टांके पकने पर क्या करे – टांके पकने के लक्षण तथा कारण

टांके पकने पर क्या करे – टांके पकने के लक्षण तथा कारण – कई बार महिलाओं में सिजेरियन डिलीवरी के बाद या फिर चोट आदि लगने के बाद शरीर पर टांके लगाए जाते हैं. ताकि घाव जल्दी से भर जाए. और मरीज को जल्दी आराम मिल सके. लेकिन टांके लगाने के बाद उसकी देखभाल करना काफी जरुरी होता हैं.

अगर हम टांके की सही तरीके से देखभाल नही करते हैं. तो कई बार यह टांके पक जाते हैं. और इस वजह से अधिक समस्या खड़ी हो जाती हैं. टांके पकने कारण कई बार पीड़ा का सामना भी करना पड़ता हैं. और टांके पकने के बाद घाव जल्दी नही भरते हैं.

Tanke-pakne-par-kya-kre-lakshan-karan (2)

ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए. इस बारे में हम जानकारी प्रदान करने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की टांके पकने पर क्या करे. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

टांके पकने पर क्या करे

अगर किसी भी कारण आपके टांके पक जाते हैं. तो आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • टांके पकने के बाद आपको बीना देरी किए जल्दी डॉक्टर के पास जाना चाहिए. और अपने टांके फिर से लगवाने चाहिए. अगर टांके पकने के बाद आप देरी करते हैं. तो आपके घाव में किसी भी प्रकार का बैक्टीरियल इंफेक्शन लग सकता हैं. इस वजह से आपको और अधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं.
  • टांके पकने के बाद अगर आप तुरंत डॉक्टर के पास नही जा सकते हैं. तो आप थोड़े समय के लिए पके हुए टांके को बचाके रखे. अगर आप चाहे तो किसी एंटीसेप्टिक पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं. ताकि आपके घाव में और अधिक संक्रमण पैदा ना हो.
  • टांके पकने पर आप टांके सुखाने के लिए कुछ दवाई का प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन बीना डॉक्टर की राय ऐसी कोई भी दवाई का प्रयोग ना करे. डॉक्टर आपको टांके सुखाने के लिए कुछ दवाइयां दे सकते हैं.
  • टांके पकने के बाद उसको गिला होने से बचाए.
  • टांके पकने के बाद टांके वाली जगह को अच्छे से साफ़ रखे. ताकि अन्य किसी भी प्रकार का संक्रमण आदि ना हो.

Tanke-pakne-par-kya-kre-lakshan-karan (1)

टांके सुखाने के लिए क्या खाना चाहिए – 7 सबसे चमत्कारी वस्तुए

टांके पकने पर क्या होता है / टांके पकने के लक्षण

टांके पकने पर आपको नीचे दिए गए कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

  • अगर आपके टांके पक जाते हैं. तो आपका घाव थोडा सा गर्म हो सकता हैं. आपको घाव में पीड़ा भी हो सकती हैं.
  • टांके पकने पर घाव से दुर्गंध आ सकती हैं.
  • टांके पकने पर घाव के आसपास सुजन की समस्या पैदा हो सकती हैं. कई बार घाव के आसपास की त्वचा लाल हो जाती हैं.
  • टांके पकने पर घाव से खून बहने की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.
  • टांके पकने पर कई बार घाव के आसपास पस आना शुरू हो जाता हैं. यह सफ़ेद रंग का चिकना पदार्थ होता हैं. जो घाव में संक्रमण के कारण पैदा होता हैं.

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं. तो मान लीजिए की आपने टांके पक चुके हैं. ऐसी स्थिति में आपको समय रहते किसी डॉक्टर का संपर्क करना चाहिए.

ऑपरेशन के बाद दूध पीना चाहिए / ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए

टांके पकने के कारण in Hindi

अगर आप अपने टांको का पानी से बचाव नही करते हैं. तो आपके टांके पक सकते हैं. टांके पकने का मुख्य कारण पानी माना जाता हैं. कई बार लोग टांके लगने के बाद टांको को नहाते समय पानी से गिला कर देते हैं. इस वजह से टांके जल्दी पक जाते हैं. इसके अलावा टांके पर किसी वस्तु से चोट लगने पर भी टांके कई बार पक जाते हैं.

Tanke-pakne-par-kya-kre-lakshan-karan (3)

चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं – चक्कर आने पर क्या करे 

निष्कर्ष    

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की टांके पकने पर क्या करे. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह टांके पकने पर क्या करे – टांके पकने के लक्षण तथा कारण आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

टॉन्सिल का ऑपरेशन कब होता है / टॉन्सिल बढ़ने से क्या होता है

मौसमी का जूस कब पीना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

अजवाइन से पीरियड कैसे लाये | हींग / जीरा से पीरियड कैसे लाये 

Leave a Comment