मोतियाबिंद का ऑपरेशन कब करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

मोतियाबिंद का ऑपरेशन कब करना चाहिए – अगर आपको आँखों से दिखने में परेशानी हो रही हैं. आपको नजदीक या दूर का नही दिख रहा हैं. तो ऐसा माना जाता है की आपकी आँख में मोतियाबिंद विकसित रहा हैं. ऐसे में मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाना पड़ता हैं.

अगर समय रहते मोतियाबिंद का ऑपरेशन ना करवाया जाए. तो आपके आँखों में और अधिक परेशानी हो सकती हैं. कई बार तो मोतियाबिंद का ऑपरेशन सही समय पर नही करवाने पर व्यक्ति को दिखना ही बंध हो जाता हैं. इसलिए समय रहते ही मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवा लेना चाहिए.

Motiyabind-ka-operation-kab-karna-chahaiye-samay (2)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की मोतियाबिंद का ऑपरेशन कब करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मोतियाबिंद का ऑपरेशन कब करना चाहिए

जब आपको आपके दैनिक कार्य करने में परेशानी होने लगती हैं. यानी की आपको आँख से कम दिख रहा हैं. या थोडा धुंधला दिख रहा हैं. तो ऐसे में आपको बीना देरी किए मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवा लेना चाहिए.

अगर आप मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाने में थोड़ी सी भी देरी करते हैं. तो आपका मोतियाबिंद पक सकता हैं. मोतियाबिंद पकने के बाद ऑपरेशन करने में अधिक जटिलता उत्पन्न हो सकती हैं. इसलिए मोतियाबिंद पकने से पहले मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाने के लिए तैयारी कर लेनी चाहिए.

अधिकतर लोगो का दोनों आँखों का मोतियाबिंद एक साथ पक जाता हैं. ऐसे में दोनों आँख का एक साथ मोतियाबिंद का ऑपरेशन नही होता हैं. अगर एक आँख में सब सही हैं. तो दूसरी आँख में मोतियाबिंद का ऑपरेशन होता हैं.

हार्ट की जांच कैसे होती है – 6 तरीके जाने हार्ट की जाँच के

मोतियाबिंद के ऑपरेशन में कितना समय लगता है

मोतियाबिंद के ऑपरेशन में लगभग एक से डेढ़ घंटे का समय लग सकता हैं.

मोतियाबिंद के ऑपरेशन में कितना खर्चा आता है

मोतियाबिंद के ऑपरेशन में कितना खर्चा आ सकता हैं. यह आपके शहर और अस्पताल पर निर्भर करता हैं. इसके अलावा आप कौनसे अस्पताल से मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवा रहे हैं. प्राइवेट अस्पताल या फिर सरकारी अस्पताल इस बात पर भी निर्भर करता हैं.

अगर सामान्य रूप से देखा जाए तो प्राइवेट अस्पताल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन लगभग 20 से 50 हजार में हो जाता हैं. काफी प्राइवेट अस्पताल में तो 8 से 10 हजार के खर्चे में भी मोतियाबिंद का ऑपरेशन हो जाता हैं. अगर आप किसी सरकारी अस्पताल या संस्थान से मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवा रहे हैं. तो यह खर्चा दस हजार से भी कम या फिर फ्री में हो सकता हैं.

इसलिए मोतियाबिंद का ऑपरेशन आपके शहर और अस्पताल पर भी निर्भर करता हैं. इस कारण इसके खर्चे सभी जगह अलग-अलग होते हैं.

Motiyabind-ka-operation-kab-karna-chahaiye-samay (3)

क्या पीरियड मिस होने के बाद वाइट डिस्चार्ज होता है – सम्पूर्ण जानकारी

क्या मोतियाबिंद का ऑपरेशन दोबारा हो सकता है?

जी नही, मोतियाबिंद का ऑपरेशन एक बार हो जाने के बाद दोबारा नही हो सकता हैं. मोतियाबिंद के ऑपरेशन में प्राकृतिक लेंस को निकाल दिया जाता हैं. इसके बाद दोबारा इसको लगाना काफी जटिलता पैदा कर सकता हैं. इसलिए कोई भी डॉक्टर मोतियाबिंद का ऑपरेशन होने के बाद दुबारा मोतियाबिंद का ऑपरेशन नही करते हैं.

मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद रखे जाने वाली सावधानियां

मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद पढना, लिखना, देखना, चलना आदि जैसे कार्य कर सकते हैं. लेकिन मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद पहले सप्ताह मेहनत वाले और वजनदार काम नही करने चाहिए.

मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद आपको कुछ दिन तक ड्राइविंग नही करना चाहिए. मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद किसी भी प्रकार का कोई परहेज नही होता हैं.

Motiyabind-ka-operation-kab-karna-chahaiye-samay (1)

पायरिया के लिए कौन सा टूथपेस्ट अच्छा है / पायरिया का आयुर्वेदिक इलाज

निष्कर्ष                   

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की मोतियाबिंद का ऑपरेशन कब करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मोतियाबिंद का ऑपरेशन कब करना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शादी के कितने दिन पहले ब्लीच करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

बीज निकालने से क्या नुकसान होता है – क्या खाने से बीज बनता है

टॉन्सिल का ऑपरेशन कब होता है / टॉन्सिल बढ़ने से क्या होता है

2 thoughts on “मोतियाबिंद का ऑपरेशन कब करना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment