सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय / डिलीवरी के बाद निकला पेट अंदर करने का उपाय

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय / डिलीवरी के बाद निकला पेट अंदर करने का उपाय – सिजेरियन डिलीवरी के बाद काफी महिलाओं का पेट बाहर निकल आता जिसे कम करना बहुत ही मुश्किल काम हैं. एक महिला को मां बनने के बाद काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं.

Sagerian-delivery-ke-bad-pet-kam-krne-ke-upay-nikla-andr (2)

जिसमें से एक वजन अधिक बढ़ जाना. और पेट बाहर निकल आना. काफी महिलाओं में सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट में चर्बी जमा हो जाती हैं. अगर सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपका भी पेट बाहर निकल गया है. और इसे कम करना चाहते हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय बताने वाले हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय / बच्चेदानी का मुंह खोलने की दवा

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय / डिलीवरी के बाद निकला पेट अंदर करने का उपाय

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के कुछ उपाय निम्नलिखित है:

लौंग और दालचीनी सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने में फायदेमंद

शिशु के जन्म के बाद दालचीनी और लौंग वैसे भी आपके स्वास्थ्य को फायदा प्रदान करेगी. लेकिन साथ-साथ सिजेरियन डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट को भी कम करने में आपकी मदद करेगी.

रिवाइटल महिलाओं लाभ तथा दुष्प्रभाव | रिवाइटल महिलाओं के कैप्सूल price

इसके लिए आप एक गिलास जितना पानी ले. उसमें तीन लौंग और एक छोटासा दालचीनी का टुकड़ा डाले. अब इस पानी को उबालकर गुनगुना होने पर छानकर पी लीजिए.

अजवाइन का पानी सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने में फायदेमंद

अजवाइन का पानी पीने से सिजेरियन डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट को कम किया जा सकता हैं. यह आपके पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच जितना अजवाइन डालकर उबाल ले.

बियर से पथरी का इलाज / बियर फॉर किडनी स्टोन | बवासीर में बियर के फायदे

अब पानी गुनगुना होने पर इसका सेवन करे. यह उपाय सुबह खाली पेट एक बार और खाना खाने के बाद एक बार जरुर करे. इससे आपकी पेट की चर्बी कम होगी तथा गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

ग्रीन टी सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने में फायदेमंद

ग्रीन टी में एंटीओक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपका पेट कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं. इसके लिए आप रोजाना नियमति रूप से ग्रीन टी का सेवन करे.

Sagerian-delivery-ke-bad-pet-kam-krne-ke-upay-nikla-andr (1)

जायफल सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने में फायदेमंद

जायफल वजन कम करने में तथा बढे हुए पेट को कम करने में आपकी मदद कर सकता हैं. इसके लिए आप एक कप जितना दूध लीजिए. उसमें एक चौथाई जितना जायफल का पाउडर डाल दीजिए.

घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय, दवा और तेल / घुटनों में गैप का इलाज

अब इस दूध को उबाले. जब दूध उबल के तैयार हो जाए. तो गुनगुना होने के बाद पी लीजिए. यह उपाय आप रात को सोते समय करे. यह उपाय करने के बाद कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देगा.

मुनक्के और बादाम सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने में फायदेमंद

मुनक्के और बादाम के औषधीय गुण तो हम सभी लोग जानते ही हैं. इसका सेवन वैसे भी शिशु के जन्म के बाद मां को करना चाहिए. इससे शरीर का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता हैं.

घुटने में पानी भरने का कारण / घुटने में पानी भरने का होम्योपैथिक इलाज

सिजेरियन डिलीवरी या नोर्मल डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता हैं. इसके लिए आप दस मुनक्के और दस बादाम लेकर पीस लीजिए. अब गुनगुने दूध में यह पाउडर डालकर रोजाना सेवन करे.

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए अन्य उपाय

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए महिलाओं को खाना खाने के बाद थोडा चलना चाहिए. रोजाना योगासन आदि करे. पोषण युक्त आहार अपने डायट में शामिल करे. तथा अच्छी नींद ले और अधिक से अधिक पानी का सेवन करे.

Sagerian-delivery-ke-bad-pet-kam-krne-ke-upay-nikla-andr (3)

गले से कफ निकालने के उपाय / कफ का आयुर्वेदिक इलाज

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय बताए हैं. हमारे द्वारा बताए गए उपाय में से किसी भी एक उपाय का प्रयोग करने से आपको अवश्य ही लाभ होगा. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय / डिलीवरी के बाद निकला पेट अंदर करने का उपाय आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

आंखों का धुंधलापन दूर करने के घरेलू उपाय / आँखों की कमजोरी के लक्षण

शुगर में मखाने कैसे खाएं / शुगर में सुबह क्या खाना चाहिए

खाना खाने के कितनी देर बाद शुगर टेस्ट करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

1 thought on “सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के उपाय / डिलीवरी के बाद निकला पेट अंदर करने का उपाय”

Leave a Comment