कमर में चणक का इलाज बताइए

कमर में चणक का इलाज बताइए – आज की व्यस्तता भरी लाइफ में कमर में चणक होना या कमर दर्द होना आम बात हो गई हैं. महिला हो या पुरुष कमर में चणक पड़ने से परेशान हो जाते हैं. और यह दर्द इतना भयावह होता है. की उसे सहन कर पर पाना मुश्किल हो जाता हैं. दर्द की वजह से चलने फिरने में परेशानी होती हैं. कमर दर्द के साथ साथ फिर गर्दन दर्द और कंधे का दर्द भी शुरू हो जाता हैं.

दोस्तों आपको भी कमर में चणक पड़ने की परेशानी है. या फिर आपकी कमर बार बार दर्द करती रहती है. तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कमर में चणक का इलाज बताने वाले हैं. तो आइये चलिए जानते हैं.

इलाज से पहले आपको यह जानना जरूरी है की कमर दर्द की वजह क्या हैं.

kamar-me-chanak-ka-ilaj-btaiye (1)

कमर में चणक / कमर दर्द की वजह

अगर आप लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठते है. या फिर गलत तरीके बैठते है. तो आपको कमर दर्द की शिकायत हो सकती हैं. अगर आप सोने में या फिर खड़े रहने में भी सही तरीका अपनाते है. तो आपको यह परेशानी होगी. तथा कोई भी भारी वजन उठाने से आपके कमर में चणक की शिकायत हो सकती हैं.

त्वचा के लिए limcee गोली लाभ | limcee tablet benefits for skin hindi

कमर दर्द न हो इसलिए आपको हमेशा यह ध्यान रखना है की लंबे समय तक एक ही पोजीशन में न बैठे. भारी वजन न उठाए जिसका असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता हैं. एक्सरसाइज जरूरत से ज्यादा न करे.

कमर में चणक का इलाज

कमर में चणक या दर्द की समस्या हो जाने पर हमने कुछ उपाय हमने बताए जो बहुत ही फायदेमंद अगर आपको ऐसी कुछ समस्या होती है तो, निम्नलिखित उपाय जरुर करे.

औजार को पत्थर जैसा सख्त खड़ा करने का प्राचीन फार्मूला जाने

अरंडी के तेल से चणक का इलाज

आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है की कब्ज की वजह से कमर दर्द की शिकायत होती हैं. कब्ज की परेशानी दूर करने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग करे. रात में गेहूं के दाने को पानी में भिगोने रख दे. सुबह उन दानों को खसखस और धनिये के दाने के साथ दूध में मिलाकर पीए. ऐसा हफ्ते में दो बार करे. आपकी कब्ज और कमर दर्द की परेशानी दोनों ही छु मंतर हो जाएगी.

kamar-me-chanak-ka-ilaj-btaiye (2)

मालिश से करे चणक का इलाज

अगर आपको कमर में दर्द या कमर में चणक महसूस हो रहा हैं. और आप तुरंत आराम चाहते हैं. तो सरसों के तेल में मेथी के दाने डालकर उसे हल्का गर्म करे. अब इस तेल से हल्के हाथों से जहा दर्द हो रहा है. वहा मालिश करे. आपको तुरंत आराम मिलेगा. अगर सरसों तेल नहीं तो तिल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि, फायदे, नुकसान, प्राइस – सम्पूर्ण जानकारी

लहसुन और अदरक से करे चणक का इलाज

अदरक और लहसुन खाने में काफी फायदेमंद होते हैं. अदरक और लहसुन से जुकाम, खांसी जैसी समस्या दूर हो जाती हैं. कमर दर्द में भी अदरक और लहसुन फायदेमंद होती हैं.

लहसुन आप गर्म तेल में डालकर मालिश करे कमर दर्द ठीक हो जाएगा. और साथ साथ अदरक को गर्म पानी में डालकर उबाल ले. अब उसमे शहद डाले ठंडा होने पर पीए. यह प्रक्रिया रोजाना करे. यह तरीका कमरदर्द में काफी लाभ देता हैं.

सिकाई से करे चणक का इलाज

अगर आपको कमर में तेज दर्द हो रहा है. तो आइस पैक से दर्द वाली जगह पर सिकाई करे. अगर आइस पैक नही है तो गर्म पानी से भी सिकाई कर सकते हैं. गर्म और ठंडे पानी से भी सिकाई कर सकते हैं. 1 से 2 मिनिट गर्म पानी से सिकाई करे. 1 से 2 मिनिट ठंडे पानी से सिकाई करे ऐसा करने पर आपको कमर दर्द में तुरंत राहत मिलेगी.

खाली पेट छुहारा खाने के फायदे | शहद और छुहारे खाने के फायदे

योग और एक्सरसाइज से करे चणक का इलाज

योग में इतनी शक्तियाँ है की कोई कल्पना भी नही कर सकता हैं. योग करने से सभी बीमारी दूर भागती हैं. अगर आपको कमर दर्द की कोई पुरानी समस्या है. जो काफी समय से आपका पीछा नही छोड़ रही है. तो नियम से योग और एकसरसाइज करे यह क्रिया रोजाना करे. आपका कमर दर्द गायब हो जाएगा. कमर दर्द में रोजाना मकरासन जरुर करे.

kamar-me-chanak-ka-ilaj-btaiye (3)

अपने पोश्चर का ध्यान रखे

कहा जाता है की उपचार से बेहतर है बचाव. इलाज तो हमने आपको बता दिया. लेकिन कमर दर्द की परेशानी आपको न हो इसलिए हमेशा बैठने, खड़े रहने का या फिर खड़े होने का तथा लेटने का यह सभी पोश्चर आपको ध्यान में रखने चाहिए. लंबे समय तक कही पर नही बैठना है. तथा लेटे है तो अपनी पोजीशन बदलते रहे. भारी वजन नहीं उठाना चाहिए.

अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट बॉय और गर्ल (Baby gender) कैसे पता करे इन हिंदी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कमर में चणक का इलाज बताए हैं. तथा चणक और कमर दर्द के बचाव के लिए ध्यान रखने योग्य बाते बताई. अगर आप कमर दर्द की समस्या से पीड़ित है तो यह उपाय करे. आपको जरुर लाभ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी Step by step

कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और पहचान

घबराहट दूर करने का घरेलु उपाय क्या है | चक्कर आना घबराहट होना का इलाज