बारे में आपको बताएगे.

हिमालया अश्वगंधा टेबलेट का सेवन कैसे करे

  • हिमालया अश्वगंधा की एक टेबलेट दिन में दो बार ले सकते हैं. लेकिन इसका उपयोग करने से पहले किसी चिकित्सक की सलाह जरुर ले.
  • टेबलेट आप दूध या पानी के साथ ले सकते हैं.
  • रात को सोने से पहले खाने के आधे घंटे बाद ले सकते हैं.
  • चिकित्सक आपकी बीमारी के हिसाब से टेबलेट का डोज कम या ज्यादा भी कर सकते हैं
  • अगर आपको यह दवाई लेने से कोई परेशानी हो रही है तो दवाई का सेवन ना करे. और यदि करना चाहते है तो चिकित्सक की सलाह से ले.

himalaya-ashwgandha-tablet-ke-fayde-nuksan-price (1)

हिमालया अश्वगंधा टेबलेट प्राइस

हिमालया अश्वगंधा टेबलेट MRP.165 रुपये (60 टेबलेट).

हिमालया अश्वगंधा टेबलेट के नुकसान

वैसे तो हिमालया अश्वगंधा टेबलेट का कोई नुकसान नही हैं. लेकिन इसका अधिकमात्रा में सेवन कर लिया जाए तो आपको परेशानी हो सकती हैं. अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है यह हम सभी जानते है. और आयुर्वेदिक औषधि का उपयोग करने से कोई नुकसान होता नही हैं.

सिर्फ इतना ध्यान रखना है की इस टेबलेट का सही मात्रा में उपयोग करना जरूरी हैं. तथा अगर कोई प्रेगनेंट वुमन है तो डॉक्टर की सलाह से अश्वगंधा का इस्तेमाल करना होगा. अगर आपकी किसी भी प्रकार की ट्रीटमेंट चल रही है. तो चिकित्सक की परामर्श लेकर सेवन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (हिमालया अश्वगंधा टेबलेट के फायदे, नुकसान, प्राइस –  सम्पूर्ण जानकारी) के माध्यम से आपको हिमालया अश्वगंधा टेबलेट के फायदे तथा नुकसान बताए. इसके अलावा यह टेबलेट मार्केट में आपको 165 रुपये की 60 टेबलेट मिल जाएगी. इसका सेवन दिन में दो टेबलेट ले सकते हैं. रात को सोने से पहले दूध या पानी के साथ ले सकते हैं.

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हिमालया अश्वगंधा टेबलेट के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद