नीम गिलोय तुलसी के फायदे / giloy neem tulsi juice benefits in hindi

नीम गिलोय तुलसी के फायदे / giloy neem tulsi juice benefits in hindi – नीम, गिलोय और तुलसी ये तीनो चीज़े व्यक्ति के शरीर के लिए बहुत ही लाभदायी हैं.गिलोय इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता हैं. तथा पीलिया और पैरो में जलन जैसी समस्या में भी फायदेमंद हैं. वही तुलसी खांसी, जुकाम, पेट दर्द आदि की समस्या में लाभदायी हैं. नीम के पत्तो का सेवन करने से त्वचा संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

nim-giloy-tulsi-ke-fayde-benefits-patanjali-swars (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नीम गिलोय तुलसी के फायदे के बारे में बताने वाले है. तथा पतंजलि गिलोय स्वरस के फायदे और डाबर गिलोय घनवटी के फायदे भी बताएगे.

तो आइये इस बारे में आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

नीम गिलोय तुलसी के फायदे / giloy neem tulsi juice benefits in hindi

नीम, गिलोय और तुलसी के फायदे निम्नलिखित हैं:

  • नीम, गिलोय और तुलसी का सेवन करने से शरीर की शारीरिक क्षमता बढती हैं. और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती हैं. तथा शर्दी, जुकाम और खांसी जैसी समस्या में भी लाभदायी हैं.
  • नीम, गिलोय और तुलसी में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाने की वजह से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में रखता हैं. मधुमेह से बचाव के लिए भी ये तीनो औषधि फायदेमंद हैं.
  • नीम, गिलोय और तुलसी का सेवन करने से रक्त में प्लेटलेट्स की कमी को बढ़ाने में मदद करता हैं. तथा डेंगू, फ्लू, मलेरिया आदि रोगों के बचाव में लाभदायी हैं.
  • नीम, गिलोय और तुलसी के सेवन से पाचनतंत्र तथा पेट से संबंधित समस्या से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हैं. अगर पेट से संबंधित कोई परेशानी है. इन तीनो को मिलाकर काढ़ा बनाके पीने से फायदा होता हैं.
  • नीम, गिलोय और तुलसी गठिया के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायी हैं. गठिया रोग में दर्द अधिक होता है. तथा पैरो में सुजन रहती हैं. नीम, गिलोय और तुलसी के सेवन से दर्द और सुजन कम करने में मदद मिलती हैं.
  • त्वचा संबंधित समस्या में नीम, गिलोय और तुलसी का जूस पीने से फायदा होता हैं. यह त्वचा संबंधित संक्रमण के बचाव के साथ-साथ घाव जल्दी भरने में मदद करता हैं.
  • अल्सर और एक्जिमा जैसी समस्या में भी नीम, गिलोय और तुलसी बहुत ही फायदेमंद हैं.
  • नीम, गिलोय और तुलसी का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक होता हैं. अगर किसी को मानसिक तनाव की समस्या है. तो इसका सेवन करने से दिमाग को शांति मिलती हैं.

तो यह सभी नीम, गिलोय और तुलसी के फायदे थे. जो हमने आपको बताए हैं.

बच्चे में जान कब आती है / गर्भ में जीव कब आता है | गर्भ में बच्चे की धड़कन कब आती है

पतंजलि गिलोय स्वरस के फायदे

पतंजलि गिलोय स्वरस के फायदे निम्नलिखित है:

मोटापा कम करने में फायदेमंद

अगर किसी का वजन अधिक तेजी से बढ़ रहा है. या फिर मोटापा बहुत अधिक बढ़ चूका है. तो पतंजलि गिलोय स्वरस का सेवन करे. इसका सेवन आप एक चम्मच रस के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह और शाम कर सकते हैं. इससे आपका वजन कम होने लगेगा.

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

पीलिया के रोग में फायदेमंद

अगर किसी को पीलिया हो गया है. तो गिलोय स्वरस के साथ एक ग्लास ताज़ी छांछ मिलाकर पीलिया के रोगी को पीलाने से पीलिया से छुटकारा मिलता हैं.

nim-giloy-tulsi-ke-fayde-benefits-patanjali-swars (2)

शर्दीबुखार में फायदेमंद

कभी कभी व्यक्ति को ऐसा बुखार आ जाता है. की उसके शरीर को तोड़ कर रख देता हैं. ऐसे में गिलोय स्वरस का सेवन करने से फायदा होता हैं. डेंगू, फ्लू, मलेरिया आदि में गिलोय स्वरस बहुत ही फायदेमंद हैं.

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय

डाबर गिलोय घनवटी के फायदे

डाबर गिलोय घनवटी के फायदे निम्नलिखित है:

  • अगर किसी को डायबिटीज की समस्या है. उसमे भी टाइप 2 डायबिटीज है. तो डाबर गिलोय घनवटी डायबिटीज की समस्या में फायदा करती है.
  • अगर किसी को तेज बुखार है. और तेज बुखार के साथ शरीर दर्द कर रहा है. तो डाबर गिलोय घनवटी के सेवन से तुरंत फायदा होता हैं.
  • अगर किसी को पाचनतंत्र या पेट संबंधित समस्या है. तो ऐसे में डाबर गिलोय घनवटी के सेवन से इन सभी रोगों से छुटकारा मिलता हैं.
  • अगर किसी को बवासीर की परेशानी है. तो डाबर गिलोय घनवटी के साथ धनिया और हरड पीसकर आधे लीटर पानी में उबालकर काढ़ा बना ले. अब काढ़ा का सेवन गुड के साथ करने से बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

ग्राइप वाटर कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए | डाबर ग्राइप वाटर के फायदे, price

nim-giloy-tulsi-ke-fayde-benefits-patanjali-swars (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नीम गिलोय तुलसी के फायदे आपको बताए हैं. इसके अलावा हमने पतंजलि गिलोय स्वरस के फायदे और डाबर गिलोय घनवटी के फायदे भी आपको बताए हैं. अगर आपको कोई समस्या होती है. तो इन तीनो का सेवन आप के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं.

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नीम गिलोय तुलसी के फायदे / giloy neem tulsi juice benefits in hindi आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे | सेब का सिरका पीने की विधि

11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने – सम्पूर्ण जानकारी

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय / ब्लड प्रेशर कम करने का योग