पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 2022 – सम्पूर्ण जानकारी

पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 2022 – सम्पूर्ण जानकारी – जैसे मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या है. वैसे ही दुबला, पतला और कमजोर शरीर भी एक बड़ी समस्या हैं. अगर शरीर दुबला, पतला और कमजोर होता है. तो यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता हैं. तथा दुबले, पतले और कमजोर शरीर को बीमारियां भी अधिक लगती हैं.

अक्सर लोग दुबले, पतले शरीर को मोटा करना चाहते है. लेकिन बहुत मेहनत करने के बाद भी अपने आप को मोटा नही कर पाते हैं. अगर आप भी अपने दुबले, पतले और कमजोर शरीर को मजबूत और मोटा बनाना चाहते है. तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

Patanjali-mota-hone-ki-dwa-hindi (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 2022 के बारे में बताने वाले हैं. हम आपको पतंजलि द्वारा निर्मित ऐसी दवाइयों के बारे में बताएगे. जो आपको मजबूत और मोटा बनाने में मदद करेगी.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बवासीर के मस्से हटाने की दवा पतंजलि और क्रीम / खूनी बवासीर की दवा पतंजलि

पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 2022

पतंजलि द्वारा निर्मित मोटा होने की सभी दवा का नाम हमने नीचे बताए हैं.

पतंजलि अश्वगंधा पाउडर मोटा होने में फायदेमंद

अश्वगंधा का उपयोग हम प्राचीन समय से ही करते आ रहे है. पतंजलि अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है. जो आपको मोटा और मजबूत बनाने में मदद करेगा. अश्वगंधा का सेवन करने से दुबलापन दूर होता हैं. तथा यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी आपकी मदद करता हैं.

pet ki garmi patanjali medicine, symptoms, upay in hindi

यह आपको वजन बढ़ाने में साथ साथ स्टेमिना बढ़ाने में और थकान दूर करने में भी मदद करेगा. रोज सुबह और शाम दूध के साथ पतंजलि अश्वगंधा पाउडर का सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखाई देगा.

पतंजलि शतावरी चूर्ण मोटा होने में फायदेमंद

पतंजलि का शतावरी चूर्ण आपका दुबलापन दूर करके मोटापा बढ़ाने में मदद कर सकता हैं. तथा अविकसित अंगों को विकसित करने में भी शतावरी चूर्ण बेस्ट माना जाता हैं. शतावरी चूर्ण का रोजाना नियमित रूप से एक गिलास गर्म दूध के साथ एक चम्मच जितना सेवन करे. अगर आप चाहे तो दो समय सुबह और शाम उपयोग करने से जल्दी और अच्छा रिजल्ट पा सकते हैं.

पतंजलि पावरवीटा मोटा होने में फायदेमंद

वजन बढ़ाने में तथा मोटा होने में पतंजलि पावरवीटा एक बेहतरीन प्रोडक्ट माना जाता हैं. यह प्रोडक्ट पुरे आयुर्वेदिक तरीके से बनाया गया हैं. पतंजलि पावरवीटा में विटामिन A, C, D, B तथा आयरन, जिंक और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं.

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि, फायदे, नुकसान, प्राइस – सम्पूर्ण जानकारी

इसके सेवन करने से आपका स्टेमिना बढेगा, शरीर में ऐनर्जी रहेगी, इम्युनिटी पावर बढेगा. तथा दुबलापतला शरीर मजबूत और मोटा होगा. पतंजलि पावरवीटा का उपयोग आप दूध के साथ कर सकते हैं. एक गिलास गर्म दूध के साथ एक चम्मच पावरवीटा का सेवन आप सुबह के समय कर सकते हैं.

पतंजलि च्यवनप्राश मोटा होने में फायदेमंद

पतंजलि च्यवनप्राश पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक है. जो जडीबुटी से बनाया जाता हैं. यह आपको इम्युनिटी बढ़ाने में तथा शारीरिक दुर्बलता दूर करने में आपकी मदद करेगा. इसका उपयोग करने से शरीर को काफी सारे विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. जो आपके शरीर का विकास करने में आपकी मदद करेगा.

धंसी हुई आंखों को बाहर निकालने का तरीका / आँखे अंदर जाने का कारण

जिन लोगो को भूख कम लगती है. उन लोगो के लिए भी यह प्रोडक्ट बेहतरीन माना जाता हैं. इसके सेवन करने से भूख अधिक लगती है. तथा यह हमारे शरीर की हड्डियां और मसल्स मजबूत करने भी मदद करता हैं. वजन बढ़ाने के लिए और मोटा होने के लिए आप रोजाना एक चम्मच पतंजलि च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं.

Patanjali-mota-hone-ki-dwa-hindi (3)

पतंजलि शिलाजीत मोटा होने में फायदेमंद

मोटा होने के लिए पतंजलि का शिलाजीत भी एक बेहतरीन प्रोडक्ट माना जाता हैं. इसके इस्तेमाल से शरीर को काफी सारे पोषकतत्व प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. इसका सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढती हैं.

अंडकोष छोटा करने के उपाय / अंडकोष की कीमत कितनी है

जिसकी वजह से एनीमिया जैसी बीमारी से मुक्ति मिलती हैं. तथा शरीर की शारीरिक कमजोरी दूर होकर यौन शक्ति में भी बढ़ोतरी करती हैं. शिलाजीत का नियमित सर्दियों में सेवन करने से मोटा होने में मदद मिलती हैं. मुंग के दाने जितना शिलाजीत रोजाना दूध के साथ सेवन करने से फायदा होता हैं.

पतंजलि स्वेत मुसली चूर्ण मोटा होने में फायदेमंद

पतंजलि स्वेत मुसली चूर्ण एक शक्तिशाली जडीबुटी मानी जाती हैं. इसका नियमित रूप से दूध के साथ सेवन करने से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है. तथा मोटापा बढ़ाने में आपकी मदद करती हैं. इसमें प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन तथा मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. जो वजन बढ़ाने में मदद करता हैं.

पतंजलि यष्टिमधु मोटा होने में फायदेमंद

पतंजलि यष्टिमधु जिसे मुलेठी के नाम से भी जाना जाता हैं. मुलेठी का उपयोग अधिकतर सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए किया जाता हैं. तथा इसके सेवन से पाचनतंत्र भी मजबूत होता हैं. मोटा होने के लिए तथा वजन बढ़ाने के लिए पाचनतंत्र का मजबूत होना भी जरूरी हैं.

गर्भपात की दवा कैसे खाएं / bacha girane ki dawai | गर्भपात की गोली का नाम

कुछ लोगो का पाचनतंत्र कमजोर होने की वजह से वह अपना वजन नहीं बढ़ा पाते हैं. इस के लिए आपको मुलेठी का सेवन करना चाहिए जिससे आपका पाचनतंत्र मजबूत होगा. पाचनतंत्र मजबूत होने पर आप कुछ भी खाएगे उसका असर आपके शरीर पर होगा. जिससे आपको मोटा होने में मदद मिलेगी.

पतंजलि बदामपाक मोटा होने में फायदेमंद

यह तो हम सभी लोग जानते है. की ड्राईफ्रूट का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है. तथा मोटा होने में भी यह हमारी मदद करता हैं. पतंजलि बादामपाक बादाम, जायफल, अभ्रक, भस्म, पिप्पल, दालचीनी, लौह भस्म, घी, काली मिर्च, गाय का दूध, वांग भस्म, तेजपत, जावित्री विदारीकंद आदि से बनाया जाता हैं.

Patanjali-mota-hone-ki-dwa-hindi (2)

जो हमारे शरीर की कमजोरी दूर करता है. तथा मोटापा बढ़ाने में मददरूप साबित होता हैं. इसके सेवन से मसल्स भी मजबूत बनती हैं. इसका रोजाना दूध में दो चम्मच डालकर सेवन करने से फायदा होता हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. हमारे द्वारा बताए गए पतंजलि के सभी बेहतरीन प्रोडक्ट है. जो आपको मोटा होने में आपकी मदद करेगे. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 2022 आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

स्टेमिना बढ़ाने के घरेलू उपाय और किन बातो का ध्यान रखना चाहिए

नवविवाहित जोड़े के लिए गर्भावस्था से बचने के उपाय और कैसे बचे

दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा / लड़कियों के दूध बढ़ाने की दवा और घरेलु उपाय