क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है – सम्पूर्ण जानकारी

क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है – सम्पूर्ण जानकारी – महिलाओं में पीरियड और वाइट डिस्चार्ज दोनों ही सामान्य माना जाता हैं. हर एक महिला को पीरियड और वाइट डिस्चार्ज का सामना करना ही पड़ता हैं. लेकिन महिलाओं में यह दोनों ही कभी नियमित रहते हैं. तो कभी अनियमित हो जाते हैं.

Kya-period-miss-hone-ke-bad-white-discharge-hota-h (2)

जब तक नियमित रहते हैं. सबकुछ अच्छा माना जाता हैं. लेकिन जब पीरियड और वाइट डिस्चार्ज अनियमित हो जाए तो यह कई बार नुकसानदायी होता हैं. महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज पीरियड के पहले या बाद में भी आ सकता हैं. लेकिन यह सामान्य बात मानी जाती हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है

पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज हो भी सकता है और नही भी हो सकता हैं. यहां दोनों ही बात हैं. ऐसा नहीं है की पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होगा ही. कई बार वाइट डिस्चार्ज होता हैं. तो कई बार नही भी होता हैं. आप ऐसा भी मान सकते है की हां वाइट डिस्चार्ज होता तो हैं. लेकिन सभी को नहीं होता हैं.

वैसे हर एक महिला को वाइट डिस्चार्ज की समस्या से गुजरना तो पड़ता हैं. और यह एक सामान्य प्रक्रिया भी मानी जाती हैं. कई बार महिला में पीरियड अनियमितता के कारण तो कई बार मानसिक तनाव के कारण वाइट डिस्चार्ज की परेशानी शुरू हो जाती हैं.

योनी में वाइट डिस्चार्ज होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया हैं. इसमें महिला की योनी में से सफ़ेद रंग का चिकना प्रवाही निकलता हैं. लेकिन जब यह प्रवाही बदबूदार या फिर अधिक गाढ़ा और पीले रंग का हैं. तो यह किसी भी महिला के लिए चिंता का विषय माना जाता हैं. क्योंकि यह काफी सारी बीमारी की तरफ इशारा करता हैं.

पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होना कई बार प्रेगनेंसी का भी संकेत माना जाता हैं. इसलिए पीरियड मिस होने के बाद अगर वाइट डिस्चार्ज सामान्य हो रहा हैं. तो महिला को प्रेगनेंसी टेस्ट जरुर करवाना चाहिए.

पीरियड में अनियमितता और हार्मोनल बदलाव के कारण वाइट डिस्चार्ज की समस्या पैदा होती हैं. इसलिए पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होगा या नहीं यह सभी महिला के हार्मोनल बदलाव पर भी निर्भर करता हैं.

Kya-period-miss-hone-ke-bad-white-discharge-hota-h (1)

पायरिया के लिए कौन सा टूथपेस्ट अच्छा है / पायरिया का आयुर्वेदिक इलाज

पीरियड के बाद वाइट डिस्चार्ज क्यों होता है

पीरियड के बाद वाइट डिस्चार्ज होने के कुछ मुख्य कारण हमने नीचे बताए हैं.

  • कई बार योनी में बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाने की वजह से पीरियड के बाद वाइट डिस्चार्ज होता हैं.
  • पीरियड के बाद योनी की अच्छे से साफ़ सफाई नही करने पर भी कई बार वाइट डिस्चार्ज होता हैं.
  • पीरियड के बाद असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने से भी कई बार वाइट डिस्चार्ज होता हैं.
  • पीरियड के बाद महिला के शरीर का एस्ट्रोजन लेवल अचानक से नीचे गिर जाता हैं. इस स्थिति में ऐसा समझा जा सकता है की महिला के शरीर में अब ऐसे एग्स मौजूद नहीं हैं. जो स्पर्म का इंतजार कर रहे हो. इसलिए पीरियड के बाद एस्ट्रोजन लेवल कम होने की वजह से भी कई बार वाइट डिस्चार्ज होता हैं.

तो इन सभी कारणों से पीरियड के बाद वाइट डिस्चार्ज हो सकता हैं.

शादी के कितने दिन पहले ब्लीच करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

पीरियड के कितने दिन पहले वाइट डिस्चार्ज होता है

पीरियड के कुछ दिन पहले यानी की दो से तीन दिन पहले वाइट डिस्चार्ज हो सकता हैं. लेकिन सभी महिलाओं में यह समय अलग-अलग हो सकता हैं. क्योंकि वाइट डिस्चार्ज हार्मोनल बदलाव पर निर्भर करता हैं. इसलिए हर एक महिला में पीरियड आने के पहले वाइट डिस्चार्ज होने का समय अलग अलग हो सकता हैं.

Kya-period-miss-hone-ke-bad-white-discharge-hota-h (3)

बीज निकालने से क्या नुकसान होता है – क्या खाने से बीज बनता है

निष्कर्ष    

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

टॉन्सिल का ऑपरेशन कब होता है / टॉन्सिल बढ़ने से क्या होता है

मौसमी का जूस कब पीना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

सफेद दाग को ठीक होने में कितना समय लगता है – सम्पूर्ण जानकारी 

2 thoughts on “क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment