स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार – महिलाओं के जननेंद्रिय से चिपचिपा सफ़ेद तरल पदार्थ निकलता है. उसे श्वेत प्रदर या धातु गिरना कहते हैं. जब इस धातु के साथ रक्त भी मिला हुआ है. तो उसे रक्त प्रदर कहते हैं. यह समस्या महिलाओं में काफी देखने मिलती हैं. जिसका बुरा असर उनके दिमाग पर पड़ता हैं.

यौनी मार्ग से निकलने वाला यह पदार्थ सफ़ेद रंग का, मटमैला तथा लाल या पिला होता हैं. यह स्त्राव कभी कम होता है तो कभी अधिक होता हैं. अगर स्त्राव बढ़ जाए तो स्त्री को कमजोरी महसूस होती हैं. जिससे उन्हें सिर दर्द, कब्ज, मासिक धर्म में गड़बड़ी, हाथ-पैरो में जलन जैसी समस्या होती हैं.

stri-dhatu-rog-ki-dwa-patanjali-garelu-upchar (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार बताने वाले हैं. तथा स्त्री धातु रोग की समस्या के निवारण के लिए अंग्रेजी दवाई, घरेलू नुस्खे और होम्योपैथिक दवाई के बारे में भी बताने वाले हैं.

तो आइये इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि निम्नलिखित है:

  • चंद्रप्रभावटी: 1-1 गोली
  • योनामृत: 2-2 गोली
  • शिलाजीत रसायन: 1-2 गोली

कमर में चणक का इलाज बताइए

यह पतंजलि की स्त्री धातु रोग में भी काम आने वाली दवाई हैं. इसका सेवन सुबह-शाम दूध के साथ बताई गई मात्रा में सेवन करना हैं. इसके अलावा आप कामदेव चूर्ण, अश्वगंधा टेबलेट, कुसमाकर रस, धातुपौष्टिक चूर्ण का भी सेवन कर सकते हैं. यह सभी चीज़े पतंजलि ब्रांड में मौजूद हैं. लेकिन डॉक्टर की परामर्श से लेने से निदान सही तरीके से होता हैं.

stri-dhatu-rog-ki-dwa-patanjali-garelu-upchar (1)

अब हम आपको स्त्री धातु रोग के कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं.

स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार

स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार निम्नलिखित है:

मेथी के बिज़ से करे स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार

मेथी के बिज़ को 1 लीटर पानी में उबाल ले. जब पानी ठंडा हो जाए इस पानी का सेवन करे. इससे स्त्री धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

लेडीफिंगर (भिंडी) से करे स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार

यह बहुत ही सरल और आसान उपाय हैं.  भिंडी को पानी में उबालकर इसके गाढे घोल सेवन किया जाए तो काफी हद तक स्त्री धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

त्वचा के लिए limcee गोली लाभ | limcee tablet benefits for skin hindi

धनिया के बिज़ से करे स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार

स्त्री धातु रोग से छुटकारा पाने के लिए धनिया के बिज़ का उपयोग बहुत ही फायदेमंद हैं. रात भर पानी में धनिया के बिज़ भिगो के रख ले. अब सुबह पानी को अच्छे से छान ले और पानी का सेवन करे. यह प्रक्रिया रोजाना थोड़े दिन तक करे. आपकी धातु रोग की समस्या ठीक हो जाएगी.

आंवला से करे स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार

आंवला को काटकर कुछ दिन धुप में सुखाने के लिए रख दे. जब यह अच्छे से सुख जाए. इन्हें पीसकर पाउडर बना ले. अब इस पाउडर को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करे. बेहतर परिणाम पाने के लिए दिन में दो बार इस पेस्ट का सेवन करे. कुछ ही दिनों में आपकी धातु रोग की समस्या समाप्त हो जाएगी.

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि, फायदे, नुकसान, प्राइस – सम्पूर्ण जानकारी

अनार से  करे स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार

अनार बहुत ही स्वादिष्ट फल है. इसके काफी सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. यह महिलाओं में धातु रोग रोकने के लिए बड़ा ही प्रभावशाली फल हैं. आप इसके बिज़ का सेवन कर सकते हैं. या फिर इसका रस निकालकर पी सकते हैं. या फिर अनार की पत्तियों का पेस्ट बनाकर सेवन कर सकते हैं. यह घरेलु उपचार स्त्री धातु रोग की समस्या में बहुत ही फायदेमंद हैं.

stri-dhatu-rog-ki-dwa-patanjali-garelu-upchar (3)

तुलसी से करे स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार

तुलसी एक बहुत ही अद्भुत जड़ी बुट्टी है. इसमें काफी सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं. योनी स्त्राव के इलाज के लिए तुलसी का उपयोग किया जाता हैं. इस के लिए आपको तुलसी का रस निकालना है. और शहद के साथ मिक्स करना हैं.

खाली पेट छुहारा खाने के फायदे | शहद और छुहारे खाने के फायदे

अब यह मिश्रण का सेवन करे. यह प्रयोग आपको दिन में दो बार करना हैं. यह प्रयोग करने से धातु रोग की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

अमरुद की पत्तियों से स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार

आपको अमरुद की कुछ पत्तिया लेनी हैं. उसको पानी में उबाल ना हैं. तब तक उबाले जब तक पानी आधा न रह जाए. अब उबली हुई पत्तियों को पानी के साथ मैश करके उस पानी का दिन में दो बार सेवन करे. ऐसा करने से स्त्री धातु रोग की समस्या चली जाती हैं.

अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट बॉय और गर्ल (Baby gender) कैसे पता करे इन हिंदी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार बताई है. उसके साथ हमने कुछ घरेलू उपचार बताए हैं. अगर किसी को धातु रोग की समस्या है तो यह सभी धातु रोग में फायदेमंद हैं. आप किसी एक नुस्खे का चुनाव करके प्रयोग कर सकते हैं. इससे धातु रोग में अवश्य ही लाभ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी Step by step

कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और पहचान

घबराहट दूर करने का घरेलु उपाय क्या है | चक्कर आना घबराहट होना का इलाज

2 thoughts on “स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि तथा घरेलू उपचार”

Leave a Comment