गर्भ कब नहीं ठहरता है / गर्भ क्यों नहीं ठहरता है (सम्पूर्ण जानकरी )

गर्भ कब नहीं ठहरता है / गर्भ क्यों नहीं ठहरता है (सम्पूर्ण जानकरी ) – गर्भधारण करके मातृत्व का सुख हर महिला पाना चाहती हैं. लेकिन खराब खान-पान और जीवनशैली के कारण कुछ महिलाएं गर्भधारण नही कर पाती हैं. या फिर गर्भधारण के लिए जरूरी एग्स का निर्माण नही हो पाता हैं. यह एग्स का निर्माण नही होने के कारण महिलाओं में गर्भ नही ठहरता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गर्भ कब नहीं ठहरता है / गर्भ क्यों नहीं ठहरता है. उसके लक्षण बताने वाले हैं. तो आइये इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते है.

garbh-kab-nahi-thahrta-hai-kyo-stri-ladki (1)

गर्भ कब नहीं ठहरता है

उन महिलाओ को हर महीने इंतजार रहता है जो  गर्भ धारण करने की इच्छुक है. वो हमेशा आशा करती है की उनका टेस्ट पॉजिटिव आ जाए. लेकिन उनको यह नही पता होता है. की उनके शरीर में एग्स बन रहे है या फिर नहीं बन रहे है. गर्भधारण के लिए महिलाओं के शरीर में एग्स और पुरुष के शरीर में हेल्दी स्पर्म का बनना जरूरी हैं.

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार

अब महिलाओं में एग्स नही बनेगे तब तक महिला गर्भ धारण नही कर पाती हैं. और इस वजह से महिला को गर्भ नही ठहरता हैं.

गर्भ नही ठहरने के कुछ निम्नलिखित लक्षण है:

इररेगुलर पीरियड्स के कारण गर्भ नही ठहरता

आज के समय में इररेगुलर पीरियड्स आना महिलाओं के लिए सामान्य बात हैं. अगर पीरियड्स 25 दिनों के कम समय में या फिर 35 दिनों के ज्यादा समय में आता है. तो इसे इररेगुलर पीरियड्स कहा जाता हैं. जब ऐसा होता है तो एग्स नही बन पाते और गर्भ ठहरने में रूकावट आती हैं.

garbh-kab-nahi-thahrta-hai-kyo-stri-ladki (2)

ब्लीडिंग फ्लो के कारण गर्भ नही ठहरता

अगर किसी को पीरियड्स के दौरान 1 या 2 दिन हल्की सी ब्लीडिंग हो रही हैं. या फिर 6 से 7 दिन तक काफी ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है. तो यह कम और ज्यादा ब्लीडिंग का फ्लो सही नहीं हैं. इससे यह पता चलता है की महिला के शरीर में एग्स नहीं बन रहे है.

कमर में चणक का इलाज बताइए

बहुत ज्यादा मात्रा में ब्लीडिंग होना प्रोजेस्टेरोन को दर्शाता है. तथा खूब कम मात्रा में ब्लीडिंग होना महिला में पोषण की कमी दर्शाता हैं. पोषण की कमी के कारण महिला में होरमोंस की कमी होती है. जिस वजह से महिला को माँ बनने में परेशानी होती है. इस वजह से गर्भ नही ठहरता हैं.

सर्वाइकल म्यूकस की कमी के कारण गर्भ नही ठहरता हैं

महिलाओं की योनि से पीरियड्स के पहले या पीरियड्स के बाद जो सफ़ेद डिस्चार्ज होता है. उसे सर्वाइकल म्यूकस कहते हैं. तो पीरियड्स के दौरान यह डिस्चार्ज नही होने के कारण एग्स का निर्माण नही हो पाता हैं. इस वजह से गर्भ ठहरने में परेशानी होती हैं.

garbh-kab-nahi-thahrta-hai-kyo-stri-ladki (3)

गर्भ क्यों नहीं ठहरता है

गर्भ नही ठहरने के काफी सारे कारण होते हैं. महिला को अगर तनाव है या कोई शारीरिक समस्या है या फिर गर्भाशय की कुछ समस्या है तो इन सभी वजह से गर्भ धारण करने में परेशानी होती हैं.

त्वचा के लिए limcee गोली लाभ | limcee tablet benefits for skin hindi

तो चलिए विस्तारपूर्वक जानते है. महिलाओं में गर्भ क्यों नही ठहरता हैं.

गर्भाशय की गांठ

अगर गर्भाशय में गांठ है तो गर्भ ठहरने में समस्या होती हैं. गर्भाशय में गांठ के कारण पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग होता हैं. तथा संभोग के समय में दर्द होता हैं. इस वजह से एग्स और शुक्राणु आपस में मिल नही पाते है. और इस वजह से महिला में गर्भ नही ठहरता हैं.

अधिक उम्र

अधिक उम्र होने के कारण भी महिला गर्भधारण नही कर पाती हैं. क्योंकि जैसे जैसे उम्र बढती है. महिलाओं में एग्स कम होने लगते हैं. इस वजह से उम्र बढ़ते ही गर्भधारण की समस्या पैदा होती हैं.

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि, फायदे, नुकसान, प्राइस – सम्पूर्ण जानकारी

गलत आहार

गर्भ धारण करने के लिए खानपान पे ध्यान रखना जरूरी हैं. कुछ ऐसी चीज़े है जिसे गर्भावस्था के दौरान नही खाना चाहिए. जैसे की कच्चा पपीता, अंगूर, अनानास, कटहल तथा गर्म चीज़े आदि खाने से गर्भपात हो जाता हैं.

अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट बॉय और गर्ल (Baby gender) कैसे पता करे इन हिंदी

तो अगर कोई महिला गर्भ धारण करना चाहती है. तो इन चीजों को खाना नही चाहिए. अगर यह सभी चीजों का सेवन आप अधिक मात्रा में करते है. तो गर्भ ठहरने में समस्या होती हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महिलाओं में गर्भ नही ठहरने के लक्षण बताए हैं. अगर किसी महिला को यह सभी लक्षण दिख रहे है. तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाए और सही उपचार कराए. ताकि आपकी समस्या जल्द ही निवारण हो सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल गर्भ कब नहीं ठहरता है / गर्भ क्यों नहीं ठहरता है अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी Step by step

कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और पहचान

घबराहट दूर करने का घरेलु उपाय क्या है | चक्कर आना घबराहट होना का इलाज

3 thoughts on “गर्भ कब नहीं ठहरता है / गर्भ क्यों नहीं ठहरता है (सम्पूर्ण जानकरी )”

Leave a Comment