अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक जाने कैसे / अंजीर को कैसे खाना चाहिए

अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक जाने कैसे / अंजीर को कैसे खाना चाहिए – अंजीर का नाम तो आपने सुना ही होगा. लेकिन अंजीर का काफी कम लोग सेवन करते हैं. काजू-बादाम तो लोग खाते ही हैं. लेकिन अंजीर भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. यह खाने में बहुत ही टेस्टी और पोषकतत्वों से भरपूर होते हैं. अंजीर काफी सारी बीमारी में फायदेमंद होता हैं. पुरुष की यौन संबंधित समस्या में भी अंजीर का सेवन काफी लाभ देता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में कैसे सहायक है. तथा अंजीर किस बीमारी में फायदेमंद है. इसको खाने से क्या नुकसान होता है. तथा अंजीर का कितना सेवन करना चाहिए. सभी जानकारी इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो आइए चलिए जानते हैं.

anjeer-mardana-takat-bdhae-kaise-khae-nuksan-khali-pet (1)

अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक जाने कैसे | अंजीर खाने से मर्दाना ताकत बढती है जाने कैसे

अंजीर का सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता है. तथा मर्दाना ताकत बढती हैं. प्राचीन काल से ही यौन रोगों को ठीक करने के लिए और मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए अंजीर का उपयोग किया जाता हैं. यह यौन संबंधित समस्या के लिए उत्तम औषधि हैं. चिकित्सक शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए पुरुष को अंजीर खाने की सलाह देते हैं.

त्वचा के लिए limcee गोली लाभ | limcee tablet benefits for skin hindi

अंजीर को कैसे खाना चाहिए

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए और यौन समस्या से छुटकारा पाने के लिए दो से तिन अंजीर को चार घंटे दूध में भिगोने के लिए रख दे. उसके बाद रात को सोते समय इस दूध को अंजीर के साथ उबाले. अब अंजीर खाकर दूध पीले. ऐसा ही रात को भी करे अंजीर भिगोने के लिए रख दे. और सुबह इस तरीके से फिर से खाए.

यह क्रिया आपको नियमित रूप से करनी हैं. कुछ ही दिनों में आपकी मर्दाना ताकत बढ़ जाएगी और यौन संबंधित सभी समस्या का निवारण होगा.

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ

पुरुषों के लिए अंजीर बहुत लाभदायी हैं. पुरुषों के लिए अंजीर के लाभ निम्नलिखित हैं:

पुरुषों की मूत्र संबंधित समस्या को दूर करने में अंजीर लाभदायी

अंजीर में कैल्शियम और सोडियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता हैं. जो पुरुष की मूत्र समस्या में सुधार करता हैं. अंजीर में पोटेशियम की मात्रा भी अच्छी होती हैं. जो मूत्र संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करता हैं. शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ को बाहर निकालने में भी अंजीर फायदेमंद हैं. तो मूत्र संबंधित समस्या में अंजीर का सेवन जरुर करे.

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय जाने | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए

पुरुष में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में लाभदायी

जैसे की हमने बताया पुरुष की यौन संबंधित समस्या में अंजीर फायदेमंद हैं. प्रजनन क्षमता की कमी को दूर करने के लिए अंजीर का सेवन करना चाहिए. अंजीर में अच्छी मात्रा में मेगनीज, जस्ता, मैग्नेशियम पाया जाता हैं. जो प्रजनन क्षमता में फायदेमंद होता हैं.

anjeer-mardana-takat-bdhae-kaise-khae-nuksan-khali-pet (2)

पुरुष में वजन कम करने में अंजीर सहायक

बहुत से लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं. तो अंजीर का सेवन करने से वजन कम होता हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती हैं. इसके सेवन से वजन कम होता हैं. और शरीर संतुलित होता हैं. तो वजन कम करने के लिए अंजीर का सेवन करे.

पतंजलि कंडोम तुलसी, पुदीना और चन्दन देशी फ्लेवर में प्राइस और फोटो

अंजीर कब खाना चाहिए

अंजीर को कभी भी खाया जा सकता हैं. सुबह जल्दी उठकर भी खाते है. तो यह फायदेमंद हैं. रात को सोने से पहले भी अंजीर का सेवन फायदेमंद हैं. लेकिन ऐसा माना जाता है. की अंजीर का सेवन खाली पेट करे तो काफी अच्छा होता हैं. किसी भी अच्छी चीज़ का सेवन खाली पेट करने से फायदा अधिक होता हैं.

1 दिन में कितना अंजीर खाना चाहिए

1 दिन में एक समय दो से तिन अंजीर खाने चाहिए. अगर आप सुबह दो से तिन अंजीर का सेवन करते है. तो फिर रात को या चार से छह घंटे के थोड़े अंतराल के बाद फिर से दो से तिन अंजीर का सेवन कर सकते हैं. ज्यादा अंजीर का सेवन करना भी नुकसान दे सकता हैं.

अब हम आपको अंजीर के सेवन  से होने वाले नुकसान बताएगे.

कौड़ी से पथरी का इलाज | कौड़ी और नींबू से पथरी का इलाज | पथरी के घरेलु उपचार

अंजीर खाने से क्या नुकसान होता है

अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. लेकिन इसका अधिकमात्रा में सेवन करने से नुकसान भी हो सकता हैं.

अंजीर खाने के कुछ नुकसान है, जो निम्नलिखित हैं:

  • अगर किसी को पथरी की समस्या है तो उसे अंजीर का सेवन बिल्कुल भी नही करना चाहिए. क्योंकि इसमें ओक्सलेट नामक तत्व मौजूद होता हैं जो गुर्दे में पथरी की समस्या बढ़ा सकता हैं.
  • अंजीर का अधिकमात्रा में सेवन करने से पेट दर्द और पेट फूलने की समस्या भी हो सकती हैं. इसमें फायबर होता है. इसलिए अधिक सेवन से दस्त की समस्या भी हो सकती हैं.
  • अगर किसी को माइग्रेन की समस्या है तो अंजीर का सेवन बिल्कुल भी नहीं करे. अंजीर में सल्फाईट मौजूद होता है जो माइग्रेन का अटैक बढ़ा सकती हैं.
  • इसमें शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण दांत में सडन और दांत दर्द की समस्या भी हो सकती हैं.

कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और पहचान

तो हमेशा अंजीर का सेवन करने से पहले यह बातों का जरुर ध्यान रखे.

anjeer-mardana-takat-bdhae-kaise-khae-nuksan-khali-pet (3)

खाली पेट अंजीर खाने से क्या होता है

अंजीर को खाली पेट खाने से कुछ भी नुकसान नहीं होता हैं. यह पेट से जुडी समस्या के लिए काफी अच्छा होता हैं. रात को दो से तिन अंजीर पानी में भिगोने के लिए रख दे. सुबह खाली पेट अंजीर खाले और अंजीर का पानी पी ले. इससे कब्ज, ऐसिडिटी, बवासीर, पाचनतंत्र जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं.

Pregnancy me white discharge kab hota hai in hindi – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अंजीर खाने से मर्दाना ताकत बढती हैं. तथा पुरुष के लिए अंजीर फायदेमंद है यह आपको बताया. हमने आपको अंजीर का सेवन कैसे करना तथा अंजीर के सेवन से होने वाले नुकसान भी आपको बताए. खाली पेट सुबह के समय अंजीर का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता हैं.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक जाने कैसे / अंजीर को कैसे खाना चाहिए अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी Step by step

एसिडिटी / पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय क्या हैं

घबराहट दूर करने का घरेलु उपाय क्या है | चक्कर आना घबराहट होना का इलाज

13 thoughts on “अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक जाने कैसे / अंजीर को कैसे खाना चाहिए”

  1. I will right away grab your rss as I can not in finding your
    e-mail subscription link or newsletter service.
    Do you’ve any? Kindly allow me understand in order that I may just subscribe.
    Thanks.

    Reply

Leave a Comment