नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे | दांतों, बालों, आंखो के लिए गुलाब जल फायदेमंद

नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे | दांतों, बालों, आंखो के लिए गुलाब जल फायदेमंद – प्राचीन समय में गुलाब की पंखुड़ी या गुलाब जल का उपयोग चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता था. जिसका उपयोग अभी भी हो रहा हैं. गुलाब जल में ऐसे एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते है. जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं. यह त्वचा में मौजूद तेल को नियंत्रित कर के चेहरे को चमकाता हैं.

nabhi-me-gulab-jal-lgane-ke-fayde-danto-balo-aankho (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे तथा चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे के बारे में बताने वाले हैं.

तो आइये इस बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे

अगर किसी के चेहरे पर दाग धब्बे या किसी की त्वचा ऑयली हैं. तथा कोई अपनी त्वचा पर ग्लो लाना चाहता हैं. तो नाभि पर गुलाब जल लगाने से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा. तथा दाग धब्बे होगे वह भी हट जाएगे. गुलाब जल नाभि पर लगाने से त्वचा की सॉफ्टनेस बढती हैं. तथा आपकी त्वचा को रिंकल से बचाव करने में मदद करता हैं.

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि, टेबलेट, एलोपैथिक दवा, अंग्रेजी दवा

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे

चेहरे पर गुलाब जल नियमित रूप से लगाने से वह त्वचा को हाईड्रेट करता हैं. और त्वचा की रंगत साफ होती हैं. अगर किसी के चेहरे पर दाग धब्बे है. और त्वचा हमेशा ऑयली रहती हैं. तो गुलाब जल चेहरे पर लगाने से इन सभी समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

दांतों के लिए गुलाब जल फायदेमंद

गुलाब जल सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि दातों के लिए भी फायदेमंद हैं. दांत से संबंधित समस्या को गुलाब जल की मदद से ठीक किया जा सकता हैं. जैसे की गुलाब जल का उपयोग करने से दांतों को मजबूती मिलती हैं.

नीम गिलोय तुलसी के फायदे / giloy neem tulsi juice benefits in hindi

अगर दांतों में सुजन या मसूड़ों से संबंधित कोई समस्या है. तो गुलाब जल के उपयोग से फायदा होता हैं. गुलाब जल से कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध दूर होती हैं. तथा आपको तरो-ताजा सांस मिलती हैं.

nabhi-me-gulab-jal-lgane-ke-fayde-danto-balo-aankho (3)

बालों के लिए गुलाब जल फायदेमंद

गुलाब जल के प्रयोग से आप अपने रूखे और फ्रीजी बालों को खूबसूरती प्रदान कर सकते हैं. गुलाब जल बालों में मौजूद अतिरक्त तेल को साफ करने में मदद करता हैं. इसकी वजह से रूखे, उलझे हुए बाल तथा बेजान बालों को जान मिलती हैं.

गुलाब जल बालों को मुलायम बना के मजबूत बनाता हैं. इसके अलावा गुलाब जल बालों को प्रचुर मात्रा में पोषण प्रदान करके बालों को बढ़ाने में भी मदद करता हैं.

भूख लगने की अंग्रेजी दवा | भूख लगने के आसान घरेलू उपाय

आंखो के लिए गुलाब जल फायदेमंद

हमारी आंखो के लिए गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद हैं. अगर आंखो में कुछ चला जाए और उसकी वजह से आंखो में जलन हो रही है. तो गुलाब जल की कुछ बूंदे आंखो में डालने से कुछ ही देर में जलन की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

गुलाब जल का प्रयोग आप ड्रोप की तरह भी कर सकते हैं. गुलाब जल का नियमित रूप से उपयोग करने से आंखे चमकदार और आंखो को साफ रखने में मदद मिलती हैं.

बच्चे में जान कब आती है / गर्भ में जीव कब आता है | गर्भ में बच्चे की धड़कन कब आती है

झुर्रियों के लिए गुलाब जल फायदेमंद

त्वचा पर मौजूद झुर्रियों को हटाना आसान बात नही हैं. लेकिन गुलाब जल का नियमित रूप से उपयोग करने से चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता हैं. आज के समय में बढ़ते तनाव के कारण व्यक्ति उम्र से पहले ही बुढा दिखने लगता हैं. ऐसे में गुलाब जल की मदद से चेहरे को खिला-खिला बना सकता हैं.

nabhi-me-gulab-jal-lgane-ke-fayde-danto-balo-aankho (1)

डार्क सर्कल्स के लिए गुलाब जल फायदेमंद

घुल और मिट्टी की वजह से आंखो के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं. जो काफी भद्दे दिखते हैं. आंखो के नीचे डार्क सर्कल्स पर गुलाब जल लगाने से फायदा होता हैं.

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे तथा चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे आपको बताए हैं. तथा गुलाब जल के और भी काफी लाभ बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे | दांतों, बालों, आंखो के लिए गुलाब जल फायदेमंद आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है

ग्राइप वाटर कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए | डाबर ग्राइप वाटर के फायदे, price

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय

2 thoughts on “नाभि में गुलाब जल लगाने के फायदे | दांतों, बालों, आंखो के लिए गुलाब जल फायदेमंद”

Leave a Comment