सेरेलक कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए / सेरेलक के फायदे और नुकसान

सेरेलक कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए / सेरेलक के फायदे और नुकसान – छोटे बच्चो के लिए सेरेलक बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. इसलिए कई बार डॉक्टर भी बच्चों को सेरेलक देने की सलाह देते हैं. जब बच्चे ठोस पदार्थ खाना शुरू करते हैं. इसके बाद सेरेलक देना चाहिए.

Cerelac-kitne-mahine-ke-bacche-ko-dena-chahie-fayde-nuksan (1)

सेरेलक पौष्टिक आहार से भरा हुआ और अनाज के समान ही होता हैं. इसलिए सेरेलक शिशु के लिए बहुत ही लाभदायी होता हैं. शिशु के शारीरिक विकास के लिए सेरेलक अतिउत्तम माना जाता हैं. सेरेलक को बच्चे के उम्र के हिसाब से तैयार किया जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सेरेलक कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सेरेलक कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए

जब शिशु का जन्म होता हैं. तो जन्म के 6 महीने तक शिशु को मां के दूध के अलावा कुछ भी नही दिया जाता हैं. जन्म के 6 महीने बाद शिशु ठोस खाने योग्य होता हैं. इसके बाद आप सेरेलक दे सकते हैं.

  • बच्चे के शारीरिक विकास के लिए 6 महीने के बच्चे को सेरेलक दिया जा सकता हैं. आप बच्चे की सेरेलक के साथ-साथ दलिया और दाल का पानी भी दे सकते हैं.
  • अगर आप 6 महीने के बच्चो को सेरेलक देते हैं. तो शुरुआत में 7 से 8 चम्मच ही सेरेलक देना चाहिए. अगर आपको लगता है की बच्चा सेरेलक पचाने योग्य हैं. तो आप धीरे-धीरे सेरेलक की मात्रा बढ़ा सकते हैं.
  • जैसे ही बच्चा 8 महीने का होता हैं. आप उसकी अच्छी सेहत के लिए सेरेलक के साथ-साथ शहद और केला दे सकते हैं. इससे बच्चे को दुगुना मात्रा में पोषण मिलता हैं.
  • 10 महीने के बच्चे के लिए अलग प्रकार का सेरेलक आता हैं. जो अलग प्रकार के फल से तैयार किया जाता हैं. इस सेरेलक से बच्चे की चबाने की शक्ति में बढ़ोतरी होती हैं.
  • आप 6 से 24 महीने तक के बच्चों को सेरेलक दे सकते हैं. जैसे जैसे बच्चा बड़ा होता हैं. आप सेरेलक के साथ साथ उनकी डायट में पोषण युक्त आहार शामिल कर सकते हैं.
  • जैसे की आप 12 महीने के बच्चो को सेरेलक के साथ-साथ घर में बना भोजन दे सकते हैं. ऐसे बच्चो को आप दाल, फल तथा सब्जी आदि दे सकते हैं.

Cerelac-kitne-mahine-ke-bacche-ko-dena-chahie-fayde-nuksan (3)

ऑपरेशन के बाद दूध पीना चाहिए / ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए

सेरेलक के फायदे

सेरेलक खाने के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • सेरेलक खाने से बच्चे के पाचन तंत्र में सुधार होता हैं.
  • सेरेलक खाने से बच्चे को दिन भर में मिलने वाला पूरा पोषण मिल जाता हैं.
  • इसके खाने से बच्चे एलर्जी की समस्या से बचे रहते हैं.
  • सेरेलक पौष्टिक होने के कारण यह बच्चे की हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता हैं. बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सेरेलक बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं.
  • अगर बच्चे को कब्ज की समस्या हैं. तो सेरेलक के सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती हैं.
  • बच्चे में होने वाला गैस और पांचन तंत्र से जुडी समस्या में सेरेलक फायदेमंद होता हैं.

चक्कर आने पर किस डॉक्टर को दिखाएं – चक्कर आने पर क्या करे 

सेरेलक के नुकसान

सेरेलक से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • वैसे तो सेरेलक से कोई भी नुकसान नहीं होता हैं. लेकिन अगर बच्चे को अधिक मात्रा में सेरेलक दे दिया जाए तो बच्चे के लिए नुकसानदायी हो सकता हैं.
  • कई बार अधिक मात्रा में सेरेलक देने से बच्चे में एलर्जी और कब्ज की समस्या दिखाई देती हैं. इसलिए डॉक्टर या किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही बच्चो सेरेलक देना चाहिए.
  • अगर सेरेलक देने के बाद बच्चो के शौच से गंदी दुर्गंध आती हैं. तो मान लीजिए की सेरेलक बच्चे को देने लायक नहीं हैं. ऐसे में आप तुरंत ही बच्चे को सेरेलक देना बंध कर दे.

Cerelac-kitne-mahine-ke-bacche-ko-dena-chahie-fayde-nuksan (2)

वियाग्रा का असर कितनी देर तक रहता है – वियाग्रा क्या होता है

निष्कर्ष            

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सेरेलक कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सेरेलक कितने महीने के बच्चे को देना चाहिए / सेरेलक के फायदे और नुकसान आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

टॉन्सिल का ऑपरेशन कब होता है / टॉन्सिल बढ़ने से क्या होता है

मौसमी का जूस कब पीना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

अजवाइन से पीरियड कैसे लाये | हींग / जीरा से पीरियड कैसे लाये 

Leave a Comment