नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी Step by step

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट इस बारे में काफी महिलाओं को पता नहीं होता हैं. और वह प्रेगनेंसी किट खरीदकर लेकर आती है. उसके द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट करती हैं. लेकिन आपको इस घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी किट खरीदकर लाने की आवश्यकता नही रहेगी.

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे किया जाता है. तथा यह टेस्ट का रिजल्ट कैसे देखते है. और इसका परिणाम कितना सटीक है. यह संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा.

सबसे पहले तो हम यह जानेगे की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है.

nimbu-se-pregnancy-test-kaise-kare-kiya-hai (1)

नींबू से प्रेगनेंसी क्या होता हैं

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट यह एक घरेलु नुस्खा हैं. इस घरेलु नुस्खे से महिलाएं घर पर ही अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं. डॉक्टर से सुनिश्चित किए बिना ही महिलाएं घर पर ही इस टेस्ट के माध्यम से जान सकती है. की उन्होंने गर्भधारण किया या नहीं. यह टेस्ट से कोई भी नुकसान नहीं होता है. इसलिए यह नुस्खा किया जा सकता हैं.

लेकिन इस परीक्षण से संबंधित कोई भी सटीक परिणाम वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं हैं. फिर भी महिलाएं अपने मन की संतुष्टि के लिए नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट वाला नुस्खा करती हैं. इससे महिलाओं को कोई भी नुकसान नहीं है इसलिए किया जा सकता हैं.

अब जानते है की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे किया जाता हैं.

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर आप यह पता लगा सकते है. की आपके गर्भधारण करने की संभावना कितनी हैं.

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट चेक करने के लिए निम्नलिखित स्टेप का पालन करे.

  • सबसे पहले आप सुबह का पहला यूरिन एक गिलास में ले.
  • अब इस यूरिन में एक नींबू का रस निचोड़ दे.
  • अब कुछ ही समय में केमिकल रिएक्शन होगा आप प्रतीक्षा करे.
  • नींबू का रस यूरिन में डालने के बाद अगर यूरिन का रंग हरा हो जाता है. तो समझ ले की आप प्रेगनेंट हैं.
  • नींबू का रस यूरिन में डालने के बाद अगर यूरिन में किसी तरह का बदलाव नहीं होता है. तो समझ ले की आप प्रेगनेंट नहीं हैं.

तो आप इस तरीके से घर पर ही नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं. इसमें कोई नुकसान वाली बात नहीं हैं. अब हम आपको बताएगे की यह नुस्खा कितना सही है.

nimbu-se-pregnancy-test-kaise-kare-kiya-hai (2)

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट कितना सही हैं

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है. यह तो हमने जान लिया. लेकिन इसका परिणाम कितना सटीक है. यह भी जानना जरूरी हैं.

इस परीक्षण की सटीकता तथा रिजल्ट को मान्य करने के लिए कोई भी वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं हैं. इस बात का कोई भी प्रमाण नही है. की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर रिजल्ट 100 फीसदी सही मिलता हैं. कुछ महिलाओं को इस टेस्ट से सही रिजल्ट मिलता है तो कुछ महिलाओं को टेस्ट का रिजल्ट नहीं मिलता हैं.

कभी कभी ऐसा भी होता है की पहली बार टेस्ट करने पर रिजल्ट नेगेटिव मिलता हैं. तो दूसरी बार टेस्ट करने पर रिजल्ट पॉजिटिव मिलता हैं. यह सब बातो को ध्यान में रखा जाए तो नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर इसके परिणाम की सटीकता 50 फीसदी हो सकती हैं. लेकिन आप इमरजेंसी के समय में यह नुस्खा करते है. तो कोई बुरी बात नहीं है. और ऐसा करने पर कोई नुकसान भी नहीं हैं.

काफी महिलाएं इस नुस्खे से प्रेगनेंसी टेस्ट करती हैं. गर्भावस्था का पता लगाने के लिए यह तरीका सस्ता और हानि रहित हैं. हालाकि प्रेगनेंसी की सही पुष्टि करने के लिए आपको प्रेगनेंसी किट का उपयोग करना चाहिए. और डॉक्टर से परीक्षण कराना चाहिए.

nimbu-se-pregnancy-test-kaise-kare-kiya-hai (3)

डॉक्टर से संपर्क करने का सही समय क्या हैं

अगर आपने नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कर लिया है. फिर भी आपके मन में शंका है. या फिर टेस्ट के दौरान नेगेटिव परिणाम आया है. और गर्भावस्था के दौरान दिखने वाले लक्षण जैसे की थकान, उल्टी होना, जी मिचलाना, सरदर्द, बार बार पेशाब आना, विभिन्न चीजों को खाने का मन करना. यह सभी दिखे तो आपको नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट पर विश्वास नहीं करके तुरंत ही डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए.

अतिरिक्त सुचना

आप नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है यह तो जान चुके हैं. लेकिन यह नुस्खा 100 फीसदी सही नहीं है. आपको इस नुस्खे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. अगर आपको गर्भावस्था के दौरान दिखने वाले लक्षण दिखाई दे. तो तुरंत ही डॉक्टर का संपर्क करे. इस नुस्खे पर पूरी तरह से निर्भर रहना सही नहीं होगा.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल (नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें) के माध्यम से नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का घरेलु नुस्खा बताया. लेकिन यह नुस्खा 100 फीसदी सही नहीं है. और कोई वैज्ञानिक शोध भी इस पर उपलब्ध नहीं है. तो आपको इस नुस्खे पर पूरी तरह निर्भर नहीं रहना है. आपको डॉक्टर की सलाह से ही आगे बढ़ना चाहिए तथा उनसे संपर्क करना चाहिए.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद.

2 thoughts on “नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी Step by step”

Leave a Comment