जलने की मेडिसिन क्रीम नाम, प्राइस | जलने की दवा इन हिंदी

जलने की मेडिसिन क्रीम नाम, प्राइस | जलने की दवा इन हिंदी – किचन में काम करते समय कुछ लोग गर्म पानी से या गर्म दूध से जल जाते हैं. कुछ लोग गर्म तेल से जल जाते हैं. अब जलने के बाद वह पीड़ा इतनी असहनीय होती हैं. की सहन कर पाना मुश्किल होता हैं. कभी कभी करंट या गर्म धातु से भी जल जाते है. ज्यादातर लोग जलने के बाद बिना किसी नुकसान के जल्दी ठीक हो जाते हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जलने की मेडिसिन क्रीम का नाम और प्राइस / जलने की दवा इन हिंदी बताने वाले हैं. तथा जलने से संबंधित और भी कुछ आपको बताएगे जो आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

jalne-ki-medicine-cream-nam-price-dwa-in-hindi (3)

जलने की मेडिसिन क्रीम का नाम | जलने की दवा इन हिंदी

स्किन जलने पर सबसे पहले सोफ्रोमाइसिन क्रीम का इस्तेमाल करे. अगर क्रीम नहीं है तो एलोवेरा जैल भी लगा सकते हैं. इसके अलावा जलने पर लगाने के लिए बहुत ही उपयोगी बर्नहील क्रीम हैं. जो जलने पर जलन वाली जगह पर लगाने से फायदा होता हैं.

Pregnancy me white discharge kab hota hai in hindi – सम्पूर्ण जानकारी

jalne-ki-medicine-cream-nam-price-dwa-in-hindi (2)

बर्नहील क्रीम का प्राइस | जलने की मेडिसिन क्रीम नाम प्राइस

बर्नहील क्रीम सिप्ला लिमिटेड का प्रोडक्ट हैं. बर्नहील क्रीम की प्राइस 55 रूपये हैं.

बर्नहील क्रीम का परिचय

यह क्रीम जलने पर इस्तेमाल की जाती हैं. इसका इस्तेमाल सिर्फ बाहरी त्वचा पर करना होता हैं. यह क्रीम दो दवाई से मिलकर बनती हैं. इसको सिर्फ बाहरी त्वचा पर लगाना हैं. आँख और मुंह के संपर्क में नहीं आए इसका ध्यान रखना चाहिए. अगर आँख और मुंह के संपर्क में आती है तो तुरंत मुंह  धो ले.

एसिडिटी / पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय क्या हैं

यह दवाई वैसे तो सुरक्षित हैं. लेकिन कभी कभी जलन वाली जगह पर लगाने पर परेशानी पैदा कर सकती हैं. लेकिन यह प्रभाव सामान्य होते है. जो समय के साथ चले जाते हैं. अगर प्रभाव बना रहता है तो डॉक्टर से परामर्श जरुर ले.

बर्नहील क्रीम का मुख्य इस्तेमाल

बर्नहील क्रीम को मुख्य रूप से जलन वाली जगह पर ही लगाया जाता हैं. जलने पर यह क्रीम काफी फायदेमंद साबित होती हैं.

बर्नहील क्रीम के लाभ

यह जलने के इलाज के लिए उपयोगी हैं. साथ साथ जलने के बाद होने वाला संक्रमण को रोकने में मदद करता हैं. अगर आपको मामूली चोंट लगी है या खरोच आती है. तो यह क्रीम एंटीसेप्टिक रूप में इस्तेमाल की जाती हैं.

फिटकरी का पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं – सम्पूर्ण जानकारी

यह इन्फेक्शन उत्पन्न करने वाले सूक्ष्मजीवों को मारने का काम करता हैं. यह क्रीम जलन से होने वाले दर्द को कम करता हैं. अगर आप इसका लाभ अच्छे से लेना चाहते है तो डॉक्टर के बताए अनुसार इससे उपचार करते रहे.

बर्नहील क्रीम के साइड इफेक्ट

इस क्रीम से ज्यादा से ज्यादा खुजली, जलन या फिर इस्तेमाल वाली जगह पर जलन ऐसा कुछ हो सकता हैं. लेकिन यह प्रभाव थोड़े से समय के लिए रहता हैं. फिर समय के साथ यह समस्या अपने आप चली जाती हैं. अगर फिर भी कुछ ज्यादा साइड इफेक्ट होता हैं. तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

हिमालया अश्वगंधा टेबलेट के फायदे, नुकसान, प्राइस –  सम्पूर्ण जानकारी

बर्नहील क्रीम का इस्तेमाल कैसे करते हैं | बर्न हील क्रीम का उपयोग

यह दवाई सिर्फ बाहरी इस्तेमाल के लिए होती हैं. इस्तेमाल करने से पहले प्रभावित हुई जगह को साफ करे. और सूखने के बाद ही क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए. इसको लगाने के बाद अपने हाथ धो ले. इस क्रीम को अपने मुंह और आंख के संपर्क में नही आने दे इसका ध्यान रखे.

jalne-ki-medicine-cream-nam-price-dwa-in-hindi (1)

बर्नहील क्रीम किस प्रकार काम करता है

बर्नहील क्रीम दो दवाई से मिलकर बनता हैं. क्लोरहेक्सीडाइन ग्लूकोनेट और सिल्वर नाइट्रेट. क्लोरहेक्सीडाइन ग्लूकोनेट त्वचा पर असर करता है. और संक्रामक माइक्रोऑर्गेनिज्म को खत्म करने का काम करता हैं.

अंजीर मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक जाने कैसे / अंजीर को कैसे खाना चाहिए

इसलिए यह जलना और घाव के संक्रमण से रोकथाम करने के लिए इन्हें अच्छे तरीके से साफ करता हैं. यह बैक्टीरिया को मारने का काम करता हैं. तथा जलने के कारण होने वाले संक्रमण को रोकता हैं.

तेल से जलने पर क्या लगाना चाहिए

तेल से जलने पर निम्नलिखित घरेलू उपचार करे:

  • तेल से जलने पर तुरंत नमक और सरसों तेल को मिक्स करके जलन वाली जगह पर लगा ले. इससे कुछ ही देर में जलन खत्म हो जाएगी. और छाला भी नहीं पड़ेगा.
  • तेल से जलने पर तुरंत ही जलन वाली जगह पर बर्फ घीस ले.
  • अगर आपका हाथ तेल से जल जाता है. तो जलन वाली जगह पर एलोवेरा जैल लगाना बहुत ही फायदेमंद होगा. इससे तुरंत ही जलन कम हो जाती हैं.
  • तेल से जलने पर जलन वाली जगह पर हल्दी लगा ले. ऐसा दो से तिन बार करे. हल्दी के साथ थोडा सा पानी मिलाकर जलन वाली जगह पर लगाए.
  • अगर तेल से जल जाते है तो शहद और त्रिफला मिक्स करके पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को जलने वाली जगह पर लगाए बहुत फायदेमंद होगा.

त्वचा के लिए limcee गोली लाभ | limcee tablet benefits for skin hindi

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जलने पर लगाने वाली क्रीम बर्नहील क्रीम की बारे में बताया. जिसकी कीमत 55 रूपये हैं. जलन वाली जगह पर यह क्रीम लगाने से काफी फायदा होता हैं.

इस क्रीम का उपयोग कैसे करना है तथा इसके क्या साइड इफेक्ट सभी जानकारी हमने आपको दी हैं. और अंत में तेल से जलने पर घरेलू उपचार भी बताए. यह सभी जानकरी आपको उपयोगी साबित होगी.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल जलने की मेडिसिन क्रीम नाम, प्राइस | जलने की दवा इन हिंदी अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और पहचान

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय जाने | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए

कौड़ी से पथरी का इलाज | कौड़ी और नींबू से पथरी का इलाज | पथरी के घरेलु उपचार

2 thoughts on “जलने की मेडिसिन क्रीम नाम, प्राइस | जलने की दवा इन हिंदी”

Leave a Comment