पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड आने के उपाय / पीरियड लेट आने के उपाय – आज की स्ट्रेस भरी लाइफ और खराब जीवनशैली के कारण अधिकतर महिलाएं अनियमित पीरियड का शिकार बनती हैं. उनका पीरियड मिस हो जाता हैं. वैसे तो पीरियड मिस होने की मुख्य वजह प्रेगनेंसी होती हैं. लेकिन अगर आपने प्रेगनेंसी का कोई प्लान नही किया हैं. फिर भी पीरियड मिस हो रहे हैं. तो इसके पीछे काफी सारी वजह हो सकती हैं.

period-miss-hone-par-kaun-si-dwa-leti-chahie-n-aane-ke-upay (2)

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीरियड मिस होने पर कौन सी दवाई लेनी चाहिए. तथा पीरियड मिस होने के कारण आपको बताने वाले हैं. अगर आप कही बाहर जाने वाले है. और आप चाहते है की पीरियड लेट आए. तो पीरियड लेट आने के उपाय भी इस आर्टिकल में हम आपको बताएगे.

तो आइये इस बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकरी प्रदान करते हैं.

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए

पीरियड मिस होने पर डॉक्टर अक्सर Primolut N नामक दवाई लिख के देते हैं. यह दवाई का उपयोग पीरियड नहीं आने पर पीरियड लाने के लिए किया जाता हैं. तथा पीरियड में होने वाले दर्द और गर्भधारण से बचने के लिए भी यह दवाई उपयोग की जा सकती हैं.

neopeptine drops uses in hindi / neopeptine syrup uses in hindi

लेकिन इस दवाई के सेवन से काफी सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. जैसे की स्तन बढ़ना, वजन बढ़ना, माइग्रेन होना, डिप्रेशन होना, दस्त, कब्ज आदि समस्या हो सकती हैं. इसलिए इस दवाई का उपयोग डॉक्टर की परामर्श से करना जरूरी हैं. नहीं तो आपके शरीर में और काफी सारी बीमारियां हो सकती हैं.

अब हम आपको पीरियड मिस होने के कारण बताने वाले हैं.जो हमने नीचे दिए है.

पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए

वह आठ कारण जिससे पीरियड मिस हो सकते है, जो निम्नलिखित है:

असंतुलित हार्मोन के कारण पीरियड मिस होता है

जिन लड़की को पहली बार पीरियड हुआ हैं. तथा जो महिलाएं मेनोपॉज की उम्र में होती हैं. उनमें हार्मोन असंतुलित रहता हैं. इस वजह से उन्हें कभी कभी पीरियड नही होता हैं. गर्भनिरोधक गोली लेने की वजह से भी पीरियड मिस हो सकता हैं.

दिमाग की नसों में सिकुड़न के लक्षण | सिर की नसों में दर्द होना कारण

अधिक एक्सरसाइज के कारण पीरियड मिस होता है

अगर आप अधिक एक्सरसाइज करते है. या फिर आप एथलीट है. तो इसमें पीरियड मिस होने की समस्या रहती हैं.

थायरोइड या डायबिटीज के कारण पीरियड मिस होता है

जिन महिलाओं को डायबिटीज और थायरोइड जैसी बीमारी है. तो उन्हें पीरियड मिस होने की समस्या रहती हैं. इस बीमारी के कारण हार्मोन असंतुलित होता हैं. इसलिए पीरियड मिस होता हैं.

period-miss-hone-par-kaun-si-dwa-leti-chahie-n-aane-ke-upay (3)

तनाव और चिंता के कारण पीरियड मिस होता है

जो महिला अधिक तनाव और चिंता में रहती है. उनकी पिट्यूटरी ग्रंथि के कार्य पर असर पड़ता हैं. इस कारण पीरियड आने में समस्या हो सकती हैं.

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय / ब्लड प्रेशर कम करने का योग

मोटापे के कारण पीरियड मिस होता है

अगर किसी महिला का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है. और बहुत तेजी से घटता है. तो इस समस्या के कारण भी पीरियड मिस होता हैं. अधिक मोटापा पीरियड मिस होने का कारण बन सकता हैं.

गर्भनिरोधक गोली के सेवन से पीरियड मिस होता है

अगर आप अधिक प्रमाण में या अधिक मात्रा में गर्भनिरोधक गोली का सेवन कर रहे है. तो पीरियड मिस होने की समस्या हो सकती हैं. इससे मासिक धर्म चक्र पर प्रभाव पड़ता हैं.

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम / पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के फायदे

अंडाशय में गांठ के कारण पीरियड मिस होता है

अगर महिला के अंडाशय में गांठ है. तो पीरियड मिस होने की समस्या रहती हैं. तथा इस कारण से गर्भधारण करने में भी परेशानी हो सकती हैं.

प्रोलैक्टिन के अधिक स्तर के कारण पीरियड मिस होता है

प्रोलैक्टिन के अधिक स्तर के कारण मासिक चक्र पर प्रभाव पड़ता हैं. और पीरियड अनियमित आना शुरू होते हैं. प्रोलैक्टिन का स्तर तब बढ़ता है जब महिला बच्चे को स्तनपान कराती होती हैं.

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय जाने | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए

पीरियड आने के उपाय / पीरियड लेट आने के उपाय

कभी-कभी महिलाओं में ऐसी समस्या आ जाती है की उन्हें किसी कारण से बाहर जाना होता हैं. या फिर कुछ काम होता हैं. जिसे टाला नहीं जा सकता हैं. और तभी ही महिला का पीरियड का समय होता हैं. ऐसे में महिलाएं दुविधा में फस जाती हैं.

period-miss-hone-par-kaun-si-dwa-leti-chahie-n-aane-ke-upay (1)

इसके लिए मार्केट में काफी सारी दवाइयां मिलती हैं. जिससे पीरियड को लेट किया जा सकता हैं. लेकिन इसके साइड इफेक्ट अधिक होने के कारण आपको नुकसान पंहुचा सकते हैं. इसलिए हमने पीरियड ना आने के और लेट आने के कुछ घरेलू उपाय बताए हैं. जिससे आप अपने पीरियड को लेट कर सकते हैं.

  • एप्पल विनेगर के सेवन से आप अपने पीरियड को लेट कर सकते हैं.
  • जिलेटिन भी पीरियड लेट करने में आपकी मदद कर सकता हैं. थोड़े से पानी में जिलेटिन मिलाकर पीने से 3 से 4 घंटा पीरियड लेट किया जा सकता हैं.
  • नींबू के रस से पीरियड लेट किया जा सकता हैं. अगर आपको पीरियड आने की तैयारी है और उसके पहले नींबू का रस अगर आप लेते है तो पीरियड को लेट किया जा सकता हैं.
  • मुल्तानी मिट्टी का सेवन गरम पानी के साथ करने से आपका पीरियड डिले हो सकता हैं.

गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये | गर्भपात के घरेलू उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीरियड मिस होने की दवाई तथा कारण बताए हैं. तथा पीरियड लेट करने के कुछ घरेलू उपाय बताए हैं.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड न आने के उपाय / पीरियड लेट आने के उपाय अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक जाने कैसे / अंजीर को कैसे खाना चाहिए

स्मैक का नशा छुड़ाने के घरेलू उपाय बताइए/ स्मैक का नशा छुड़ाने की दवा बताइए

दाढ़ी बढ़ाने वाला तेल का नाम | बियर्ड आयल लगाने का तरीका इन हिंदी

8 thoughts on “पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय”

Leave a Comment