प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि, टेबलेट, एलोपैथिक दवा, अंग्रेजी दवा

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि, टेबलेट, एलोपैथिक दवा, अंग्रेजी दवा – डेंगू रोग होने के कारण रक्त में प्लेटलेट्स कम होने की संभावना रहती हैं. रक्त में प्लेटलेट्स कम होने की समस्या हमारे लिए घातक साबित हो सकता हैं. डेंगू रोग होने के कारण रक्त में प्लेटलेट्स काफी तेजी से घटना लगता हैं.

इस वजह से रोगी बहुत परेशान रहता हैं. रक्त में प्लेटलेट्स अगर तेजी से कम होने लगे. तो यह हमारे लिए प्राणघातक भी हो सकता हैं.

platelets-bdhane-ki-aayurvedic-dwa-ptanjali-tablet-angeji-allopathic (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि के बारे में बताने वाले हैं. तथा प्लेटलेट्स बढ़ाने की टेबलेट, अंग्रेजी दवा और एलोपैथिक दवा के बारे में भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये इस बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

हमने प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाई नीचे दी हैं. जिसके उपयोग से आपका प्लेटलेट्स बढेगा. और आपको प्लेटलेट्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

नीम गिलोय तुलसी के फायदे / giloy neem tulsi juice benefits in hindi

पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण

पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए काफी असरकारक दवाई हैं. अगर आपका प्लेटलेट्स कम हो गया है. तो पतंजलि का अश्वगंधा चूर्ण सेवन कर सकते हैं. यह बहुत ही पौष्टिक रसायन है.

जो आपके तनाव को भी दूर करता हैं. अगर आपको प्लेटलेट्स बढ़ाना है. तो एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण का दिन में दो बार दूध या पानी के साथ सेवन करने से फायदा होता हैं.

भूख लगने की अंग्रेजी दवा | भूख लगने के आसान घरेलू उपाय

पतंजलि पुनर्नवा मंडूर

पतंजलि पुनर्नवा मंडूर का उपयोग रक्त में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए किया जा सकता हैं. इसका उपयोग मूत्र विकार और लीवर के विकार में भी किया जाता हैं. रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए पुनर्नवा मंडूर की एक गोली दिन में दो बार शहद या पानी के साथ ले सकते हैं. इससे आपको प्लेटलेट्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

पतंजलि स्वर्ण वसंत मालती रस

यह एक बहुत ही असरकारक आयुर्वेदिक औषधि हैं. स्वर्ण वसंत मालती रस डेंगू रोग में भी काफी फायदेमंद हैं. अगर किसी को डेंगू होता है. तो यह दवाई लेने की सलाह दी जाती हैं. साथ में डेंगू होने के कारण प्लेटलेट्स कम हो जाता है.

बच्चे में जान कब आती है / गर्भ में जीव कब आता है | गर्भ में बच्चे की धड़कन कब आती है

तो प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए भी स्वर्ण वसंत मालती रस बहुत ही उपयोगी हैं. यह आपके शरीर की कमजोरी दूर करने में भी मदद करता हैं. स्वर्ण वसंत मालती रस की एक गोली दिन में दो बार शहद के साथ सेवन करने से फायदा होता हैं.

पतंजलि गिलोय घनवटी

पतंजलि गिलोय घनवटी रक्त में कम हो रहे प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता हैं. इसकी एक गोली दिन में दो या तिन बार शहद के साथ लेने से फायदा होता हैं. डेंगू वाले रोगी भी इसे ले सकते हैं. शरीर की कमजोरी दूर करने में भी गिलोय घनवटी फायदेमंद हैं.

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

पतंजलि गिलोय सत

पतंजलि गिलोय सत को एक चम्मच दिन बे दो बार लेने से प्लेटलेट्स की समस्या में सुधार होता हैं. और प्लेटलेट्स बढ़ता हैं. यह आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता हैं.

तो यह सभी पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाई है. जो आपके रक्त में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. इन सभी दवाई के सेवन से पहले किसी आयुर्वेदाचार्य की सलाह जरुर ले.

platelets-bdhane-ki-aayurvedic-dwa-ptanjali-tablet-angeji-allopathic (3)

प्लेटलेट्स बढ़ाने की टेबलेट

अगर आप प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कोई टेबलेट लेना चाहते है. तो हमने कुछ टेबलेट के नाम नीचे दिए है जो प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करेगे.

पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है

कारिसिन टेबलेट (Caricin Tablet)

यह पपीता के एक्सट्रेक्ट से बनी हुई टेबलेट हैं. इस टेबलेट का उपयोग आप प्लेटलेट्स बढ़ाने में कर सकते हैं. इस टेबलेट का उपयोग डेंगू और फीवर में भी किया जा सकता हैं.

platelets-bdhane-ki-aayurvedic-dwa-ptanjali-tablet-angeji-allopathic (1)

पीताम्बरी पपाया टेबलेट (Pitambari Papaya Tablets)

यह भी पपीते से बनी एक आयुर्वेदिक औषधि हैं. इसके सेवन से भी रक्त में प्लेटलेट्स की कमी को बढाया जा सकता हैं.

प्लेटलेट्स बढ़ाने की एलोपैथिक दवा     

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कोई भी एलोपैथिक दवा आपको बिना किसी डॉक्टर की सलाह से नही लेनी चाहिए. इससे आपकी समस्या और अधिक बढ़ने की संभावना रहती हैं.

ग्राइप वाटर कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए | डाबर ग्राइप वाटर के फायदे, price

अगर आप चाहे तो Zyrex pletx plus नामक दवा का उपयोग कर सकते हैं. यह एक आयुर्वेदिक दवाई है. जो आपकी प्लेटलेट्स की गिनती बढ़ाने में आपकी मदद करेगा.

यह दवाई आपको ऑनलाइन या किसी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी. यह दवाई आयुर्वेदिक होने के कारण आपको कोई भी साइड इफेक्ट नही होगा. इसलिए आप निश्चित रूप से इस दवाई का सेवन कर सकते हैं.

अगर आप एलोपैथिक दवाई ही लेना चाहते है. तो किसी डॉक्टर से संपर्क करके उनकी सलाह अनुसार लीजिए.

प्लेटलेट बढ़ाने की अंग्रेजी दवा

प्लेटलेट बढ़ाने की अंग्रेजी दवा सिर्फ आपको डॉक्टर ही दे सकते हैं. अगर आप ऐसे ही बिना जाने प्लेटलेट बढ़ाने की अंग्रेजी दवा का सेवन करेगे. तो आपको और अधिक समस्या हो सकती हैं. इसलिए डॉक्टर की सलाह से ही कोई भी अंग्रेजी दवा का सेवन कीजिए.

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण, पतंजलि गिलोय सत, पतंजलि गिलोय घनवटी आदि आयुर्वेदिक दवाई के बारे बताया हैं.

इसके अलावा प्लेटलेट्स बढ़ाने की टेबलेट, अंग्रेजी दवा और एलोपैथिक दवा के बारे में भी जानकारी प्रदान की हैं. आप जो चाहे वह दवाई का उपयोग कर सकते हैं.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे | सेब का सिरका पीने की विधि

दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण | सिर की नसों में दर्द होना कारण

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम / पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के फायदे

6 thoughts on “प्लेटलेट्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि, टेबलेट, एलोपैथिक दवा, अंग्रेजी दवा”

Leave a Comment