प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब क्या होता है | प्रेगनेंसी में पेट में लकीर कब बनती हैं

प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब क्या होता है | प्रेगनेंसी में पेट में लकीर कब बनती हैं – प्रेगनेंसी का समय महिलाओं के लिए बहुत ही रोमांचक समय होता हैं. रोमांचक इसलिए की प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में काफी सारे बदलाव आते है. जैसे की उनके पेट का आकर बढ़ना, उनके स्तन के आकर में बदलाव होना, उनका खून का प्रवाह बढ़ना जैसे छोटे-मोटे बदलाव होते रहते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान एक और बदलाव दिखाई देता है. जैसे ही महिलाओं के गर्भावस्था के तिन महीने गुजर जाते है. तब महिलाओं के बेबी बंप पर पेट के बिच में एक लकीर दिखाई देती हैं. जिसे “लिनिया नाइग्रा” कहा जाता हैं. यह एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ ब्लैक लाइन होता हैं.

pregnancy-me-pet-lkir-ka-matlb-kya-hota-hai-kab-bnti (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रेगनेंसी के दौरान पेट के बिच दिखने वाली लाइन का क्या मतलब होता हैं. इस बारे में बताने वाले है. तो आइये इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं.

प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब क्या होता है

महिलाओं में यह लाइन लंबवत सीधी रेखा में पेट के बीचो बिच बनती हैं. यह लाइन गर्भावस्था के तिन महीने पूर्ण होने के बाद दिखाई देती हैं. लेकिन जरूरी नहीं के यह लाइन सभी महिलाओं में दिखाई दे. पेट पर बनने वाली यह सीधी रेखा हल्के भूरे रंग की, गहरे भूरे रंग की या फिर काले रंग की होती हैं.

गर्भ कब नहीं ठहरता है / गर्भ क्यों नहीं ठहरता है (सम्पूर्ण जानकरी )

प्रेगनेंसी में दिखने वाली यह लाइन महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स के बदलाव के कारण दिखती हैं. हालांकि हार्मोन्स के बदलाव के कारण महिलाओं के शरीर में काफी सारे बदलाव दिखाई देते हैं. जैसे के मासिक धर्म में बदलाव, मुड स्विंग्स होना. उसी तरह पेट के बिच यह लाइन भी दिखाई देती हैं.

पेट पर बनने वाली इस लाइन को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. यह लाइन बच्चे को जन्म देने के बाद 9 या 12 महीने के अंदर अपने आप गायब हो जाती हैं.

प्रेगनेंसी में पेट में लकीर कब बनती हैं

प्रेगनेंसी में पेट पर लकीर गर्भावस्था धारण करने के तिन महीने बाद दिखाई देती हैं. फिर यह लाइन पुरे गर्भावस्था के दौरान दिखाई देती हैं. आमतौर पर दिखने वाली इस लाइन की चौड़ाई एक सेंटीमीटर के करीब होती हैं.

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार

यह रेखा जघन की हड्डी से लेकर नाभि तक दिखाई देती है. हालांकि किसी किसी महिला में यह लाइन ब्रेस्ट के नीचे तक भी बढ़ी हुई दिखाई देती हैं.

पेट पर बनने वाली यह लाइन महिला और बच्चे के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं हैं. इसलिए चिंता करने की बात नहीं हैं. और इस लाइन के लिए किसी भी डॉक्टर या इलाज की आवश्यकता नही हैं.

pregnancy-me-pet-lkir-ka-matlb-kya-hota-hai-kab-bnti (2)

कुछ लोगो का मानना है की इस लाइन से बच्चे के लिंग के बारे में जान सकते हैं. ऐसा माना जाता है की लाइन नाभि से लेकर नीचे की तरफ प्युबिक हड्डी की तरफ जाए तो लड़की पैदा होगी. तथा यह रेखा नाभि से शुरू होकर ऊपर की तरफ यानि ब्रेस्ट की तरफ जाती हुई दिखे. तो लड़का पैदा होगा ऐसा माना जाता हैं.

कमर में चणक का इलाज बताइए

लेकिन इन बातों के पीछे कोई भी वैज्ञानिक तथ्य मौजूद नहीं है. इसलिए इन बातों को पूरी तरह सही नहीं माना जा सकता.

प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर बनी लाइन कब ख़त्म होती हैं

आपके बच्चे के जन्म के बाद यह रेखा धीर धीरे फीकी दिखाई देना शुरू होती हैं. लेकिन कुछ महिलाओं में यह भी देखा गया है. की यह लाइन पूरी तरह से गायब नही होती हैं. अगर महिला फिर से गर्भवती होती है. तो यह लाइन फिर से स्पष्ट दिखाई देना शुरू होती हैं.

त्वचा के लिए limcee गोली लाभ | limcee tablet benefits for skin hindi

वैसे तो बच्चे के जन्म के बाद 9 या 12 महीने में यह लाइन गायब हो जाती हैं. लेकिन अगर गायब नही होती और फीकी सी दिखाई देती है. तो आप स्किन के डॉक्टर को दिखा सकते हैं. डॉक्टर आपको लाइन अधिक तेजी से फीका करने की कुछ क्रीम दे सकते है.

pregnancy-me-pet-lkir-ka-matlb-kya-hota-hai-kab-bnti (1)

इससे लाइन ख़त्म हो सकती हैं. या फिर आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी लाइन को जल्दी से फीका करने में उपयोगी हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब क्या होता है / प्रेगनेंसी में पेट में लकीर कब बनती हैं यह बताया है. इस बारे में आपको बताया. तथा इस लाइन से जुडी और भी जानकारी प्रदान की हैं.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब क्या होता है / प्रेगनेंसी में पेट में लकीर कब बनती हैं अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट बॉय और गर्ल (Baby gender) कैसे पता करे इन हिंदी

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि, फायदे, नुकसान, प्राइस – सम्पूर्ण जानकारी

कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और पहचान

1 thought on “प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब क्या होता है | प्रेगनेंसी में पेट में लकीर कब बनती हैं”

Leave a Comment