Pregnancy me white discharge kab hota hai in hindi – सम्पूर्ण जानकारी

Pregnancy me white discharge kab hota hai in hindi / प्रेगनेंसी में सफेद पानी आना क्या होता है – प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को योनि से सफ़ेद पानी आने की समस्या होती हैं. जिसे ल्यूकोरिया कहा जाता हैं. यह कोई गंभीर समस्या नही है. आपको इसमें चिंता करने की जरूरत भी नहीं हैं. गर्भावस्था के दौरान सफ़ेद पानी आना एक सामान्य बात हैं. लेकिन कुछ महिलाएं घबरा जाती हैं.

उन्हें अपने गर्भ में पल रहे शिशु की सुरक्षा को लेकर चिंता होती हैं. खास करके वह महिलाएं ज्यादा सोच में पड जाती है. जो पहली बार माँ बनने वाली होती हैं.

उन्हें महिलाओं को इस संबंधित ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रेगनेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज कब होता है. तथा गर्भावस्था के दौरान आने वाले सफ़ेद पानी का कारण और इससे संबंधित सभी जानकारी आपको प्रदान करेगे.

pregnancy-me-white-discharge-kab-hota-hai-in-hindi (1)

Pregnancy me white discharge kab hota hai in hindi | प्रेगनेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज कब होता हैं

जब भी आप प्रेगनेंट होते है. तब योनि में से सफ़ेद पानी आने की शुरुआत हो जाती हैं. इसे प्रेगनेंसी का प्रथम लक्षण माना जाता हैं. गर्भावस्था के दौरान व्हाइट डिस्चार्ज में बदलाव आता हैं. जैसे की इसके रंग में बदलाव, टेक्सचर में बदलाव तथा वॉल्यूम में बदलाव हो सकता हैं. रंग में कुछ बदलाव वैसे तो नोर्मल होते है. तो कुछ किसी तरह का इन्फेक्शन या फिर समस्या का संकेत भी हो सकता हैं.

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी Step by step

गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं. इन नौ महीनों में योनि से सफ़ेद पानी डिस्चार्ज होना भी शामिल हैं. गर्भावस्था में सफ़ेद पानी आना एक नोर्मल बात हैं. लेकिन नौ महीनों में इस सफेद डिस्चार्ज में कुछ अंतर होता रहता हैं. जैसे की

पहले तिन महीनों में

पहले तिन महीने में यह स्त्राव रंगहीन और पतला होता हैं. लेकिन जैसे जैसे समय जाता है यह स्त्राव गाढ़ा होता जाता हैं. गर्भावस्था के दौरान पहले तिन महीनों में कुछ असामान्य लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

दुसरे तिन महीनों में

दुसरे तिन महीनों में सफ़ेद पानी अंडे के सफ़ेद भाग की तरह दिखता हैं. अगर स्त्राव के साथ ब्लड भी हल्का डिस्चार्ज होता है तो डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

घबराहट दूर करने का घरेलु उपाय क्या है | चक्कर आना घबराहट होना का इलाज

तीसरे तिन महीनों में

इसे गर्भावस्था का आखिरी दौर होता हैं. इस समय म्यूकस प्लग ग्रीवा के मार्ग को अवरोधित करता है. जिससे बैक्टीरिया गर्भाशय में प्रवेश नही कर सकते हैं. इस दौरान म्यूकस प्लग योनि की और खिसकने लगता हैं. इससे सफ़ेद पानी साफ और हल्का रक्त वाला डिस्चार्ज होता हैं.

तो अब आपने जान लिया की प्रेगनेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज शुरुआत से ही आना शुरू हो जाता हैं. तथा नौ महीनें तक आता रहता है. जिसके बदलाव हमने आपको बताए. जो की प्रेगनेंसी का प्रथम लक्षण हैं. अब हम आपको बताएगे की गर्भावस्था में सफ़ेद पानी क्या होता हैं.

pregnancy-me-white-discharge-kab-hota-hai-in-hindi (2)

प्रेगनेंसी में सफेद पानी आना क्या होता है

यह गर्भाशय ग्रीवा और योनि में बनने वाला एक तरल पदार्थ होता हैं. जिसका काम मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया को बाहर निकालने का होता हैं. सफ़ेद पानी महिलाओं के प्रजनन अंग को साफ रखता है और संक्रमण से बचाने का काम करता हैं.

गर्भावस्था के आखिरी समय में यह बढ़ सकता हैं. अगर यह सफ़ेद रंग का, गंधहीन या फिर हल्का गंध वाला, हल्का या गाढ़ा चिपचिपा होता है. तो यह सामान्य स्त्राव है इसमें चिंता करने वाली बात नही हैं.

एसिडिटी / पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय क्या हैं

क्या सफेद पानी आना प्रेगनेंसी का लक्षण है

हां, जब गर्भधारण करते है. तो योनि से आने वाले सफ़ेद पानी में वृद्धि हो सकती हैं. लेकिन कभी कभी खुजली, दर्द, तेज गंध या फिर यूरिन पास करते समय दर्द होना किसी संक्रमण का कारण भी हो सकता हैं. इसलिए सटीक कारण जानने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए या फिर प्रेगनेंसी टेस्ट कराना चाहिए.

प्रेगनेंसी में सफेद पानी क्यों आता है | डिलीवरी के बाद सफेद पानी क्यों आता है

प्रेगनेंसी में सफ़ेद पानी आना यह एक आम समस्या हैं. सफ़ेद पानी के डिस्चार्ज से मृत कोशिकाएं और बैक्टीरिया बाहर निकलते है. जो की प्रेगनेंट महिला के लिए अच्छी बात हैं.

फिटकरी का पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं – सम्पूर्ण जानकारी

प्रेगनेंसी में सफ़ेद पानी आने का कारण

  • गर्भावस्था में महिला का शरीर ज्यादा एस्ट्रोजन उत्पादन करता है. जिस कारण सफ़ेद स्त्राव बढ़ जाता हैं.
  • जैसे जैसे शिशु का विकास होता हैं. उसके सिर से गर्भाशय ग्रीवा पर दबाव बढ़ता है. इस कारण सफ़ेद पानी आता हैं.
  • गर्भावस्था के दौरान योनि की दीवार नरम हो जाती हैं. इस कारण सफ़ेद तरल पदार्थ निकलता हैं. जो योनि को संक्रमण से बचाता हैं.

pregnancy-me-white-discharge-kab-hota-hai-in-hindi (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल (Pregnancy me white discharge kab hota hai in hindi / प्रेगनेंसी में सफेद पानी आना क्या होता है) के माध्यम से प्रेगनेंसी में व्हाइट डिस्चार्ज कब होता हैं तथा इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको प्रदान की हैं.  प्रेगनेंसी में  सफ़ेद पानी आने के लक्षण भी आपको बताए हैं.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद.

हिमालया अश्वगंधा टेबलेट के फायदे, नुकसान, प्राइस –  सम्पूर्ण जानकारी