लीवर मजबूत करने की दवा, आयुर्वेदिक दवा, रामबाण इलाज पतंजलि

लीवर मजबूत करने की दवा, आयुर्वेदिक दवा, रामबाण इलाज पतंजलि / लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा – आज के समय में हर व्यक्ति के पेट में कुछ ना कुछ समस्या होती रहती हैं. इसमें से कुछ समस्या लीवर की गड़बड़ी के कारण होती हैं. अगर खानपान में ध्यान न रखा जाए. तो लीवर खराब होने की संभावना हो जाती हैं. इसकी वजह से पेट में सुजन या फिर इन्फेक्शन होने की समस्या होती हैं. इस के लिए आपको लीवर मजबूत करने की जरूरत हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लीवर मजबूत करने की दवा / लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा बताने वाले हैं. तथा लीवर मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा और पतंजलि की दवा के बारे में भी बताने वाले हैं.

Liver-majboot-krne-ki-dwa-ayurvedic-ramban-ilaj-patanjli (1)

तो आइये इस बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

लीवर मजबूत करने की दवा

अगर थोडा सा भी खानपान पर ध्यान न रखा जाए. और लीवर की परेशानी हो जाए. तो समझ लीजिए की आपका लीवर कमजोर हैं. ऐसे में आपको लीवर मजबूत करना होगा नहीं तो यह समस्या हमेशा के लिए बनी रहेगी.

हमने लीवर मजबूत करने के लिए नीचे लीवर मजबूत करने के आयुर्वेदिक उपाय और कुछ खान पान बताए है. जो करने से आपका लीवर मजबूत हो सकता है.

नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे | दांतों, बालों, आंखो के लिए गुलाब जल फायदेमंद 

लीवर मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा

लीवर मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा हमने नीचे दी है.

Liver-majboot-krne-ki-dwa-ayurvedic-ramban-ilaj-patanjli (3)

भूमि आमल

भूमि आमल के सेवन से लीवर से संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता हैं. लीवर के रोग जैसे की पीलिया और नॉन एल्कोहोलिक फैटी लीवर के लिए भूमि आमल के सेवन की सलाह दी जाती हैं. आप भूमि आमल की गोली या पाउडर डॉक्टर के निर्देश अनुसार दे सकते हैं.

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि, टेबलेट, एलोपैथिक दवा, अंग्रेजी दवा

कुटकी

कुटकी के सेवन से पित्त की समस्या दूर होती है. और भूख बढ़ाने में मदद मिलती हैं. कुटकी में लीवर को सुरक्षा देने वाले गुण मौजूद होते हैं. जो लीवर से संबंधित समस्या जैसे की वायरल हेपेटाइटिस, पीलिया तथा फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

नीम गिलोय तुलसी के फायदे / giloy neem tulsi juice benefits in hindi

लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए

  • लीवर को मजबूत करने के लिए पपीता का सेवन करने से फायदा होता हैं. लीवर की मजबूती के लिए पपीता बहुत ही लाभदायी हैं. आप पपीता के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. लीवर को मजबूत करने के लिए पपीता का सेवन कम से कम हफ्ते में दो बार करना चाहिए.
  • लीवर को मजबूत करने के लिए नींबू का सेवन लाभदायी हैं. लीवर के लिए नींबू बेहद जरूरी हैं. नींबू का सेवन करने से लीवर साफ और स्वस्थ रहता हैं. अगर आप नियमित रूप से नींबू का सेवन करते है. तो आपके लीवर को मजबूत बनाने में मदद करेगा.
  • लीवर को मजबूत करने के लिए आप लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं. लहसुन खाने से लीवर में मौजूद एंजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं. लहसुन का सेवन करने से लीवर साफ करने में मदद मिलती हैं. तथा लीवर की ताकत बढ़ जाती हैं.
  • ग्रीन टी पीने से शरीर में जमा हुआ फैट बाहर निकलता हैं. ग्रीन टी पेट में मौजूद हानिकारक प्रभावों को दूर करता है. तथा लीवर को मजबूती प्रदान करता हैं. एक रिसर्च के अनुसार माना गया है. की ग्रीन टी पीने वाले व्यक्ति का लीवर अधिक स्वस्थ होता हैं.
  • लीवर की मजबूती के लिए हल्दी बहुत ही अच्छा माना जाता हैं. हल्दी का सेवन करने से लीवर को डीटोक्सीफाई करने में मदद मिलती हैं. हल्दी का सेवन करने से वसा पचा में मदद मिलती हैं. आप आधा चम्मच हल्दी गरम पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

Liver-majboot-krne-ki-dwa-ayurvedic-ramban-ilaj-patanjli (2)

यह सभी घर में मिलने वाली वस्तु है. जो आसानी से आपको घर में मिल जाएगी. अगर आप का लीवर कमजोर है. और मजबूत करना चाहते है. तो इनमे से कोई भी वस्तु का सेवन कर सकते हैं.

ग्राइप वाटर कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए | डाबर ग्राइप वाटर के फायदे, price

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि

अगर आप लीवर के लिए पतंजलि की दवा लेना चाहते है. तो पतंजलि लिव डी 38 (patanjali Liv D 38) टेबलेट ले सकते हैं. यह पतंजलि की लीवर के लिए बहुत ही कारगर दवाई हैं.

भूख लगने की अंग्रेजी दवा | भूख लगने के आसान घरेलू उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लीवर मजबूत करने की दवा आयुर्वेदिक दवा तथा पतंजलि की दवा बताई हैं. तथा घरेलू खान पान के बारे में भी आपको बताया हैं. हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह लीवर मजबूत करने की दवा, आयुर्वेदिक दवा, रामबाण इलाज पतंजलि / लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा  आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

बच्चे में जान कब आती है / गर्भ में जीव कब आता है | गर्भ में बच्चे की धड़कन कब आती है

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है