सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे / सुहागा क्या होता है

सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे / सुहागा क्या होता है – आयुर्वेद में काफी सारी वस्तु ऐसी है. जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता हैं. यानि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं. आज हम सुहागा के बारे में बात करेगे. जिसके बारे में शायद ही किसी को जानकारी होगी.

सुहागा जिसे आयुर्वेद की भाषा में टंकण भस्म के नाम से जाना जाता हैं. जिसे बोरेक्स के नाम से भी जाना जाता हैं. इसका केमिकल नाम सोडियम टेट्राबोरेट हैं. जिसका इस्तेमाल हम अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं.

Suhaga-pet-ki-safai-ke-lie-kargar-jane-kaise-kya-hota (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे इस बारे में चर्चा करने वाले हैं. इसके अलावा सुहागा क्या होता है, बच्चों के लिए सुहागा के फायदे तथा सुहागा और शहद के फायदे के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगे. साथ साथ हम सुहागा से संबंधित अन्य जानकारियां भी देने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 2022 – सम्पूर्ण जानकारी

सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे

सुहागा पेट की सफाई के लिए तथा पेट से संबंधित समस्या को दूर करने में हमारी मदद कर सकता हैं. अगर किसी को भोजन करने के बाद पेट फुल जाता है. तथा उल्टी करने की इच्छा होती हैं.

तो सुहागा का सेवन करने से पेट की सफाई हो जाती हैं. इसके बाद आपको पेट फूलने की समस्या या भोजन करने के बाद उल्टी होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

शिलाजीत किस मौसम में खाना चाहिए / शिलाजीत कब खाना चाहिए

इसके अलावा योनि विकार के कारण भी कभी-कभी पेट में दर्द होता हैं. ऐसे दर्द को शांत करने में भी सुहागा फायदेमंद हैं. किसी-किसी को पेट दर्द के साथ दस्त की समस्या भी होती हैं. या फिर दस्त लगने जैसा महसूस होता हैं. तो इस प्रकार की समस्या से भी सुहागा के सेवन के द्वारा छुटकारा पाया जा सकता हैं.

Suhaga-pet-ki-safai-ke-lie-kargar-jane-kaise-kya-hota (2)

सुहागा क्या होता है

सुहागा जिसे आयुर्वेद की भाषा में टंकण भस्म के नाम से जाना जाता हैं. जिसे बोरेक्स के नाम से भी जाना जाता हैं. इसका केमिकल नाम सोडियम टेट्राबोरेट हैं. जिसका इस्तेमाल हम अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं.

मेडरमा क्रीम के फायदे और नुकसान / काले धब्बे के लिए mederma क्रीम की जानकारी

सुहागा और शहद के फायदे

सुहागा और शहद दोनों का सेवन एक साथ करने से दमा की समस्या से छुटकारा मिलता हैं. दमा बहुत ही गंभीर समस्या हैं. इससे काफी लोग परेशान रहते है.

दमा से छुटकारा पाने के लिए 75 ग्राम जितना सुहागा लेकर उसे भुन ले. अब इसमें 100 ग्राम जितना शहद मिला ले. अब इस मिश्रण का रात को सोते समय एक चम्मच जितना सेवन करे. यह उपाय नियमित रूप से करने से दमा तथा श्वास संबंधी रोगों से छुटकारा मिलता हैं.

मुल्तानी मिट्टी खाने से क्या नुकसान है / मिट्टी खाने से पथरी होती है क्या

इसके अलावा सुहागा और शहद को मिश्रित करके सेवन करने से खांसी की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं.

बच्चों के लिए सुहागा के फायदे

बच्चो के लिए भी सुहागा बहुत ही फायदेमंद हैं. अगर कोई बच्चा दूध पीने के बाद निकाल देता है. या फिर बच्चे को पेट फूलनी समस्या है. तो सुहागा इस समस्या से छुटकारा दिलाता हैं.

किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग / मुनक्का के फायदे किडनी रोग में 

इसके लिए सुहागा को तवे पर थोडा सा सेंक ने के बाद बच्चे को चटा दीजिए. इससे बच्चा दूध पीने के बाद दूध उलटाना बंध कर देगा. और पेट फूलने की समस्या का भी निवारण होगा.

सुहागा के नुकसान

सुहागा के कुछ नुकसान भी हैं. जो हमने नीचे दिए हैं.

  • गर्भवती महिला को सुहागा के सेवन से दूर रहना चाहिए.
  • सुहागा का अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए. तो इससे मासिक स्त्राव में बढ़ सकता हैं.
  • सुहागा का सेवन 500 mg से अधिक कभी नहीं करना चाहिए.
  • अगर सुहागा का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए. तो खट्टी डकार, मतली, उल्टी, भूख में कमी, बालों का झड़ना, सुजन आदि की समस्या भी हो सकती हैं. इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में और किसी से परामर्श करने के बाद करे.

Suhaga-pet-ki-safai-ke-lie-kargar-jane-kaise-kya-hota (3)

10 निशान हटाने के लिए सबसे अच्छा क्रीम – सम्पूर्ण जानकारी

सुहागा किस दुकान पर मिलेगा

सुहागा आपके आसपास की किसी भी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जाना है की सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे. इसके अलावा सुहागा और शहद के फायदे तथा सुहागा से होने वाले नुकसान के बारे में भी आपको बताया है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे / सुहागा क्या होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सहजन गोंद के फायदे / पुरुषों के लिए सहजन लाभ | सहजन गोंद क्या है कहा मिलता

कान के नीचे सूजन का इलाज, कारण, लक्षण | कान के नीचे सूजन को क्या कहते है

कायम चूर्ण टेबलेट के फायदे, नुकसानprice / kayam tablet benefits in hindi

9 thoughts on “सुहागा पेट की सफाई के लिए कारगर जाने कैसे / सुहागा क्या होता है”

Leave a Comment