मन को मजबूत करने का मंत्र कौनसा है – पूरी जानकारी

मन को मजबूत करने का मंत्र कौनसा है – पूरी जानकारी – जब हमारे जीवन में कोई अघटित घटना घटती है. तब हम मन से टूट जाते हैं. हमे यह लगता है. की हमारे साथ ऐसा क्यों हुआ. लेकिन ऐसा हर किसी के साथ होता हैं. ऐसी स्थिति में मन से टूटने पर इसका बुरा प्रभाव हमारे मस्तिष्क तथा शरीर पर पड़ता हैं. और इसकी वजह से हानि भी हमे ही होती हैं.

Man-ko-majboot-krne-ka-mantr (1)

अगर किसी के साथ कुछ बुरा हुआ है. तो उन्हें उस परिस्थिति में मन से टूटने की बजाय मन को मजबूत रखना होता हैं. अगर आप भी मन से टूट चुके है. तो मन को मजबूत करने का मंत्र हमने इस आर्टिकल में बताया हैं. इसलिए यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मन को मजबूत करने का मंत्र बताने वाले हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मन को मजबूत करने का मंत्र

मन को मजबूत करने के मंत्र हमने नीचे बताए हैं.

असफलता सफलता की राह का हिस्सा है

जब भी कोई व्यक्ति असफल होता हैं. तो मन से टूट जाता हैं. लेकिन ऐसी परिस्थिति में मन से टूटना नहीं चाहिए. आपको इस बारे में सोचना चाहिए. की आपकी किन गलती की वजह से आप असफल हुए.

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय / मानसिक तनाव से होने वाले रोग

उस गलती को सुधारे और दुबारा प्रयास करे. जब व्यक्ति एक बार असफल होता है. तो कुछ ना कुछ सीखता हैं. इसलिए अगर व्यक्ति दुबारा प्रयास करेगा. तो वह अपने लक्ष्य के और करीब बढेगा. और एक ना एक दिन सफलता जरुर प्राप्त होगी.

मेरे पास वह सब चीज़ है जो मुझे इस स्थिति से उबरने के लिए चाहिए

काफी लोग जीवन से हताश होने के बाद “मै यह नहीं कर सकता” या फिर “यह जीवन मेरे लिए उचित नहीं है” ऐसा सब सोचते हैं. ऐसा सोचने से आपकी ही ऊर्जा व्यर्थ जाएगी. इससे आपका ही नुकसान होने वाला हैं.

रात को कितने बजे सोना चाहिए और सुबह कितने बजे उठना चाहिए

ऐसी सोच रखने से अच्छा है पॉजिटिव सोच रखे. अपने आप में ऐसा विश्वास पैदा करे की आप सबकुछ करने में सक्षम है. आप सोचे की आपके पास वह सबकुछ है जो आपको इस परिस्थिति से उबार सकता हैं.

यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना लगता है

काफी बार विपत्ति हमें कड़ी टक्कर देती है. जिसे भूलना हमारे लिए आसान नहीं होता है. जब भी हम उस विपति के बारे में सोचते है. तो उदास और निराश हो जाते हैं. लेकिन क्या वह  घटना को पांच से दस वर्ष हो जाने के पश्चात भी हमारे लिए उतनी ही दर्दनाक या महत्वपूर्ण है.

आयुर्वेद में नींद आने की दवा / बाबा रामदेव नींद की दवा / गहरी नींद की आयुर्वेदिक दवा

हमे उस घटना को समय के साथ भूल जाना चाहिए. और “यह उतना महत्व पूर्ण नहीं है जितना लगता है” मंत्र को ध्यान में रखना चाहिए. और आगे बढ़ते रहना चाहिए.

मै अपने विचारो और निर्णय को निमंत्रित करता हु

कई बार हम हमारे साथ जो भी होता है. उसका दोष दुसरो को दे देते हैं. किसी को दोष देने से आपकी समस्या का कभी भी निवारण नहीं हो सकता हैं. उलटा आप अधिक उलझन में पड सकते हैं. दुसरो को दोष देने की जगह खुद विचार और निर्णय करे. तथा समस्या का समाधान करने की कोशिश करे.

Man-ko-majboot-krne-ka-mantr (2)

मै पहले ही गिरकर उठ चूका हु

जब आप के जीवन में वर्तमान समय में कोई विपति आ जाती हैं. तो उस विपति से बाहर निकलने के लिए भूतकाल की विपति को याद करे. आप कई बार भूतकाल में विपति से गिरकर उठ चुके हुए होते हैं.

गुलाब जल से गोरा होना बिल्कुल आसान जाने कैसे गुलाब जल रात को कैसे लगाएं

पिछली समस्या से निपटने के लिए आपने क्या किया था. उसको याद करे. आप कैसे गिरकर उठे थे आदि याद करे. इससे आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी. तथा वर्तमान विपति से निपटने में भी सक्षम होगे.

मै जितना सोचता हु उससे कई ज्यादा मजबूत हूं

कई बार हम दुख आने पर ज्यादा सोचने लगते हैं. हम सोचते है की “मै इस समस्या से अब कभी भी उबर नहीं पाऊंगा” या फिर “मै कभी भी अब खुश नही रह सकता हूं”. यह सभी सोच हमे अधिक दुःख देने वाली होती हैं.

बरगद की जड़ से बाल कैसे बढ़ाए | बरगद की जड़ के फायदे / बरगद की जटा के फायदे

इससे हमारा ही नुकसान होता हैं. ऐसी स्थिति में यह सोचना चाहिए के “मै जितना सोचता हु उससे कई ज्यादा मजबूत हूं”. इससे आपका आत्मविश्वास बढेगा. आपकी छिपी हुई आंतरिक ऊर्जा भी बाहर निकलेगी.

Man-ko-majboot-krne-ka-mantr (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मन को मजबूत करने का मंत्र बताया हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मन को मजबूत करने का मंत्र कौनसा है – पूरी जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कमर में चणक का इलाज बताइए

लहसुन से तिल कैसे हटाए / लहसुन और प्याज के उपयोग से तिल हटाए

गले से कफ निकालने के उपाय / कफ का आयुर्वेदिक इलाज