5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय जाने | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए – कुछ महिलाएं मासिक धर्म देरी से आने के कारण परेशान हो जाती है. लेकिन महिलाओं में मासिक धर्म में देरी स्वास्थ्य संबंधित समस्या के कारण होता है. इसके अलावा तनाव और कमजोरी से भी मासिक धर्म देरी से आता है. मासिक धर्म मे अनियमितता के कारण उन्हें कुछ ना कुछ दवाई लेनी पड़ती है.

लेकिन यह सब दवाई शरीर को नुकसान पहुंचाती है. जो कि अच्छी बात नही है. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय बताएंगे. जिसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नही होगा. और महिलाओं के लिए फायदेमंद उपाय साबित होंगे.

5-minute-me-masik-dharm-lane-ke-garelu-upay-ms-aane (1)

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए

मासिक धर्म का चक्र महिलाओं में 26,28 या 32 दिनों का होता है. जिन महिलाओं का मासिक धर्म सही नही होता या फिर मासिक धर्म अनियमित आता है. इस स्थिति को अमेनोरेरिया कहा जाता है.

5 मिनिट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय निम्नलिखित है. चलो इसे थोड़ा विस्तार पूर्वक बताते है.

गर्भपात के लिए तुलसी का काढ़ा कैसे बनाये | गर्भपात के घरेलू उपाय

पपीता के उपयोग से जल्दी लाए मासिक धर्म

यदि किसी का मासिक धर्म सही नही आ रहा है. तो पपीता का सेवन करना चाहिए. पपीता कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करने का काम करता है. इस वजह से मासिक धर्म जल्द आ जाता है.  आप दिन में दो बार कच्चे पपीता या कच्चे पपीता के रस का सेवन कर सकते है. यह उपाय करने से मासिक धर्म जल्दी आएगा.

अजवाइन के उपयोग से जल्दी लाए मासिक धर्म

कुछ शोध के अनुसार पाया गया है. कि मासिक धर्म जल्दी लाने के किए अजवाइन फायदेमंद है. अजवाइन और गुड़ को मिलाकर सेवन करने से मासिक धर्म में होने वाली देरी की समस्या से छुटकारा मिलता है.

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि, फायदे, नुकसान, प्राइस – सम्पूर्ण जानकारी

अजवाइन पेट में होने वाला दर्द और ऐंठन की समस्या को दूर करता है. एक गिलास पानी में थोड़ा सा अजवाइन और शहद मिलाकर हल्का गर्म करके सेवन करे. यह उपाय सुबह खाली पेट करे. इससे मासिक धर्म जल्दी आने में मदद मिलेगी.

धनिया के बीज के उपयोग से जल्दी लाए मासिक धर्म

जिन महिलाओं को मासिक धर्म ठीक से नही आता. और जल्दी मासिक धर्म लाना है. उनके लिए धनिया के बीज का सेवन फायदेमंद होता है. धनिया के बीज में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है. जो मासिक धर्म को उत्तेजित करते है. और जल्दी लाने में मददरूप होता है.

कौड़ी से पथरी का इलाज | कौड़ी और नींबू से पथरी का इलाज | पथरी के घरेलु उपचार

धनिया के बीज का उपयोग करने के लिए एक गिलास पानी ले. उसमें धनिया के बीज डाले और उबाले. जब तक पानी आधा गिलास नहीं होता. तब तक उबाले. अब पानी ठंडा होने पर इसका सेवन करे. यह प्रक्रिया आपको दिन में तीन बार करनी है. इससे आपको मासिक धर्म में फायदा होगा.

5-minute-me-masik-dharm-lane-ke-garelu-upay-ms-aane (2)

अनार के सेवन से जल्दी लाए मासिक धर्म

अनार के सेवन से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं तो दूर होती है. लेकिन साथ साथ अनार के सेवन से मासिक धर्म की समस्या भी दूर होती है. अनार के रस का सेवन दिन में दो से तीन बार करने से मासिक धर्म जल्दी आना शुरू हो जाता है.

यदि आप अनार के रस के साथ गन्ने का रस मिलाकर सेवन करते है तो भी मासिक धर्म की अनियमितता से छुटकारा मिलता है.

कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं – प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और पहचान

सौंफ के उपयोग से मासिक धर्म जल्दी लाए

कुछ लोग भोजन करने के बाद सौंफ खाना पसंद करते है. क्योंकि यह भोजन पचाने में फायदेमंद होता है. लेकिन सौंफ का सेवन मासिक धर्म जल्दी लाने में फायदेमंद होता है.

इसका सेवन आप चाय के रूप में कर सकते है. आपको 1 गिलास पानी में थोड़ा सा सौंफ रात भर भिगोने रखना है. सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी ले. इससे मासिक धर्म जल्दी आना शुरू हो जाएगा.

पेट की सिकाई करके

पेट के नीचे के भाग में गर्म सिकाई करने से वहा की मांसपेशियों को आराम मिलता है. और तनाव को दूर करने में भी मदद करता है. जिन महिलाओं को मासिक धर्म की समस्या है. और पीरियड्स अनियमित आते है. उन महिलाओं को पेट के नीचे के भाग की सिकाई करनी चाहिए.

5-minute-me-masik-dharm-lane-ke-garelu-upay-ms-aane (3)

जब आपका मासिक धर्म आने वाला होता है. उसके कुछ दिन पहले यह उपाय करना शुरू कर दे. इससे आपका पीरियड नियमित रूप से और जल्दी आएगा.

जीरा के उपयोग से मासिक धर्म जल्दी लाए

एक से दो चम्मच जीरा रात भर पानी में भिगोकर रखे. रोज सुबह खाली पेट जीरा वाला पानी का सेवन करे. यह उपाय थोड़े दिन नियमित रूप से करे. इससे रुका हुआ मासिक धर्म आने लगेगा. और पीरियड की अनियमितता से आपको छुटकारा मिलेगा.

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – सम्पूर्ण जानकारी Step by step

दोस्तों यह कुछ घरेलू उपाय थे. जिसको करने से आपका मासिक धर्म जल्दी आने लगेगा. बाजार की दवाई लेने से अच्छा है. यह घरेलू उपाय करें इससे आपको कुछ भी नुकसान नही होगा. और आपको फायदेमंद भी साबित होगा.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय बताए है. अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित है. तो यह उपाय करने से आपको जरूर फायदा होगा.

हम आशा करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल (एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए) अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट बॉय और गर्ल (Baby gender) कैसे पता करे इन हिंदी

एसिडिटी / पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय क्या हैं

घबराहट दूर करने का घरेलु उपाय क्या है | चक्कर आना घबराहट होना का इलाज

2 thoughts on “5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय जाने | एमसी ना आने पर क्या करना चाहिए”

Leave a Comment