पतंजलि सेब का सिरका के फायदे | सेब का सिरका पीने की विधि

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे / सेब का सिरका पीने की विधि – सेब का सिरका को एप्पल विनेगर भी कहा जाता हैं. सेब का सिरका सेब का रस अच्छे से निकालकर उसे फर्मेट करने के बाद तैयार किया जाता हैं. आपको बाजार में अलग-अलग कंपनी का सेब का सिरका आसानी से मिल जाएगा. लेकिन पतंजलि का सेब का सिरका सबसे अच्छा माना जाता हैं. तथा इसके सेवन के भी काफी फायदे हैं.

patanjali-seb-ka-sirka-ke-fayde-pine-ki-vidhi-price (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पतंजलि सेब का सिरका के फायदे बताने वाले हैं. तथा सेब का सिरका पीने की विधि और इसके price के बारे में भी आपको बताएगे.

पतंजलि सेब का सिरका के फायदे

पतंजलि सेब का सिरका के काफी सारे फायदे हैं. जो हमने नीचे दिए हैं.

पेट की समस्या में फायदेमंद

पतंजलि सेब का सिरका पेट की समस्या के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. जैसे की आपको पेट से संबंधित बदहजमी, अपच, कब्ज आदि की समस्या है. तो पतंजलि सेब का सिरका आपको फायदे देगा.

दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण | सिर की नसों में दर्द होना कारण

गले में खरास की समस्या में फायदेमंद

गले में होने वाली खिचखिच तथा खरास में भी पतंजलि सेब का सिरका आपको आराम देगा. अगर किसी को बहुत दिनों से गले में खरास है. और खिचखिच की समस्या काफी समय से है. तो सेब का सिरका इसमें आपको फायदा प्रदान करेगा.

कोलेस्ट्रोल की समस्या में फायदेमंद

अगर आपके शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रोल बढ़ गया है. तो उसे कम करने में सेब का सिरका बहुत ही असरकारक हैं. सेब का सिरका में पेक्टिन नामक तत्व आता हैं. जो खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता हैं.

साइनस की समस्या में फायदेमंद

साइनस के मरीज में बार बार नाक बंद होना, नाक से पानी बहना तथा सांस लेने में परेशानी होना. यह सभी लक्षण दीखते हैं. इस समस्या में सेब का सिरका पीने से फायदा होता हैं. इससे साइनस की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय / ब्लड प्रेशर कम करने का योग

अब हम आपको सेब का सिरका पीने की विधि बताने वाले हैं. तथा पतंजलि सेब का सिरका की price भी हमने आपको नीचे दी हैं.

patanjali-seb-ka-sirka-ke-fayde-pine-ki-vidhi-price (1)

सेब का सिरका पीने की विधि

पतंजलि सेब का सिरका कभी भी ऐसे ही डायरेक्ट नही पीना चाहिए. सेब का सिरका का 10 से 20 ml पानी में मिलाकर भोजन करने के एक घंटे बाद या सुबह के समय खाली पेट दिन में दो बार करना चाहिए.

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम / पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के फायदे

पतंजलि सेब का सिरका की price | सेब का सिरका की कीमत

पतंजलि सेब का सिरका की 500 ml की बोटल 130 रूपये की आती हैं. जो आपको किसी भी पतंजलि के स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी.

सेब का सिरका और शहद के फायदे

सेब का सिरका और शहद को मिश्रित करके उपयोग करने से निम्नलिखित फायदे होते हैं:

अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक जाने कैसे / अंजीर को कैसे खाना चाहिए

  • अगर आपके चेहरे पर मुंहांसे है. और आप अपने चेहरे पर चमक लाना चाहते है. तो एक चम्मच जितना सेब का सिरका और शहद लेकर मिश्रित करे. अब इस मिश्रण को रुई से अपने चेहरे पर लगाए. कुछ हीं दिनों में चेहरे पर चमक दिखने लगेगी.
  • सेब का सिरका और शहद मिश्रित करके लेने से आपकी आंत सुरक्षित होती हैं. आंत को सुधारने में सेब का सिरका और शहद बहुत ही फायदेमंद हैं.
  • सेब का सिरका और शहद दोनों मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती हैं. तथा ब्लड शुगर भी कम होता है. इसकी वजह से वजन नही बढ़ता.
  • अगर किसी को एलर्जी और सर्दी की समस्या है. तो सेब का सिरका और शहद का सेवन करने से फायदा मिलता हैं. इससे आपकी इम्युनिटी सिस्टम बढती हैं. शहद और सेब का सिरका खांसी की समस्या में भी लाभदायी हैं.
  • सेब का सिरका में शहद मिलाकर पीने से पाचन संबंधित समस्या से छुटकारा मिलेगा. सेब का सिरका में एसिटिक एसिड पाया जाता हैं. जो पाचन को ठीक करने में मदद करता हैं.

patanjali-seb-ka-sirka-ke-fayde-pine-ki-vidhi-price (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस  पतंजलि सेब का सिरका के फायदे / सेब का सिरका पीने की विधि आर्टिकल के माध्यम से पतंजलि सेब का सिरका के फायदे आपको बताए. तथा पतंजलि सेब का सिरका की कीमत 500 ml की बोटल 130 रूपये की आती है यह भी बताया.

इसे लेने की विधि तथा शहद के साथ लेने से होने वाले फायदे भी आपको बताए. सेब का सिरका काफी अच्छा और शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. तो आप भी जरुर इसका सेवन करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

2 मिनट में कमर दर्द से आराम कैसे पाए

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय जाने | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए

गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये | गर्भपात के घरेलू उपाय

3 thoughts on “पतंजलि सेब का सिरका के फायदे | सेब का सिरका पीने की विधि”

Leave a Comment