नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे – आज के समय में लगभग सभी लोग शादी होने के बाद दो से तिन साल तक बच्चा नहीं चाहते हैं. अगर आप की भी अभी नई-नई शादी हुई है. और आप भी अभी बच्चा नहीं चाहती है. तो यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित होने वाला है.

Kaise-navvivahit-jode-ke-lie-grbhawstha-se-bachne-ke-upay (2)

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं की नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे. नवदंपति अपनी सेक्स लाइफ एंजॉय करना चाहते है. लेकिन इतना जल्दी बच्चा नहीं चाहते है. तो हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय निम्नलिखित है:

कोपर टी गर्भावस्था से बचने का उपाय

गर्भावस्था रोकने के लिए कोपर टी सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता हैं. यह एक टी (T) आकार का डिवाइस होता है. जो महिला के गर्भाशय में लगाया जाता हैं. यह डिवाइस प्लास्टिक का होता है.

Kaise-navvivahit-jode-ke-lie-grbhawstha-se-bachne-ke-upay (1)

जिसे गर्भाशय में लगाने से कोई भी नुकसान नहीं होता हैं. एक बार महिला के गर्भाशय में लगाने के बाद आप नोर्मल सेक्स लाइफ एंजॉय कर सकते हैं. तथा इससे गर्भावस्था से बचने में मदद मिलती हैं.

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका / प्याज का रस कितने दिन लगाना चाहिए

कंडोम गर्भावस्था से बचने का उपाय

यदि आप बच्चा नहीं चाहती है. और गर्भावस्था से बचना चाहती है. तो सबसे आसान और सस्ता उपाय कंडोम हो सकता हैं. कंडोम महिला और पुरुष दोनों के लिए उपलब्ध है. जिसे आप आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर से खरीद सकते हैं.

कंडोम लचीला और पतला होता है. जिसे पुरुष सेक्स करने से पहले अपने लिंग पर पहन कर सेक्स कर सकते है. इससे पुरुष का वीर्य महिला के गर्भाशय में नहीं जाता हैं. इस वजह से गर्भावस्था से बचा जा सकता हैं. तथा महिला कंडोम महिला की यौनी में डालकर इस्तेमाल किया जाता हैं.

लिकोरिया क्यों होता है / सफेद पानी क्यों आता है / लिकोरिया के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

गर्भनिरोधक गोलियां गर्भावस्था से बचने का उपाय

भविष्य की फेमिली प्लानिंग करने वाली नवविवाहित महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां खाकर गर्भावस्था रोक सकती हैं. यह गोलियां गर्भावस्था रोकने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. अगर इन गोलियों को समय पर लिया जाए तो गर्भावस्था से बचा जा सकता हैं.

गर्भनिरोधक इंजेक्शन गर्भावस्था से बचने का उपाय

गर्भावस्था को रोकने के लिए महिला डेपो शॉट (Depo Provera)नामक इंजेक्शन भी ले सकती हैं. यह इंजेक्शन महिला को हर तिन महीने में किसी नर्स या डॉक्टर के द्वारा लगाया जा सकता हैं. महिलाओं में गर्भावस्था रोकने का यह एक अच्छा और प्रभावी तरीका हैं. और प्रभावी रूप से कार्य भी करता हैं.

अगर आप चाहे तो इस इंजेक्शन का उपयोग लंबे समय तक भी कर सकते हैं. यह आपको अनचाहे गर्भ से सुरक्षा प्रदान करता हैं. लेकिन इस इंजेक्शन का उपयोग किसी भी अच्छे डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए.

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली गर्भावस्था से बचने का उपाय

अगर आप गर्भावस्था से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करते है तो अच्छी बात है. लेकिन कभी आप कंडोम का उपयोग नहीं करके असुरक्षित यौन संबंध बना लेते है. तो उस दौरान आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली गर्भावस्था रोकने में आपकी मदद कर सकती हैं.

लेकिन यह गोली संबंध बनाने के 72 घंटे के अंदर लेनी होती हैं. अगर 72 घंटे अंदर इस गोली का प्रयोग किया जाता है. तो गर्भावस्था रोकी जा सकती हैं.

एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका – सम्पूर्ण जानकारी

डायाफ्राम गर्भावस्था से बचने का उपाय

डायाफ्राम नरम सिलिकोन से बना हुआ होता हैं. जो उथला मोड़ने योग्य कप होता हैं. यह नरम और सिलिकोन से बना हुआ होने के कारण महिलाएं इसे अपनी योनि के अंदर डालती हैं.

Kaise-navvivahit-jode-ke-lie-grbhawstha-se-bachne-ke-upay (3)

यह सेक्स के दौरान पुरुष के वीर्य को अंदर जाने से रोकता हैं. इस कारण कोई शुक्राणु अंडे तक पहुंच नहीं पाता है. और इससे अनचाहे गर्भ को रोका जा सकता हैं.

आई पील गर्भावस्था से बचने का उपाय

असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद अगर आई पील टेबलेट का प्रयोग किया जाए. तो इस टेबलेट के प्रयोग से गर्भावस्था से बचा जा सकता हैं. आई पील टेबलेट का सेवन संबंध बनाने के 24 या 72 घंटे के अंदर करना जरूरी हैं.

कान में मवाद आने का इलाज / कान बहने की दवा घरेलू उपचार, पतंजलि तथा अंग्रेजी दवा 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे. गर्भावस्था रोकने के लिए काफी सारे उपाय है. जो हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता दिए हैं.

आप इस में से कोई भी उपाय का चयन करके गर्भावस्था से बच सकते हैं. हम उम्मीद करते है की आप के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

फेशियल के कितने दिन बाद ग्लो आता है / फेशियल के बाद ग्लो कैसे लाए 

गोल्ड ब्लीच के फायदे / डायमंड, ओलिविया ब्लीच के फायदे

सरसों तेल से बच्चे को गोरा करने का तरीका / मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश 

1 thought on “नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे”

Leave a Comment