दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण | सिर की नसों में दर्द होना कारण

दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण / सिर की नसों में दर्द होना कारण – आज के समय में बिगडती हुई जीवनशैली और ख़राब खानपान के हिसाब से और एक्सरसाइज़ की कमी के कारण दिमाग की नसों का सिकुड़ना एक आम समस्या हो गई हैं. इसे नसों का ब्लोकेज भी बोल सकते हैं. हमारे दिमाग में हजारो की संख्या में नसें मौजूद होती हैं. दिमाग की कोई भी नस ब्लोक हो सकती हैं.

सर्दी में यह समस्या काफी अधिक दिखाई देती हैं. अगर दिमाग की नस ब्लोक हो जाती है. तो इस वजह से और काफी सारी बीमारियां शरीर में पैदा हो जाती हैं. दिमाग की नसों का सिकुड़ना बहुत गंभीर समस्या पैदा कर सकता हैं.

dimag-ki-naso-me-sikudan-ke-lakshan-sir-dard-ke-karan (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण / सिर की नसों में दर्द होना कारण बताने वाले हैं. तथा दिमाग की नसों में कमजोरी का इलाज और कुछ आयुर्वेदिक इलाज भी बताने वाले हैं.

तो आइये इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण

अगर दिमाग की पीछे की नस सिकुड़ गई है. या फिर ब्लोक हुई है. तो आपको बार बार उलटी आएगी, आपको चक्कर जैसा महसूस होगा, चलते हुए आपका बैलेंस बिगड़ेगा यह सभी लक्षण दिखाई देगे.

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय / ब्लड प्रेशर कम करने का योग

अगर दिमाग की आगे की नस सिकुड़ गई है. तो आपको लकवा जैसी परेशानी हो सकती हैं. आपको बोलने में समस्या होगी. आपको बोलने तथा समझने में भी परेशानी होगी. तथा आंखो से साफ़ नही दिखाई देना, जी मिचलाना और उल्टी जैसा होना, सिर में तेज दर्द होना यह सभी लक्षण दिखाई देगे.

अगर आपको यह सभी लक्षण दिखाई देते है. तो तुरंत ही किसी डॉक्टर को दिखाए. और कुछ उपचार करे. इसे गंभीरता से लेना ही आप के लिए फायदेमंद होगा. नहीं तो आगे जाकर बड़ी समस्या पैदा हो सकती हैं. तो हमारे द्वारा बताए गए लक्षण ध्यान में रखे. और शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दे. तो तुरंत ही इसका उपचार कराए.

ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र | 11 ब्लड प्रेशर से बचाव के उपाय

सिर की नसों में दर्द होना कारण

सिर की नसों में दर्द होने के कारण नीचे दिए गए हैं:

  • अगर कोई बहुत ज्यादा तनाव और चिंता में रहता है. तो उसके सिर की नसों में दर्द हो सकता हैं.
  • अगर किसी को माइग्रेन की समस्या है. तो उसे सिर की नसों में दर्द हो सकता हैं.
  • अगर किसी के दिमाग की नस सिकुड़ गई है. तो उसे सिर की नसों में दर्द हो सकता हैं.
  • अगर किसी को बार बार सिर दर्द होने की परेशानी है. तो उसे सिर की नसों में दर्द हो सकता हैं.
  • अगर किसी की आँखे कमजोर है. और उसे देखने में परेशानी हो रही है. और वह व्यक्ति जैसे तैसे करके देखने के लिए अपना काम चला रहा है. तो उसे सिर की नसों में दर्द होने की समस्या हो सकती हैं.
  • कभी कभी हार्मोन संबंधित समस्या के कारण भी सिर की नसों में दर्द होता हैं.

dimag-ki-naso-me-sikudan-ke-lakshan-sir-dard-ke-karan (1)

यह सभी सिर की नसों में होने वाले दर्द के कारण हो सकते हैं. शरीर के किसी भी भाग में कुछ समस्या होती है. तो इंसान चिंता में पड जाता हैं. और वह उस बारे में सोचने लगता हैं. दिमाग पर स्ट्रेस पड़ने की वजह से सिर की नसों में दर्द की समस्या पैदा होती हैं.

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम / पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के फायदे

दिमाग की नसों की कमजोरी का इलाज

अगर किसी के दिमाग की नसों में कमजोरी है. या फिर दिमाग की नसों में ब्लोकेज है. या फिर दिमाग की नसे बंद हो गई है. तो हमने कुछ घरेलू उपाय नीचे बताए हैं. जो करने से आपको जरुर फायदा होगा.

दूध के साथ लहसुन का सेवन करे

इस के लिए आप एक कप दूध में तिन लहसुन की कली उबाल के दूध को छानकर पी ले. यह उपाय रोजाना करने से दिमाग की नसे मजबूत होगी. और कही ब्लोकेज होगा तो दूर हो जाएगा.

स्मैक का नशा छुड़ाने के घरेलू उपाय बताइए/ स्मैक का नशा छुड़ाने की दवा बताइए

बादाम का सेवन करे

अगर किसी के दिमाग की नसे कमजोर है. तो रोजाना 50 से 100 ग्राम जिनती बादाम खा ले. इससे दिमाग तेज दोडेगा और दिमाग के नसों की कमजोरी दूर होगी.

बस यह दो उपाय करे. यह सबसे सर्वश्रेष्ठ उपाय हैं. इससे आपके दिमाग के नसों की कमजोरी दूर हो जाएगी.

dimag-ki-naso-me-sikudan-ke-lakshan-sir-dard-ke-karan (3)

दिमाग की नसों का आयुर्वेदिक इलाज

दिमाग की नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए 2 से 3 ब्राह्मी थोड़े से गर्म पानी में मिक्स करके रोजाना ले. यह दिमाग की नसों को मजबूत बनाती है. तथा दिमाग से संबंधित सभी परेशानियां समाप्त करती हैं.

Patanjali stan badhane ki dawa ayurvedic | पतंजलि ब्रेस्ट बढ़ाने की टेबलेट

इसके अलावा गाय के घी की दो-दो बूंदे नाक में डाले. इससे छोटे दिमाग की कमजोरी दूर होती हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण आपको बताए हैं. साथ में दिमाग की नसों से संबंधित और भी जानकारी आपको प्रदान की हैं.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण / सिर की नसों में दर्द होना कारण अच्छा लगा होगा. धन्यवाद.

शीघ्र स्खलन के आयुर्वेदिक दवा Himalaya, बैद्यनाथ, पतंजलि

एसिडिटी / पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय क्या हैं

पुराने से पुराने धात की दवा | धातु रोग की घरेलू , होम्योपैथिक, पतंजलि आयुर्वेदिक दवा