पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है – सम्पूर्ण जानकारी

पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है – जब किसी दंपति को पता चलता है की वह प्रेगनेंट है. और माता-पिता बनने वाले हैं. तो उनकी खुशी का ठिकाना नही रहता. इन दौरान बच्चे के माता-पिता गर्भ में पल रहे बच्चे की हलचल, उसकी दिल की धडकन को सुनना यह सभी महसूस करते हैं.

लेकिन अचानक से ही गर्भ में पल रहे है. शिशु का दुनिया में आने से पहले ही चले जाना. यह काफी बार होता हैं. और यह एक माता-पिता और परिवार के लिए बहुत ही दुःख की बात होती हैं. शिशु का ऐसे ही गर्भ में खराब होकर मृत्यु होना इसे स्टील बर्थ कहा जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है. इस बारे में कुछ विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है

पेट में बच्चा खराब होने के कारण कुछ हमने नीचे दिए हैं.

लेबर पेन के कारण

अगर महिला को समय से पहले लेबर पेन होना शुरू होता हैं. तो बच्चा खराब होने की संभावना रहती हैं. तथा अगर पेट में एक से अधिक बच्चे है. इस दौरान भी स्टील बर्थ होने की संभावना रहती हैं.

11 अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण जाने – सम्पूर्ण जानकारी

इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के साथ कोई दुर्घटना हो जाए. और कही पर चोट लगने की वजह से स्टील बर्थ हो सकता हैं.

इंफेक्शन के कारण

अगर गर्भवती महिला को या पेट में पल रहे बच्चे को कोई इंफेक्शन हो जाए. तो पेट में पल रहे बच्चे पर जन्म लेने से पहले ही खतरा बढ़ जाता हैं. पेट से संबंधित काफी सारे इंफेक्शन हो सकते हैं. अगर आपको पेट में दर्द या फिर कुछ इंफेक्शन जैसा महसूस हो रहा है. तो तुरंत ही डॉक्टर की सलाह ले.

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए / पीरियड लेट आने के उपाय

गर्भनाल में समस्या के कारण

अगर प्रेगनेंसी के दौरान गर्भनाल जिसे अम्ब्लिकल कोर्ड कहते हैं. इसमें कोई गांठ हो जाए या फिर किसी वजह से गर्भनाल दब जाए तो गर्भ में पल रहे शिशु तक ओक्सिजन नही पहुंच पाता हैं. गर्भनाल से जुडी समस्या के कारण पेट में ही बच्चा खराब होकर मृत्यु होने की संभावना बढ़ जाती हैं.

गर्भवती महिला की सेहत के कारण

अगर गर्भवती महिला की सेहत सही नहीं हैं. गर्भवती महिला किसी बीमारी से पीड़ित है. या फिर गर्भवती महिला हेल्दी नहीं हैं. गर्भवती महिला कुपोषण का शिकार हैं. इस दौरान वह बच्चे को गर्भ में पालने के लिए सक्षम नहीं होती हैं. इस कारण से गर्भ में पल रहे बच्चे का स्टील बर्थ होने की संभावना रहती हैं.

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

गर्भवती महिला की अन्य बीमारी के कारण

अगर गर्भवती महिला को हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, थायरोइड जैसे समस्या है. तो वह गर्भ में पल रहे बच्चे को संभालने में सक्षम नही होती हैं. इन सभी बीमारी की वजह से भी स्टील बर्थ होने की आशंका रहती हैं.

अगर इन सभी बीमारी की कोई दवाई चल रही है. तो दवाई पर अच्छे से ध्यान देना चाहिए. और गर्भावस्था के दौरान लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए.

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय / ब्लड प्रेशर कम करने का योग

जन्मजात दोष और जीन्स के कारण

जीन्स से जुडी समस्या, भ्रूण की बनावट में कोई दोष, भ्रूण के विकास में कोई अवरोध यह सभी समस्या स्टील बर्थ का कारण बन सकती हैं. जीन्स से जुडी समस्या तभी होती है. जब महिला गर्भावस्था में होती हैं. ऐसी परिस्थिति में बच्चा खराब होने की संभावना होती हैं.

प्लेसेंटा से जुडी समस्या

प्लेसेंटा से गर्भ में पल रहे बच्चे को ओक्सिजन और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. ऐसे में अगर कोई चीज़ इसके बिच में आकर रूकावट बनती है. तो बच्चे को जरूरी पोषक तत्व और ओक्सिजन नही मिल पाता हैं.

इस वजह से स्टील बर्थ होने का खतरा बढ़ जाता हैं. प्लेसेंटा की वजह से सबसे अधिक स्टील बर्थ होते हैं. प्लेसेंटा की वजह से इंफेक्शन, जलन, सुजन आदि समस्या हो सकती हैं.

ग्राइप वाटर कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए | डाबर ग्राइप वाटर के फायदे, price

अन्य कारण

अगर आपको नीचे दिए गए कोई संकेत दिखे तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करे. इस वजह से भी स्टील बर्थ या बच्चा गर्भ में खराब होने की संभावना रहती हैं.

  • अगर आपको अधिक बुखार है और शरीर में कंपकंपी रहती हैं.
  • अगर आपको अंदर ऐसा महसूस हो रहा है की कुछ ठीक नहीं हैं.
  • पेट में तेज चोट जैसा महसूस हो.
  • अगर आपको पेट में या पीठ में बहुत तेज दर्द हो रहा हैं.
  • अगर आपको अधिक ब्लीडिंग हो रही है और डिस्चार्ज काफी अधिक हो रहा हैं.
  • अगर आपको ऐसा लगे की बच्चे में पेट में हलचल करना बंद कर दिया हैं.या फिर अन्य दिनों की तुलना में कम हलचल कर रहा है. तब तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे.

लहसुन से तिल कैसे हटाए | लहसुन और प्याज के उपयोग से तिल हटाए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है  इसके कारण बताए हैं. अगर आपको ऐसा कोई भी संकेत दिखे तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

तिल हटाने वाली पतंजलि क्रीम / पतंजलि एंटी एजिंग क्रीम के फायदे

Patanjali stan badhane ki dawa ayurvedic | पतंजलि ब्रेस्ट बढ़ाने की टेबलेट

स्मैक का नशा छुड़ाने के घरेलू उपाय बताइए/ स्मैक का नशा छुड़ाने की दवा बताइए

3 thoughts on “पेट में बच्चा कैसे खराब हो जाता है – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment