मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान है / मिट्टी खाने से पथरी होती है क्या

मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान है / मिट्टी खाने से पथरी होती है क्या – चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से फायदा होता है. यह तो हम सभी लोग जानते ही हैं. त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी बहुत ही फायदेमंद होती हैं. लेकिन कुछ लोग मुल्तानी मिट्टी खाते भी है. क्योंकि वह इसके खाने से होने वाले नुकसान से अंजान होते हैं. अगर आप भी मुल्तानी मिट्टी खाते है तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

Multani-mitti-khane-se-kya-nuksan-h-pthari-hoti-kya (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान हैं. और जानेगे की मिट्टी खाने से पथरी होती है क्या? इसके साथ साथ हम खाने वाली मिट्टी कैसे बनाई जाती है तथा मिट्टी खाने से होने वाली बीमारी के बारे में भी बताने वाले हैं. तथा मुल्तानी मिट्टी से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीमआयुर्वेदिक क्रीम, घरेलू उपाय और उपचार

मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान है

अगर आप मुलातनी मिट्टी चेहरे पर लगाते है. तब तक तो यह सही है. यह चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं. लेकिन अगर मुल्तानी मिट्टी खाई जाए. तो इससे किडनी स्टोन होने का खतरा रहता हैं.

पतंजलि स्वर्ण कांति क्रीम के फायदे, प्राइस, इत्यादि जानकरी

इसके अलावा गर्भवती महिला को भी मुल्तानी मिट्टी नहीं खानी चाहिए. इससे पेट संबंधित अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं. तथा इससे आंतो को भी नुकसान पहुंचता हैं.

मिट्टी खाने से पथरी होती है क्या

हां मिट्टी खाने से पेट में पथरी होने की समस्या हो सकती हैं. और आगे जाकर पथरी की समस्या अन्य और गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती हैं. इस लिए मिट्टी का सेवन नाहीं करे तो आप के लिए अच्छा रहेगा.

Multani-mitti-khane-se-kya-nuksan-h-pthari-hoti-kya (1)

खाने की मुल्तानी मिट्टी कैसे बनती है / खाने वाली मिट्टी कैसे बनाई जाती है

कुछ महिलाओं को मुल्तानी मिट्टी खाने की आदत होती हैं. तो महिलाएं मुल्तानी मिट्टी को खाने योग्य बनाकर खाती हैं. खाने वाली मिट्टी बनाने के लिए कुछ लोग मुल्तानी मिट्टी को ही अच्छे से आग पर पका लेते है.

कीमो इंजेक्शन क्या है | किमोथेरापी के प्रकारprice, फायदेनुकसान

जब मुल्तानी मिट्टी सफ़ेद से हल्की काली हो जाती है. तब पक जाने के बाद खाने योग्य बन जाती हैं. लेकिन मिट्टी खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता इस लिए इससे दूर ही रहे.

मिट्टी खाने से कौन सी बीमारी होती है

डॉक्टर के अनुसार माना जाता है. की मिट्टी खाने से शरीर में खून की कमी होती हैं. और इसकी वजह से एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती हैं. तथा शरीर में B12 की मात्रा भी घट सकती हैं. इसके अलावा किडनी स्टोन होने की भी संभावना होती हैं. तथा पेट संबंधित अन्य बीमारियां और आंतो की बीमारी भी हो सकती हैं.

Multani-mitti-khane-se-kya-nuksan-h-pthari-hoti-kya (2)

pet ki garmi patanjali medicine, symptoms, upay in hindi

प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने के फायदे

मिट्टी खाने से कोई भी फायदा नहीं होता हैं. खासकर प्रेगनेंसी में तो किसी भी महिला को मिट्टी खाने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए. प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने से इसका बुरा असर मां और बच्चे दोनों पर पड़ता हैं. तो अगर कोई सोचता है की प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने से फायदा होता है. तो वह गलत सोच रहा हैं. मिट्टी खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं.

भगंदर को जड़ से खत्म करने का उपाय / भगंदर का लेजर ऑपरेशन खर्च कितना है

खाने वाली मिट्टी कहां मिलती है

खाने वाली मिट्टी आपके आसपास किस पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगी. इसके अलावा खाने वाली मिट्टी आप ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते हैं. amazon जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर खाने वाली मिट्टी उपलब्ध हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान है. तथा मिट्टी खाने से होने वाली बीमारी के बारे में भी बताया हैं. इसके अलावा हमने मुल्तानी मिट्टी खाने से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की हैं. लेकिन मुल्तानी मिट्टी का खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान है / मिट्टी खाने से पथरी होती है क्या आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

बवासीर के मस्से हटाने की दवा पतंजलि और क्रीम / खूनी बवासीर की दवा पतंजलि

धंसी हुई आंखों को बाहर निकालने का तरीका / आँखे अंदर जाने का कारण

स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय और किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

2 thoughts on “मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान है / मिट्टी खाने से पथरी होती है क्या”

Leave a Comment